Weather Update: दो दिन बाद देश के इन हिस्सों में होगी झमाझम बारिश, वहीं आज और कल लू चलने के आसार

दिल्ली एनसीआर सहित अन्य कई राज्यों अगले दो दिनों तक बरसेगा गर्मी का कहर। वहीं दो दिन लोगों को मिल सकती है गर्मी से राहत। 
 | 
RAIN
देश में बीते कुछ दिनों से मौसम परिवर्तनशील बना हुआ है। देश के कई हिस्सों में झमाझम बारिश तो कहीं चिलचिलाती धूप व गर्म हवाओं के साथ लोगों का जीना मुश्किल हो गया है। बता दें कि अगले दो दिनो तक भी लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। वहीं दो दिन बाद एक औऱ पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव होने के सभावनाएं जताई जा रही है। जिसके चलते लोगों को गर्मी से काफी राहत मिल सकती है। 
दिल्ली - दिल्ली सहित कई राज्यों में भीषण गर्मी का दौर जारी है। लोगों का गर्मी से बुरा हाल है। इसी चिलचिलाती गर्मी के बीच लोगों के लिए मौसम विभाग की और से राहत देने वाली खबर सामने आई है। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली एनसीआर इलाके लोगों को जल्द गर्मी से राहत मिलने वाली है। दो दिन बाद फिर से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के आसार है। इस पश्चिमि विक्षोभ के एक्टिव होने से बारिश के आसार बने हुए हैं जिसके वजह से लोगों को गर्मी से कुछ निजात जरुर मिलेगी। 

बता दें कि दिल्ली एनसीआर सहित अन्य कई राज्यों के लोगों पिछले दो दिनों से भयंकर गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिन भी लोगों को गर्मी ने निजात नहीं मिलने वाली है लेकिन दो दिन बाद पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव होने से लोगों को गर्मी से राहत मिल सकेगी। मौसम विभाग की और से बढ़ती गर्मी को लेकर येलो अलर्ट भी जारी किया गया वहीं लोगों को घरों से बाहर नहीं निकलने की अपील की गी है।

दिल्ली में गर्म हवाओं का दौर...

दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में मंगलवार को लगातार 5वें दिन लू का कहर जारी रहा और अगले दो दिन तक भी हालात ऐसे रहने के आसार है। मौसम विशेषज्ञों ने कहा कि ताजा पश्चिमी विक्षोभ से इस हफ्ते के लास्ट में गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है। दिल्ली के 11 मौसम केंद्रों में से पांच ने मंगलवार को भीषण गर्मी की स्थिति दर्ज की।

जानें हरियाणा और पंजाब में का मौसम हाल..

मौसम विभाग ने कहा कि अगले दो-तीन दिनों तक पश्चिमोत्तर एवं मध्य भारत में अधिकतम तामपान में बदलाव के आसार नहीं है। 10 जून के बाद तापमान में 2-3 डिग्री की गिरावट हो सकती है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा-दिल्ली और पूर्वी मध्यप्रदेश में अगले दो दिन तक अलग अलग स्थानों पर लू चलने की संभावना जताई है।

यूपी-झारखंड में भीषण गर्मी...

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश, झारखंड और पश्चिम मध्यप्रदेश में बुधवार को लू का अहसास हो सकता है जबकि अरब सागर से दक्षिण प्रायद्वीप भारत की ओर पछुआ हवा चलने के कारण कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप में अगले 5 दिनों तक गरज चमक के साथ बारिश की संभावना है।  
 

कहां पहुंचा मानसून....

इस बीच दक्षिण पश्चिम मॉनसून तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकाल एवं बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पश्चिम एवं पश्चिम मध्य हिस्सों में आगे बढ़ा। मॉनसून अगले एक हफ्ते तक कमजोर रह सकता है और 15 जून के मानसून तेजी पकड़ सकता है जिसके चलते तेज बारिश की संभावना है।  

Latest News

Featured

Around The Web