बंटवारे के दर्द को सिलेबस में शामिल किया जाए, राज्यसभा सांसद का पीएम को पत्र

सांसद ने कहा कि विभिजन के दौरान करीब 10 लाख लोगों की हत्या हुई थी।
 | 
बंटवारा
सांसद हरनाथ सिंह यादव ने अपने पत्र के माध्यम से पीएम मोदी से कहा, “भारत विभाजन की विभीषिका मेरे ज्ञान के अनुसार भारत की सबसे क्रूरतापूर्ण घटना थी। इस घटना में लगभग 10 लाख लोगों की जान गई थी और करीब 70 लाख लोगों को अपने घर, जमीन और जायदाद छोड़नी पड़ी। हजारों माताओं-बहनों की इज्जत लूटी गई।”हरनाथ सिंह यादव ने पीएम मोदी से मांग करते हुए कहा, “मेरी दृष्टि में विश्व की सर्वाधिक क्रूरतम घटना का प्रामाणिक ज्ञान आने वाली पीढ़ी को होना चाहिए। यह तभी संभव होगा जब विभाजन विभीषिका दिवस का संपूर्ण चित्र इतिहास के पाठ्यक्रम में जोड़ा जाएगा और बच्चों को पढ़ाया जाएगा। 

दिल्ली.  बीजेपी के राज्यसभा सांसद हरनाथ सिंह यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर इतिहास के पाठ्यक्रम में विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस को शामिल करने की मांग की है. हरनाथ सिंह यादव ने अपने पत्र के माध्यम से कहा है कि आने वाली युवा पीढ़ी को बताना चाहिए कि विभाजन के दौरान क्या हुआ और इसके लिए कौन जिम्मेदार था। हरनाथ सिंह यादव ने पीएम मोदी से इसे पाठ्यक्रम में शामिल करने का अनुरोध किया।

भाजपा सांसद हरनाथ सिंह यादव ने अपने पत्र के माध्यम से पीएम मोदी से कहा, "भारत के विभाजन की भयावहता मेरी जानकारी के अनुसार भारत की सबसे क्रूर घटना थी। इस घटना में करीब 10 लाख लोगों की मौत हुई थी और करीब 70 लाख लोगों को अपना घर, जमीन और संपत्ति छोड़नी पड़ी थी. हजारों मां-बहनों का सम्मान लूटा गया।

बीजेपी सांसद हरनाथ सिंह यादव ने आगे कहा, 'इतिहास को याद करना हमें भविष्य के लिए अतीत की गलतियों को नहीं दोहराना सिखाता है. जो लोग समाज के इतिहास की गलतियों से नहीं सीखते उन्हें बाद में पछताना पड़ता है। विभाजन के पीछे की पृष्ठभूमि क्या थी? विभाजन का सामना किसने किया? उसकी वास्तविकता क्या थी? इसके लिए कौन जिम्मेदार था? विभाजन दिवस के लिए कोई सटीक सूचनात्मक साहित्य उपलब्ध नहीं है।

हरनाथ सिंह यादव ने पीएम मोदी से मांग की, "मेरे विचार से आने वाली पीढ़ी को दुनिया की सबसे क्रूर घटना का प्रामाणिक ज्ञान होना चाहिए। यह तभी संभव होगा जब विभाजन दिवस की पूरी तस्वीर को इतिहास के पाठ्यक्रम में शामिल कर बच्चों को पढ़ाया जाएगा। प्रधानमंत्री जी, मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि विभाजन की पूरी तस्वीर को न केवल स्मृति दिवस, बल्कि इतिहास के पाठ्यक्रम में भी शामिल करने पर विचार करें।

आपको बता दें कि 14 अगस्त को बीजेपी ने एक वीडियो जारी किया था और बीजेपी ने बताया था कि बंटवारा क्यों हुआ. हालांकि इस वीडियो के बाद कांग्रेस ने आरोप लगाया कि बीजेपी विभाजन के लिए नेहरू को जिम्मेदार ठहरा रही है और नेहरू को बदनाम करने की कोशिश कर रही है. 

Latest News

Featured

Around The Web