Sri Lanka - दिनेश गुणवर्धने बने नए प्रधानमंत्री, भारत ने जताया सरकार पर भरोसा

दिनेश गुणवर्धने इससे पहले विदेश मंत्री और शिक्षा मंत्री के तौर पर भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं
 | 
Ranil Wickremesinghe
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि भारत श्रीलंका के लोगों के साथ खड़ा रहेगा ताकि वे लोकतांत्रिक माध्यमों एवं मूल्यों तथा स्थापित संस्थाओं और संवैधानिक ढांचे के तहत समृद्धि, प्रगति की अपनी आकांक्षाएं पूरी कर सकें.

कोलंबो - अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रहे पड़ोसी देश श्रीलंका में 6 बार के प्रधानमंत्री रहे वर्तमान राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे(President Ranil Wickremesinghe) ने दिनेश गुणवर्धने(Dinesh Gunawardene) को प्रधानमंत्री नियुक्त किया है. विक्रमसिंघे ने राष्ट्रपति पद पर शपथ लेने के पहले दिन ही यह नियुक्ति की है. उधर भारतीय विदेश मंत्रालय ने मीडिया में बयान जारी कर कहा कि भारत(India) श्रीलंका के साथ खड़ा है.

Spokesperson Arindam Bagchi
Spokesperson Arindam Bagchi

गंभीर आर्थिक व राजनीतिक संकट(Political And Economic Crisi in Sri Lanka) से गुजर रहे श्रीलंका के लिए भारत ने कहा कि वह श्रीलंका की सहायता करने में सबसे आगे रहा है और पड़ोसी देश को मदद करना जारी रखेगा. विदेश मंत्रालय(Indian Foreign Ministry) के प्रवक्ता अरिंदम बागची(Spokesperson Arindam Bagchi) ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि भारत श्रीलंका के लोगों के साथ खड़ा रहेगा ताकि वे लोकतांत्रिक माध्यमों एवं मूल्यों तथा स्थापित संस्थाओं और संवैधानिक ढांचे के तहत समृद्धि, प्रगति की अपनी आकांक्षाएं पूरी कर सकें.

कौन हैं दिनेश गुणवर्धने

श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री दिनेश गुणवर्धने(Prime Minister Dinesh Gunawardene) (73) को बीते अप्रैल में पूर्व राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के कार्यकाल के दौरान गृह मंत्री बनाया गया था.वह विदेश मंत्री और शिक्षा मंत्री के तौर पर भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं. रानिल विक्रमसिंघे (73) के राष्ट्रपति बनने के बाद प्रधानमंत्री पद खाली हो गया था. साल 1949 में जन्मे दिनेश गुणवर्धने महाजन एकसाथ पेरामुना (Mahajan eksath peramuna) के नेता हैं, जो सत्ताधारी पार्टी एसएलपीपी(Sri Lanka Podujana Peramuna) का एक सहयोग दल है. दिनेश गुणवर्धने ने उच्च शिक्षा पूरी कर 1979 में नीदरलैंड से लौटने के बाद अपने पिता फिलिप गुणवर्धने की जगह पार्टी का नेतृत्व किया था.

Ranil Wickremesinghe
Ranil Wickremesinghe

उनके पिता फिलिप गुणवर्धने साल 1948 में देश की आजादी से पहले ब्रिटिश काल में वामपंथी समाजवादी आंदोलन(Left Socialist Movement) का एक प्रमुख चेहरा थे। MEP 1956 में सत्तारूढ़ गठबंधन का हिस्सा बना था. गुणवर्धने ने साल 1983 में कोलंबो के उपनगर महारागामा(Maharagama) से जीत हासिल कर संसद में प्रवेश किया और 1994 तक एक प्रमुख विपक्षी नेता की भूमिका निभाई. 2000 में गुणवर्धने पहली बार केंद्रीय कैबिनेट के मेंबर बने और साल 2015 तक में वह वरिष्ठ पदों पर बने रहे.

प्रधानमंत्री दिनेश गुणवर्धने की पत्नी का निधन हो चुका है. उनके परिवार में एक बेटा है, जो सांसद हैं. पीएम गुणवर्धने की नियुक्ति श्रीलंकाई सुरक्षा बलों द्वारा राष्ट्रपति भवन(President House) के पास डेरा डाले प्रदर्शनकारियों को हटाए जाने और कई लोगों की गिरफ्तारी के बाद हुई है. गौरतलब है कि राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने पहले कहा था कि वह राष्ट्रपति ऑफिस(President office) पर कब्जा करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने का इरादा रखते हैं.

Latest News

Featured

Around The Web