देर रात मेरा फोन बजा, पीएम मोदी ने पूछा- जागे हो?

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सुनाया किस्सा
 | 
S Jayshankar
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने किस्सा सुनाते हुए बताया, “आधी रात हो चुकी थी और अफगानिस्तान स्थित मजार-ए-शरीफ में हमारा दूतावास हमले की जद में था। हम सब अपने फोन का उपयोग कर रहे थे और यह पता लगाने की कोशिश कर रहे थे कि क्या हुआ? यह सब जारी ही था और हम अपडेट रखने की कोशिश कर रहे थे और फोन चला रहे थे। फिर मेरा फोन बजा। जब पीएम फोन करते हैं तो कॉलर आईडी नहीं होती है। पीएम का पहला सवाल था- जागे हो?”

दिल्ली - भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर अमेरिका के दौरे पर हैं। इस दौरान एस जयशंकर न्यूयॉर्क में पीएम मोदी पर लिखी किताब "मोदी@20: ड्रीम्स मीट डिलीवरी" पर विशेष चर्चा में पहुंचे। अपने संबोधन के दौरान विदेश मंत्री ने पीएम मोदी की तारीफ की और बताया कि पीएम मोदी कैसे काम करते हैं और कैसे अपने काम के प्रति समर्पित हैं. एस जयशंकर ने 2016 का एक किस्सा सुनाया जब अफगानिस्तान के मजार-ए-शरीफ में भारतीय दूतावास पर हमला हुआ था।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने किस्सा सुनाते हुए कहा, 'आधी रात हो चुकी थी और अफगानिस्तान के मजार-ए-शरीफ में हमारे दूतावास पर हमले हो रहे थे। हम सब अपने फोन का इस्तेमाल कर यह पता लगाने की कोशिश कर रहे थे कि क्या हुआ? यह सब चालू था और हम अप टू डेट रहने और फोन को चालू रखने की कोशिश कर रहे थे। तभी मेरा फोन बजा। जब पीएम कॉल करते हैं तो कॉलर आईडी नहीं होती है। पीएम का पहला सवाल था- क्या आप जाग रहे हैं?

जयशंकर ने बताया कि पीएम मोदी ने जो पहला सवाल पूछा, वह था, "जागो, क्या आप अच्छा टीवी देख रहे हैं और वहां क्या हो रहा है?" विदेश मंत्री ने आगे कहा कि मैंने पीएम से कहा कि इसमें कुछ और घंटे लग सकते हैं (स्थिति को नियंत्रित करने के लिए) और मैं आपके कार्यालय को फोन करके जानकारी भेजूंगा। जयशंकर को जवाब देते हुए पीएम ने कहा कि आप मुझे फोन करें.

पीएम मोदी की तारीफ करते हुए एस जयशंकर ने कहा, 'पीएम मोदी काम करने का समय नहीं देखते हैं और यह उनमें एक खास गुण है। पीएम मोदी के साथ काम करने वाले थक जाते हैं लेकिन पीएम मोदी थकते नहीं हैं और उनके दिन की शुरुआत सुबह साढ़े सात बजे होती है. पीएम मोदी जिस स्तर पर तैयारी कर रहे हैं वह काबिले तारीफ है। मैं उनसे मिलने से पहले ही पीएम मोदी को पसंद करता था।"

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी पिछले साल अफगानिस्तान के तालिबान के नियंत्रण में आने के बाद भारतीयों की सुरक्षित वापसी के लिए पीएम मोदी के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में हमने संकट के दौरान अफगान धरती पर एक ऑपरेशन चलाया और अपने देश लौटने की इच्छा रखने वाले सभी भारतीय नागरिकों को बचाया। 

Latest News

Featured

Around The Web