प्रयागराज हिंसा का 'मास्टरमाइंड' हिरासत में, करीब 5000 अज्ञात और 70 नामजदों के खिलाफ मुकदमा

यूपी पुलिस ने जुमे की नमाज के बाद प्रयागराज में विरोध प्रदर्शन के दौरान भड़की हिंसा के मास्टरमाइंड को हिरासत में लिया है। पुलिस ने कहा कि एआईएमआईएम से जुड़े लोगों के नाम सामने आए हैं।
 | 
हिंसा
मास्टरमाइंड जावेद की बेटी जेएनयू में पढ़ती है और सीए एनआरसी प्रदर्शन के दौरान भी उसने भाषण दिया था। इसकी भी जांच चल रही है। नामजद आरोपियों की संख्या बढ़ाकर 70 की गई है। कुल 29 धाराओं में मुकदमा दर्ज हुआ है।

प्रयागराज : यूपी के प्रयागराज में हुई हिंसा में पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। पुलिस ने 10 जून को जुमे की नमाज के बाद प्रयागराज में विरोध प्रदर्शन के दौरान भड़की हिंसा के "मास्टरमाइंड" को हिरासत में लिया है। एसएसपी अजय कुमार ने बताया कि करीब 5000 अज्ञात और 70 नामजद आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस ने कहा कि ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) से जुड़े कुछ लोगों के नाम सामने आए हैं। सभी के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट और रासुका के तहत कार्रवाई की जाएगी।

SSP प्रयागराज ने बताया कि मास्टरमाइंड जावेद अहमद को हिरासत में लिया गया। उसी ने पूरी हिंसा की योजना बनाई थी। उसके मोबाइल में कई अहम सबूत मिले है। मास्टरमाइंड जावेद अहमद उर्फ पंप की बेटी दिल्ली में जेएनयू में पढ़ती है। जिसने सीएए एनआरसी प्रदर्शन के दौरान भी भड़काऊ भाषण दिया था। फिलहाल पुलिस उसकी भूमिका की भी जांच कर रही है। पुलिस का आरोप है कि असामाजिक तत्वों ने पुलिस और प्रशासन पर पथराव करने के लिए नाबालिग बच्चों का इस्तेमाल किया।

दरअसल जावेद पंप के मोबाइल से हिंसा भड़काने की साजिश के सुराग मिले है। 10 जून को भारत बंद करने की प्लानिंग चल रही थी जिसको लेकर जावेद भारत बंद के आह्वान का मैसेज व्हाट्सएप पर शेयर कर रहा था। जानकारी अनुसार व्हाट्सएप से कई मैसेज डिलीट भी किए गए हैं। जिसके डाटा रिकवरी की पुलिस कोशिश कर रही है। एसएसपी का कहना है कि हिंसा में जो भी दोषी पाए जाएंगे उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई के साथ गैंगस्टर एक्ट में भी कार्रवाई होगी। वहीं अबतक आरोपियों के खिलाफ कुल 29 धाराओं में मुकदमा दर्ज हुआ है।

बतादें कि शुक्रवार को नमाज के बाद यूपी के कई हिस्सों से नारेबाजी और पथराव सहित हिंसा की कई घटनाएं सामने आईं। लोगों ने निलंबित BJP प्रवक्ता नुपुर शर्मा और पार्टी से निष्कासित नेता नवीन कुमार जिंदल के भड़काऊ बयानों का विरोध किया था। SSP अजय कुमार ने जानकारी देते हुए कहा है कि उपद्रवियों की पहचान वीडियो के आधार पर की जा रही है। ये भी पता लगाया जा रहा है कि बाहर से कौन-कौन लोग शहर में आए थे। इस सभी लोगों पर गैंगस्टर और एनएसए एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी।

Latest News

Featured

Around The Web