क्यों लगातार फ्लॉप हो रही है बॉलीवुड फिल्में?

बॉलीवुड फिल्मों की लगातार असफलताओं की वजह!
 | 
Lal singh Chaddha
बॉलीवुड में एक के बाद एक लगातार फ्लॉप फिल्में आ रही है। कंगना राणावत से लेकर आमिर खान जैसे क्रिएटिव एक्टर भी अपनी फिल्मों को सफल नहीं करवा पाए। वही टाइगर श्रॉफ, वरुण धवन जैसे युवा एक्टर भी बॉक्स ऑफिस पर कोई कमाल नहीं दिखा पाए। इस तरह से फिल्मों का लगातार फ्लॉप होना एक तरह से चिंता का विषय है। यह बॉलीवुड के भविष्य पर सवालिया निशान लगा रहा है। अगर यही मानकर चला जाए की ओटीटी प्लेटफॉर्म के जमाने में बॉलीवुड फिल्में नहीं चल पा रही है यह भी सही नहीं है। क्योंकि अगर साउथ की फिल्मों की बात करें बहुत साउथ की कई बड़ी फिल्में हाल ही के दिनों में बड़ी हिट हुई है।

मुंबई.  Box office पर बॉलीवुड फिल्मों के फ्लॉप होने का सिलसिला लगातार जारी है। अभी हाल ही में फिर से दो बड़े स्टार्स की फिल्में बॉक्स ऑफस पर औंधे मुंह गिरी है। आमिर खान  और करीना कपूर की 'लाल सिंह चड्ढा'और अक्षय कुमार की फिल्म 'रक्षा बंधन' एक ही दिन 11 अगस्त को रिलीज हुई है. सोशल मीडिया पर बॉलीवुड फिल्मों की रिलीज से पहले उनके बॉयकॉट का ट्रेंड रहा है. वहीं पिछले काफी समय से बॉलीवुड फिल्में बॉक्स ऑफिस पर लगातार फ्लॉप हो रही है. रणबीर कपूर की शमशेरा से लेकर अर्जुन कपूर और दिशा पटानी की एक विलेन रिटर्न्स समेत तमाम फिल्में बॉक्स ऑफिस पर पिट रही हैं. सवाल उठता है कि आखिर ऐसा क्यों हो रहा है? क्या कारण है जो बॉलीवुड फिल्मों की ओपनिंग अच्छी नहीं हो रही है।

बॉक्स ऑफिस पर बॉलीवुड फिल्में पहले की तरह कमाल नहीं दिखा पा रही हैं. पिछले काफी समय से फिल्म लगातार पिट रही है. इससे एक सवाल जेहन में आता है कि क्या दर्शक बॉलीवुड फिल्मों से ऊब चुके हैं. वहीं बॉक्स ऑफिस पर साउथ की फिल्में पुष्पा, आरआरआर और केजीएफ 2 हिट रही है।

इन आंकड़ों को देख ऐसा लग रहा है कि हिंदी फिल्में अपना जादू खो रही हैं।हिंदी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर इसलिए भी कमाल नहीं दिखा पा रही हैं क्योंकि हिंदी फिल्मों यानी बॉलीवुड ने खुद को जमीनी स्तर और दर्शकों से अलग कर लिया है। फिल्म की कहानी और परिवेश भारत के आम लोगों के एक बड़े हिस्से से बिल्कुल अलग-थलग दिखाता है। बॉलीवुड सिनेमा काफी शहरी हो गया है जबकि भारत में आज भी अधिकतर लोग गांव में रहते हैं कहा जाता है कि सिनेमा देश का आईना होता है. ऐसे में फिल्मों से दर्शकों का जुड़ाव नहीं हो पाता है जिसकी वजह से फिल्में बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रही हैं। वहीं साउथ की फिल्में आम लोगों से कनेक्ट होती हैं।

फिल्मों के ब्लॉक होने के पीछे आखिर क्या वजह 

हिंदी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर इसलिए भी कमाल नहीं दिखा पा रही हैं क्योंकि हिंदी फिल्मों यानी बॉलीवुड ने खुद को जमीनी स्तर और दर्शकों से अलग कर लिया है. फिल्म की कहानी और परिवेश भारत के आम लोगों के एक बड़े हिस्से से बिल्कुल अलग-थलग दिखाता है. बॉलीवुड सिनेमा काफी शहरी हो गया है जबकि भारत में आज भी अधिकतर लोग गांव में रहते हैं। कहा जाता है कि सिनेमा देश का आईना होता है. ऐसे में फिल्मों से दर्शकों का जुड़ाव नहीं हो पाता है जिसकी वजह से फिल्में बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रही हैं. वहीं साउथ की फिल्में आम लोगों से कनेक्ट होती हैं।

अगर बॉलीवुड को दोबारा से अपनी पकड़ बनानी है तो उसे जनता के स्वभाव को समझना होगा और क्वालिटी बेस्ड सिनेमा पर ध्यान देना होगा। अब बॉलीवुड स्टार्स को हॉलीवुड और साउथ सिनेमा से सीखने की जरूरत है। दमदार कहानियां उठानी होंगी। और एक्टिंग की क्वालिटी पर ध्यान देना होगा तभी सुधार संभव है।

Latest News

Featured

Around The Web