हर घर तिरंगा मुहिम में कांग्रेस भी हुई शामिल लेकिन जवाहर लाल नेहरू के साथ, RSS पर साधा निशाना

'देश की शान है, हमारा तिरंगा. हर हिंदुस्तानी के दिल में है, हमारा तिरंगा'

 | 
SS
"हम हाथ में तिरंगा लिए अपने नेता नेहरू की DP लगा रहे हैं. लेकिन लगता है प्रधानमंत्री का संदेश उनके परिवार तक ही नहीं पहुंचा. जिन्होंने 52 सालों तक नागपुर(Nagpur) में अपने हेड क्वार्टर में झंडा नहीं फहराया, वे क्या प्रधानमंत्री की बात मानेंगे? - कांग्रेस प्रवक्ता जयराम रमेश

नई दिल्ली - देश को आजाद हुए 75 साल होने वाले हैं और इस खास मौके पर केंद्र की मोदी सरकार देश भर में आयोजन कर रही है. तमाम केंद्रीय मंत्री व बीजेपी नेता अपनी सोशल मीडिया डीपी(Display Picture) पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा लगा रहे हैं. खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(PM Narender Modi) ने भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक व ट्विटर पर अपनी डीपी में तिरंगा(Indian National Flag) लगाया है. अब इस मुहिम में कांग्रेस पार्टी भी शामिल हो गई है लेकिन थोड़े ट्विस्ट(Twist) के साथ. 

दरअसल कांग्रेस नेताओं ने इस मुहिम में देश के प्रथम प्रधानमंत्री व कांग्रेस नेता पंडित जवाहर लाल नेहरू(Pt. Jawahar Lal Nehru) के साथ इंट्री की है. कांग्रेस ने सोशल मीडिया पर अपनी DP में जवाहरलाल नेहरू की तस्वीर लगाई है जिसमें उन्होंने तिरंगा पकड़ा हुआ है. कांग्रेस नेता राहुल गाँधी(Rahul Gandhi) ने ये तस्वीर सोशल मीडिया पर अपने अकाउंट पर शेयर की और साथ में लिखा, "देश की शान है, हमारा तिरंगा. हर हिंदुस्तानी के दिल में है, हमारा तिरंगा."

वहीं कांग्रेस पार्टी ने आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल पर अपनी DP में यही तस्वीर लगाते हुए लिखा, "तिरंगा हमारे दिल में है, लहू बनकर हमारी रगों में है. 31 दिसंबर, 1929 को पंडित नेहरू ने रावी नदी के तट पर तिरंगा फहराते हुए कहा था, ‘अब तिरंगा फहरा दिया है, ये झुकना नहीं चाहिए', आइए हम सब देश की अखंड एकता का संदेश देने वाले इस तिरंगे को अपनी पहचान बनाएँ. जय हिंद."

इसके बाद कांग्रेस महासचिव प्रियंका गाँधी(Congress General Secretary Priyanka Gandhi) ने भी ये तस्वीर ट्वीट की.


बता दें कि प्रधानमंत्री  मोदी ने बीते रविवार, 31 जुलाई को  अपने 'मन की बात(Mann Ki baat)' प्रोग्राम में लोगों से अपनी सोशल मीडिया DP बदलने की अपील की थी. प्रधानमंत्री ने खुद मंगलवार को डीपी में तिरंगा लगाया और कहा,"2 अगस्त का आज का दिन खास है. जब हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं, तो ऐसे में हमारा देश तिरंगे का सम्मान करने की सामूहिक मुहिम के तहत ‘हर घर तिरंगा’ के लिए तैयार है. मैंने मेरे सोशल मीडिया पेज पर DP बदल दी है और मैं आप से भी ऐसा करने का आग्रह करता हूं."


प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि तिरंगे के लिए 2 अगस्त के दिन का अपना एक ऐतिहासिक महत्व भी है. इसी दिन राष्ट्रीय ध्वज का डिजाइन करने वाले पिंगली वैंकया का जन्म हुआ था. भारत की आजादी को 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य पर मोदी सरकार ने हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत की है. इसके तहत जनता से अपने घरों पर 15 अगस्त तक तिरंगा फहराने का आग्रह किया है.

कांग्रेस प्रवक्ता जयराम रमेश ने ट्वीट करके आरएसएस(RSS) पर निशाना साधा है. उन्होंने लिखा है, "हम हाथ में तिरंगा लिए अपने नेता नेहरू की DP लगा रहे हैं. लेकिन लगता है प्रधानमंत्री का संदेश उनके परिवार तक ही नहीं पहुंचा. जिन्होंने 52 सालों तक नागपुर(Nagpur) में अपने हेड क्वार्टर में झंडा नहीं फहराया, वे क्या प्रधानमंत्री की बात मानेंगे?"


कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने आरएसएस(RSS) और संघ प्रमुख मोहन भागवत(Mohan Bhagwat) के ट्विटर अकाउंट का स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए लिखा है कि संघियों को आज भी तिरंगे से परहेज़ है.

Latest News

Featured

Around The Web