विवादों का अग्निपथ - अग्निपथ के विरोध में देशभर के युवा 20 जून को करेंगे दिल्ली कूच

अग्नीपथ योजना को लेकर तीसरे दिन भी देशभर में विरोध प्रदर्शनजारी, युवाओं का 20 को दिल्ली कूच का ऐलान
 | 
अग्निपथ
केंद्र सरकार की सैन्य बलों में भर्ती की नयी योजना ‘अग्निपथ’ के खिलाफ लगातार तीसरे दिन यानी शुक्रवार को छात्र विरोध-प्रदर्शन जारी है। बिहार, यूपी, हरियाणा, हिमाचल समेत देश के सात राज्यों में युवाओं द्वारा हिंसक प्रदर्शन कर रहे हैं। सरकार ने भी अग्निपथ के लिए आयु सीमा 21 से बढ़ाकर 23 की, परंतु युवाओं का आक्रोश थमने का नाम नहीं ले रहा, युवाओं ने 20 जून को दिल्ली कूच का ऐलान किया है।

दिल्ली- एक तरफ सरकार की अग्निपथ योजना को लेकर देशभर में विरोध जारी है वहीं दूसरी तरफ सरकार अपनी इस अग्निपथ योजना को लेकर फायदे  गिनवाने में जुटी हुई है। मीडिया के जरिए लगातार योजना के बारे में युवाओं को समझाने का प्रयास किया जा रहा है। लेकिन जिस दिन से इस योजना की घोषणा सरकार की और से की गई उसी दिन से देश के युवाओं में भारी रोष सरकार के प्रति देखने को मिल रहा है। युवा वर्ग इस योजना के खिलाफ सड़कों पर उतर चुका है। देश के तमाम हिस्सों में रोष प्रदर्शनों को रौद्र रुप भी देखने को मिल रहा है। 

आज इस विरोध प्रदर्शन का तीसरा दिन है। सुबह-सुबह ही देश के युवाओं ने विरोध का मोर्चा संभाल लिया है। जल्द ही इस विरोध को लेकर बड़ा ऐलान होने के आसार भी हैं। बता दें कि  देशभर में भारी विरोध प्रदर्शन जारी रहे, हरियाणा, राजस्थान, बिहार, यूपी, हिमाचल में योजना को लेकर युवाओं में भारी रोष है। यूपी के बलिया में अग्निपथ पर बवाल शुक्रवार सुबह से ही जारी है युवकों ने बलिया-वाराणसी मेमू व बलिया-शाहगंज ट्रेन में तोड़फोड़ की है। प्लेटफार्म की दुकानों व निजी बस को भी तोड़ा. पुलिस, पुलिस चौकी, मालगोदाम, सड़कों पर भी पथराव हो रहा है। उत्तर प्रदेश के बलिया जिले में आज सुबह नई सैन्य भर्ती नीति, अग्निपथ के विरोध में भीड़ ने एक ट्रेन में तोड़फोड़ की। युवा सरकार के इस निर्णय के विरोध में जमकर नारेबाजी कर रहे हैं। अग्निपथ योजना के विरोध में ट्रेन रोककर प्रदर्शन किया जा रहा है।

अग्निपथ योजना के लिए ऊपरी आयु सीमा में बदलाव,

रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि सरकार ने अग्निपथ योजना के लिए ऊपरी आयु सीमा में 21 वर्ष से बढ़ाकर 23 वर्ष करने के लिए एकमुश्त छूट प्रदान की है। पिछले दो सालों में कोई भर्ती नहीं होने के कारण यह निर्णय लिया गया है।

रेलवे ट्रैक पर पुलिस बल तैनात...

युवाओं द्वारा 'अग्निपथ' योजना के खिलाफ प्रदर्शन पर डीसी सौम्या अग्रवाल ने कहा कि आज सुबह से रेलवे ट्रैक पर पुलिस बल तैनात हैं। यहां कुछ उपद्रवी लड़के आए थे लेकिन उन्हें ज्यादा नुकसान करने से रोक दिया गया है। उन्होंने पत्थरबाजी का प्रयास भी किया था लेकिन उनको हमने विफल कर दिया है।

बिहार के भोजपुर में छात्र उत्पात मचा रहे हैं। यहां चलती ट्रेन पर पथराव किया गया है। भीड़ की वजह से स्टेशन के आसपास की दुकानें बंद है। रेलवे ट्रैक जाम होने से आरा रेलवे स्टेशन पर पंजाब मेल, विभूति एक्सप्रेस अप में तो वहीं डाउन लाइन से आने वाली श्रमजीवी एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनों पर इसका असर नजर आ रहा है।

राजस्थान के सीकर में भी प्रदर्शन..

बिहार और यूपी में कई जिलों से आगजनी की घटनाएं भी सामने आयीं। राजस्थान के सीकर में युवा सुबह से ही एकत्रित होना शुरू हो गये थे। दोपहर होते-होते उत्तेजित युवाओं ने दुकानों में तोड़फोड़ करने के साथ ही सरकारी संपति को भी नुकसान पहुंचाया। प्रदर्शनकारी युवाओं ने 20 जून को दिल्ली कूच कर जंतर-मंतर पर आंदोलन शुरू करने की चेतावनी भी दी।

यूपी में भी अग्निपथ योजना का जोरदार विरोध देखने को मिला। बुलंदशहर के साथ मथुरा, प्रयागराज, गोरखपुर में भी यह विरोध प्रदर्शन किया गया। युवाओं ने इस योजना को रद्द करने की मांग के साथ अग्निपथ योजना वापस लो के नारे भी लगाये। हरियाणा में कई जगहों पर पत्थरबाजी की खबरें हैं। इधर, देशभर में हो रहे प्रदर्शन के बीच, सरकार ने अग्निपथ योजना को अग्निपरीक्षा नहीं मौका बताया और इसके फायदे भी गिनाये। वहीं, विपक्ष का कहना है कि इस योजना के जरिये युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जायेगा और इससे सेना की गरिमा भी कम होगी। वही कई विपक्षी दल भी अब इस योजना के विरोध में उतर गए है। सपा आरएलडी समेत कई पार्टियों ने युवाओं की मांगों को जायज ठहराया है। इसे लेकर आरएलडी पूरे उतर प्रदेश में युवा पंचायतों का भी आयोजन करेगी।

Latest News

Featured

Around The Web