कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए शशि थरूर की दावेदारी तय

शशि थरूर जल्द करेंगे नामांकन
 | 
Sashi tharur
कांग्रेस अध्यक्ष पद की रेस में शशि थरूर की दावेदारी भी अब तय हो गई है। शशि थरूर ने पहले भी कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने की इच्छा जताई थी। वहीं अब शशि थरूर ने नॉमिनेशन फॉर्म भी मंगवा लिया है। यानी अब ये तय हो गया है कि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के खिलाफ शशि थरूर अध्यक्ष पद के लिए उम्मीदवार होंगे।

दिल्ली।    कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए 17 अक्टूबर को चुनाव होंगे। वहीं, अध्यक्ष पद की दौड़ में शशि थरूर का दावा भी तय हो गया है। शशि थरूर ने इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ने की इच्छा जताई थी। वहीं अब शशि थरूर ने भी नॉमिनेशन फॉर्म मांगा है. यानी अब यह तय हो गया है कि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के खिलाफ राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार शशि थरूर ही होंगे.

हालांकि अशोक गहलोत ने अभी तक नामांकन फॉर्म भर कर जमा नहीं किया है. लेकिन उन्होंने पहले ही कह दिया था कि अगर गांधी परिवार का कोई सदस्य चुनाव नहीं लड़ता है तो वह अध्यक्ष पद के लिए नामांकन भरेंगे.

समाचार एजेंसी एएनआई ने जानकारी देते हुए बताया है कि कांग्रेस सांसद शशि थरूर के प्रतिनिधि ने पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री से मुलाकात कर पार्टी अध्यक्ष के चुनाव के लिए नामांकन पत्र प्राप्त किया है. शशि थरूर ने चुनाव के लिए नामांकन पत्र के पांच सेट का अनुरोध किया है।

आपको बता दें कि शशि थरूर ने कुछ दिन पहले कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की थी और उन्हें चुनाव लड़ने के अपने फैसले से अवगत कराया था। इसके बाद सोनिया गांधी ने उन्हें चुनाव लड़ने की इजाजत दे दी। सोनिया गांधी ने मधुसूदन मिस्त्री को भी निर्देश दिया था कि चुनाव निष्पक्ष तरीके से कराए जाएं। साथ ही जिसे भी चुनाव लड़ना है वह लड़ सकता है।

इससे पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने राहुल गांधी को अध्यक्ष पद संभालने के लिए राजी किया कि उन्हें पार्टी की कमान संभालनी चाहिए, लेकिन राहुल नहीं माने. कई राज्य कांग्रेस समितियों ने एक प्रस्ताव पारित किया कि राहुल गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण करना चाहिए, लेकिन राहुल को अपने फैसले पर टिके रहना चाहिए। इसके बाद यह स्पष्ट हो गया कि 22 साल बाद कोई गैर-गांधी कांग्रेस का अध्यक्ष होगा।

आपको बता दें कि अंतिम गैर-गांधी कांग्रेस अध्यक्ष सीताराम केसरी थे। इसके बाद नरसिम्हा राव सरकार के जाने के करीब दो साल बाद मार्च 1998 में सोनिया गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष का पद संभाला। 

Latest News

Featured

Around The Web