SBI ATM या बैंक से लिमिट से ज्यादा ट्रांजैक्शन पर कटेंगे पैसे? जानें सच!

बचत खाते में वर्ष में 40 ट्रांजैक्शन से अधिक होने पर जमा राशि से प्रति ट्रांजैक्शन 57.5 रुपये की कटौती की जाएगी?
 | 
Sbi
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के नाम पर एक मैसेज इन दिनों वायरल हो रहा है. मैसेज में दावा किया जा रहा है कि SBI ने बैंक और ATM से पैसे निकालने के नियमों में बदलाव किया है. मैसेज में दावा किया जा रहा है कि एसबीआई ने सेविंग अकाउंट से साल में 40 से अधिक ट्रांजैक्शन करने पर हर लेनदेन पर आपके खाते से 57.5 रुपये आपके बैंक खाते से कटेंगे. वहीं, SBI ATM से 4 बार से ज्यादा बार पैसे निकालने पर 173 रुपये चार्ज देना होगा. आपको बता दें कि ये खबर पूरी तरह से फेक है. SBI ने ऐसा कोई नियम जारी नहीं किया है. 

दिल्ली. भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के नाम से एक मैसेज इन दिनों वायरल हो रहा है। मैसेज में दावा किया जा रहा है कि एसबीआई ने बैंकों और एटीएम से पैसे निकालने के नियमों में बदलाव किया है। मैसेज में दावा किया जा रहा है कि SBI की ओर से साल में 40 से ज्यादा ट्रांजैक्शन करने वाले हर ट्रांजैक्शन पर SBI आपके बैंक अकाउंट से 57.5 रुपये काटेगा. वहीं, एसबीआई के एटीएम से 4 बार से ज्यादा पैसे निकालने पर 173 रुपये चार्ज लगेगा। आपको बता दें कि यह खबर पूरी तरह फेक है। एसबीआई ने ऐसा कोई नियम जारी नहीं किया है। आइए जानते हैं इस वायरल मैसेज की पूरी सच्चाई-

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक मैसेज में दावा किया गया है कि अगर एक साल में सेविंग अकाउंट में 40 से ज्यादा ट्रांजेक्शन होते हैं तो जमा राशि से प्रति ट्रांजैक्शन 57.5 रुपये काट लिए जाएंगे। इतना ही नहीं 4 बार से ज्यादा एटीएम से पैसे निकालने पर कुल 173 रुपये काटे जाएंगे। पीआईबी फैक्ट चेक ने इस दावे को झूठा बताया है। फैक्ट चेक में पाया गया है कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ट्रांजैक्शन से जुड़े नियमों में कोई बदलाव नहीं किया है। फेक मैसेज में दावा किया गया है कि यह नियम 1 जून से लागू कर दिया गया है।

भारत सरकार के प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो (PIB) फैक्ट चेक ने इन दावों को फर्जी बताया है. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि एटीएम को लेकर ऐसा कोई नियम नहीं है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की वेबसाइट के मुताबिक आप अपने बैंक के एटीएम से हर महीने 5 फ्री ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। इसके बाद अधिकतम 21 रुपये प्रति लेन-देन या कोई टैक्स होने पर अलग से देय होगा। 

Latest News

Featured

Around The Web