बुलेट ट्रेन से भी ज़्यादा तेज वंदे भारत, 52 सेकेंड में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार

रेल मंत्री ने बताया की वंदे भारत ट्रेन केवल 52 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की गति पकड़ी। 
 | 
रेल मंत्री
देश को बुलेट ट्रेन से पहले इसके जैसे रफ्तार से चलने वाली ट्रेन मिल गई। दरअसल, भारत की फस्ट सेमी हाई स्पीड और नई वंदे भारत ट्रेन ने अपने ट्रस्ट के दौरान रिकॉर्ड स्थापित किया है। भारतीय रेलवे के अनुसार, वंदे भारत ट्रेन केवल 52 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की गति पकड़ी। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि इस ट्रेन ने बुलेट ट्रनों को भी पीछे छोड़ दिया। उन्होंने जानकारी दी कि अहमदाबाद-मुंबई रूट पर ये देश की तीसरी वंदे भारत ट्रेन होगी, जिसे चलाया जाएगा। ये ट्रेन यात्रियों को अधिक सुविधा देने के लिए बेहतर सुविधाओं से लैस होगी।

दिल्ली।   देश को बुलेट ट्रेन से पहले इतनी रफ्तार से दौड़ने वाली ट्रेन मिली। दरअसल, भारत की पहली सेमी हाई स्पीड और नई वंदे भारत ट्रेन ने अपने भरोसे के दौरान एक कीर्तिमान स्थापित किया है। भारतीय रेलवे के मुताबिक वंदे भारत ट्रेन 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार महज 52 सेकेंड में पकड़ लेती है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि इस ट्रेन ने बुलेट ट्रेन को भी पीछे छोड़ दिया है. उन्होंने बताया कि यह देश की तीसरी वंदे भारत ट्रेन होगी, जो अहमदाबाद-मुंबई रूट पर चलाई जाएगी. यात्रियों को अधिक सुविधा देने के लिए यह ट्रेन बेहतर सुविधाओं से लैस होगी।

दरअसल, 09 सितंबर को अहमदाबाद-मुंबई रूट पर नई वंदे भारत ट्रेन का ट्रायल किया गया। इस ट्रेन की रफ्तार का रिकॉर्ड देखकर लोग बुलेट ट्रेन को भूल जाएंगे. क्योंकि इस ट्रेन ने अहमदाबाद से सूरत की दूरी महज 2 घंटे 32 मिनट में पूरी की। यह ट्रेन अहमदाबाद से सुबह 7.06 बजे रवाना हुई और सुबह 9.38 बजे सूरत स्टेशन पहुंची। वहीं शताब्दी एक्सप्रेस को 3 घंटे का समय लगता है। सबसे खास बात यह थी कि ट्रेन यहां बिना रुके दोपहर 12.16 बजे तक मुंबई सेंट्रल पहुंच गई थी। बता दें कि नई वंदे भारत ट्रेन को अहमदाबाद से मुंबई के बीच 492 किलोमीटर की दूरी तय करने में महज 5 घंटे 10 मिनट का समय लगा.Train

भारतीय रेलवे के मुताबिक वंदे भारत 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार महज 52 सेकेंड में और अधिकतम 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार हासिल कर लेगा। साथ ही नई ट्रेनें 392 टन हल्की होंगी और 32 इंच के एलसीडी टीवी से लैस होंगी, जो कि पहले की वंदे भारत ट्रेनों में लगाए गए 24 इंच के पैनल से अपग्रेड है। भारतीय रेलवे ने कहा कि नई ट्रेनों में भी एयर कंडीशनर लगाए जाएंगे, जो पहले वाले से 15 फीसदी बेहतर हैं. रेलवे ने कहा कि यात्रा को और अधिक आरामदायक बनाने के लिए एसी में ट्रैक्शन मोटर के साथ धूल रहित स्वच्छ एयर कूलिंग होगी।

यात्रियों को आरामदायक यात्रा मुहैया कराने के लिए रेलवे ने कहा कि ट्रेनों के पुराने संस्करण में एक्जीक्यूटिव श्रेणी के यात्रियों को बैठने की कुर्सियां ​​दी जाती थीं. इसे अब नई वंदे भारत ट्रेनों के सभी संस्करणों में स्थापित किया जाएगा। नई वंदे भारत ट्रेनों में हवा को फिल्टर करने के लिए रूफ माउंटेड रूफ माउंटेड पैकेज यूनिट (आरएमपीयू) में फोटो-कैटेलिटिक अल्ट्रावॉयलेट एयर फिल्टर सिस्टम होगा।

इस नई प्रणाली को आरएमपीयू के दोनों सिरों पर डिजाइन और स्थापित किया गया है ताकि ताजी हवा से कीटाणुओं, बैक्टीरिया, वायरस से मुक्त हवा को फिल्टर और साफ किया जा सके और हवा वापस आ सके। 

Latest News

Featured

Around The Web