‘ताजमहल में नहीं है हिंदू देवी-देवताओं की मूर्ति’ पुरातत्व विभाग ने RTI में दी जानकारी

ताजमहल के तहखानों में हिंदू देवी-देवताओं की मूर्ति होने से भारतीय पुरातत्व विभाग ने इनकार किया है.
 | 
TajMahal
ताजमहल में हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियों और मंदिर के दावे पर RTI में बड़ा खुलासा हुआ है. ये RTI 20 जून को तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता साकेत एस गोखले ने दाखिल की थी. अब भारतीय पुरातत्व विभाग (ASI) ने इसका जवाब दिया है.

नई दिल्ली - भारतीय पुरातत्व विभाग (Archaeological Department of India) ने ताजमहल (Taj Mahal) में हिंदू देवी-देवताओं की मूर्ति होने से इनकार किया है. ASI ने यह भी कहा है कि ताजमहल किसी मंदिर की जमीन पर नहीं बना है. एक RTI के जवाब में ASI ने यह जानकारी दी है. बता दें कि ये RTI 20 जून को तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता साकेत एस गोखले ने दाखिल की थी.

इस याचिका में टीएमसी नेता ने ASI से दो सवालों की जानकारी मांगी थी. टीएमसी नेता ने आरटीआई से ताजमहल की जमीन पर मंदिर न होने का सबूत मांगा था. साथ ही मुख्य गुंबद के नीचे बने तहखानों के 20 कमरों में देवी-देवताओं की मूर्ति होने के बारे में पूछा था. ASI ने एक लाइन में इसका जवाब दिया.

ASI के जनसंपर्क अधिकारी महेश चंद मीणा ने पहले सवाल के जवाब में सिर्फ 'नो' लिखा है. दूसरे के जवाब में लिखा है, "तहखानों में हिंदू देवी- देवताओं की मूर्ति नहीं है."बता दें, इससे पहले हिंदू संगठनों ने ताजमहल को तेजोमहालय मंदिर बताते हुए तहखानों के बंद कमरों में हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियों के होने का दावा किया था. इस तरह के दावों के बाद ये मामला तेजी से सुर्खियां में आया.

हालांकि, पुरातत्व विभाग लगातार इस बात को नकार रहा है. अयोध्या के भाजपा नेता रजनीश की PIL (Public Interest Litigation) के दौरान भी पुरातत्व विभाग ने तहखानों में कोई मूर्ति नहीं होने की बात कही थी. इसके बाद रजनीश ने हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में तहखानों को खुलवाने को लेकर याचिका दायर की थी.

Latest News

Featured

Around The Web