भारतीय वायुसेना की 'अग्निवीर' लिखित परीक्षा आज से शुरू,देखें- एग्जाम पैटर्न, नियम और पूरी जानकारी

दिल्ली, कानपुर, पटना समेत देश के कई हिस्सों में ये परीक्षा आयोजित की जा रही है. ये परीक्षा 24-31 जुलाई तक आयोजित हो रही है.
 | 
वायुसेना
अग्निपथ योजना के तहत आर्मी, नेवी और एयरफोर्स में सैनिकों की 4 साल के लिए भर्ती की जा रही है. एयरफोर्स के अग्निवीरों को अग्निवीरवायु का नाम दिया गया है. इस भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं.

 

नई दिल्ली - भारतीय वायुसेना में अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) के तहत अग्निवीरों (Agniveer Exam) की भर्ती के लिए आज से परीक्षा शुरू हो गई है. देशभर में वायुसेना में अग्निवीरों के लिए भर्ती परीक्षा हो रही है. पहली बार अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों की भर्ती होगी. इस भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं.

दिल्ली, कानपुर, पटना समेत देश के कई हिस्सों में ये परीक्षा आयोजित की जा रही है. ये परीक्षा 24-31 जुलाई तक आयोजित हो रही है. भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) में अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों की भर्ती के लिए ये परीक्षा आठ दिनों तक चलेगी. इंडियन एयरफोर्स में अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों की परीक्षा के लिए दिल्ली समेत देश के कई शहरों में 250 सेंटर्स बनाए हैं.

अग्निवीरों की भर्ती परीक्षा के दौरान उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड के साथ एक आईडी प्रूव लेकर जाना है. साथ ही एक फोटो भी. एग्जाम में समय से पहुंचे. एडमिट कार्ड में दिए गए सभी नियमों को ध्यान से पढ़ें. बता दें कि भारतीय वायुसेना में अग्निवीर बनने के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल एलिजिबिलिटी टेस्ट और मेडिकल टेस्ट के आधार पर होगा.

इतने चरण में होगा चयन- ऑनलाइन टेस्ट (फेज-1 व फेज-2), फिजिकल फिटनेस टेस्ट (PFT)- 1.6 की दौड़ साढ़े छह मिनट में, 10 पुशअप्स, 10 सिट अप, 20 स्क्वॉट्स, मेडिकल टेस्ट.

परीक्षा पैटर्न- ऑनलाइन परीक्षा MCQs की होगी. साइंस विषयों और विज्ञान विषयों के अलावा अन्य विषयों को चुनने वाले उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन परीक्षा एक ही प्रणाली पर एक बैठक में आयोजित की जाएगी.

दिल्ली-एनसीआर में यहां आयोजित हो रही है परीक्षा

केंद्र संख्या: 239, एसडी पब्लिक स्कूल, बीयू ब्लॉक, पीतमपुरा, नई दिल्ली

केंद्र संख्या: 256 भगवती प्रौद्योगिकी और विज्ञान संस्थान, दिल्ली- मेरठ एक्सप्रेस वे, एनएच-9, मसूरी नहर, गाजियाबाद, यूपी

केंद्र संख्या: 242 महाराजा अग्रसेन ग्लोबल स्कूल, लक्ष्मी राम पार्क, सेक्टर 22 रोहिणी के सामने, दिल्ली

केंद्र संख्या: 236 और 237 गुरु हरगोबिंद इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी, हरगोबिंद एन्क्लेव, एजीसीआर एन्क्लेव, आनंद विहार, दिल्ली

केंद्र संख्या: 262 पीटी एलआर कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी, वीपीओ कबूलपुर बांगर, बल्लभगढ़, समयपुर सोहना रोड, जिला फरीदाबाद, हरियाणा

बिहार के पांच जिलों में 26 परीक्षा सेंटर्स बनाए गए

24 जुलाई से शुरू परीक्षा के लिए बिहार के पांच जिलों में 26 परीक्षा सेंटर्स बनाए गए हैं. सबसे अधिक पटना में 13 परीक्षा सेंटर्स हैं. इसके साथ ही छपरा और गया में 4-4, भागलपुर में 2 और मुजफ्फरपुर में 3 परीक्षा केंद्र हैं. परीक्षा सुबह 7.30 बजे से शाम 6 बजे तक दो-दो घंटे की तीन पाली में आयोजित हो रही है.

कानपुर में सुरक्षा चाक चौबंद

यूपी के कई शहरों में वायुसेना में अग्निवीरों की भर्ती के लिए परीक्षा हो रही है. कानपुर में इसके लिए कमिश्नरी और आउटर पुलिस की ओर से सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद है. 8 दिन में शहर में लाखों अभ्यार्थी भर्ती परीक्षा में शामिल होंगे. हर सेंटर पर एक सब इंस्पेक्टर के नेतृत्व में टीम तैनात है. जोन के सभी अधिकारी भी एक्टिव हैं.

Latest News

Featured

Around The Web