NDTV ब‍िका, गौतम अडानी ने खरीदा मीडिया जगत में खलबली!

NDTV मौजूदा समय में तीन न्यूज चैनलों के साथ डिजीटल मीडिया का सशक्त प्लेटफार्म भी चला रहा है।
 | 
अडानी
मीडिया नेटवर्क लिमिटेड (AMNL) ने NDTV में अप्रत्यक्ष रूप से 29.18% शेयर्स खरीदे हैं। ये सौदा ‘विश्वप्रधान कमर्शियल प्राइवेट लिमिटेड (VCPL)’ और ‘RRPR होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड’ के जरिए हुआ है। जहाँ VCPL पूरी तरह से AMNL की 100% सब्सिडियरी कंपनी है, वहीं RRPR एनडीटीवी की प्रमोटर कंपनी में। इस कंपनी में AMGNL ने 99.5% इक्विटी ख़रीदने का निर्णय लिया है। NDTV के पास 3 राष्ट्रीय चैनल हैं।

मुंबई. अडानी समूह ने एक प्रेस रिलीज के जरिए इसकी जानकारी दी है। इस अधिग्रहण के बाद RRPR का नियंत्रण पूरी तरह VCPL के पास आ जाएगा। इस कंपनी के पास NDTV में 29.18% शेयर्स हैं। इसके अलावा AMNL और AEL एक ओपन ऑफर भी लॉन्च करेंगे, जिसके तहत NDTV में 26% स्टेक्स उनके पास होंगे। कंपनी ने बताया है कि अधिग्रहण को लेकर नियामक संस्था SEBI द्वारा बनाए गए कानून के तहत ऐसा हो रहा है। अडानी समूह ने अपनी प्रेस रिलीज में NDTV को एक प्रमुख मीडिया हाउस बताते हुए कहा है कि इसके पास 3 दशकों से विश्वसनीय ख़बरें देने का अनुभव है। इसके पास NDTV 24×7, NDTV India और NDTV प्रॉफिट नाम के 3 न्यूज़ चैनल हैं। अडानी समूह ने कहा कि NDTV की ऑनलाइन उपस्थिति भी दमदार है, जहाँ वो विभिन्न प्लेटफॉर्म्स पर 3.5 करोड़ फॉलोवर्स के साथ सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले चैनलों में से एक है।

गौतम अडानी की अगुआई वाले अडानी समूह की मीड‍िया कंपनी ने 23 अगस्‍त को न्‍यू डेल्‍ही टेलीव‍िजन ल‍िम‍िटेड (एनडीटीवी) की 29.18 फीसदी ह‍िस्‍सेदारी खरीदने का ऐलान क‍िया। यह ह‍िस्‍सेदारी अभी अप्रत्‍यक्ष रूप से खरीदी गई है। अडानी समूह की कंपनी ने उस कंपनी से यह ह‍िस्‍सेदारी ली है ज‍िसके पास एनडीटीवी के शेयर थे। अब अडानी समूह सीधे तौर पर एनडीटीवी में 26 फीसदी ह‍िस्‍सेदारी भी खरीदेगा। इसके बाद कंपनी में 55 फीसदी से ज्‍यादा ह‍िस्‍सेदारी गौतम अडानी की कंपनी की हो जाएगी।

हालांकि पावर से पोर्ट कारोबार में सक्रिय अडानी ने मीडिया इंडस्ट्री में एंट्री पहले ही कर ली थी। ग्रुप ने मीडिया वेंचर क्विंटिलियन बिजनेस मीडिया प्राइवेट लिमिटेड (क्यूबीएम) में हिस्सेदारी खरीदी थी। उसके बाद ऐसी खबरें आई थी कि अडानी समूह ने एनडीटीवी में हिस्सेदारी खरीदने के लिए बातचीत की है। हालांकि, इस खबर का अडानी समूह और एनडीटीवी, दोनों ने ही खंडन कर दिया था। लेकिन आज इस पर मुहर लग ही गई।

Latest News

Featured

Around The Web