Alt न्यूज़ के को-फाउंडर मोहम्मद जुबैर को दिल्ली पुलिस ने किया गिरफ़्तार, राहुल गांधी समेत कई नेताओं ने की निंदा

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने किया गिफ्तार
 | 
ALT NEWS
नूपुर शर्मा विवाद में ट्विटर पर उनकी गिरफ्तारी के लिए दक्षिण पंथी व सरकार समर्थकों ने हैशटैग चलाया था.

नई दिल्ली - नूपुर शर्मा  विवाद(Nupur Sharma Controversy) में सुर्खियों में आये ऑल्ट न्यूज़ के को-फाउंडर(Alt News Co-Founder) मोहम्मद जुबैर(Mohmmad Zubair) को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल(Special Cell) ने दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया है.

जानकारी के मुताबिक दिल्ली पुलिस की IFSO यूनिट(Intelligence Fusion And Strategic Operations Unit) ने सेक्शन 153ए व 295ए के तहत ऑल्ट न्यूज़ के को-फाउंडर मोहम्मद जुबैर को धार्मिक भावनाएं(Religious Sentiments) भड़काने के आरोप में गिरफ्तार किया है. बता दें कि 153 दंगा भड़काने के इरादे से किसी को उकसाने या दंगा कराने पर लगाई जाती है. वहीं 295ए किसी भी वर्ग की धार्मिक भावनाओं को उसके धर्म या धार्मिक विश्वासों का जानबूझकर आहत करने पर लगाई जाती है.

मोहम्मद जुबैर अपने साथी प्रतीक सिन्हा के साथ मिलकर एक फैक्ट चेक(Fact check) करने वाली वेबसाइट चलाते हैं. पिछले दिनों नूपुर शर्मा द्वारा मोहम्मद पैगंबर को लेकर विवादास्पद टिप्पणी के बाद मोहम्मद जुबैर सोशल मीडिया पर ख़ूब ट्रेंड हुए थे. नूपुर शर्मा ने मोहम्मद जुबैर पर उनकी टिप्पणी को तोड़ मरोड़कर पेश करने का आरोप लगाया था जिसके बाद दक्षिण पंथी समर्थकों(Right Wing Followers) ने उनकी गिरफ्तारी के लिए ट्विटर पर हैशटैग(Twitter Hashtag) भी चलाया था.

मोहम्मद जुबैर की गिरफ्तारी पर उनके साथी प्रतीक सिन्हा ने ट्वीट कर बताया, "दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल द्वारा जुबैर को 2020 एक मामले में आज पूछताछ के लिए बुलाया गया था. इस मामले में पहले ही हाईकोर्ट से गिरफ्तारी के ख़िलाफ़ प्रोटेक्शन ले ली गयी थी. फिर भी शाम को 6:45 बजे हमें बताया गया कि उन्हें किसी अन्य मामले में गिरफ्तार कर लिया गया है. इसका नोटिस भी हमे पहले नहीं दिया गया जोकि कानून के मुताबिक जरूरी है. अभी तक हमे एफआईआर(Frist Information Report) की कॉपी भी नहीं मिली है.


 

इसके बाद प्रतीक सिन्हा(Pratik Sinha) ने ट्वीट कर बताया, "मेडिकल के बाद में जुबैर को किसी अज्ञात जगह पर ले जाया जा रहा है। जुबैर के वकील और न ही मुझे अभी तक कोई जानकारी है. न ही किसी भी पुलिसकर्मी ने कोई टैग लगाया हुआ है. ताजा जानकारी के मुताबिक बुराड़ी मैजिस्ट्रेट(Burari Magistrate) ने मोहम्मद जुबैर की जमानत की अर्जी खारिज करते हुए उन्हें 1 दिन की पुलिस रिमांड पर भेज दिया है. 


मोहम्मद जुबैर की गिरफ्तारी के बाद राहुल गांधी(Rahul Gandhi) समेत देश के कई बड़े नेताओं ने अपनी प्रतिक्रिया दी है. राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा,"हर वो शख़्स जिसने बीजेपी की नफ़रत, उसकी कट्टरता और झूठों का पर्दाफाश किया है, वो उनके लिए एक ख़तरा है. सच की एक आवाज़ को गिरफ़्तार करने से हज़ारों और आवाज़ें सामने आएंगी. सच की अन्याय पर हमेशा जीत होती है."


योगेन्द्र यादव ने लिखा, "मोदी के भारत में मोहम्मद ज़ुबैर की गिरफ्तारी को सच्ची, दृढ़ और साहसी पत्रकारिता के लिए पुलित्ज़र पुरस्कार के रूप में देखा जाना चाहिए. ये बताता है कि पत्रकिरिता की अपनी अहम जगह है. ऑल्ट न्यूज़ को मुबारकबाद."

सीपीआईएम(Communist Party Of India (Marxist) नेता सीताराम येचुरी(Sitaram Yechuri) ने ट्वीट कर कहा, "मोहम्मद ज़ुबैर को तुरंत छोड़ा जाए. मोदी सरकार असुरक्षित है और भ्रामक ख़बरें फैलाने वाली नफरत की उनकी मशीन के बारे में सच दिखाने वाले से डर गई है."

टीएमसी(All India Trinamool Congress) नेता महुआ मोइत्रा(Mahua Moitra) ने भी इसे लेकर ट्वीट किया. उन्होंने लिखा, "साहब लोगों खुश करने के लिए दिल्ली पुलिस झुक गई है. मोहम्मद ज़ुबैर को एक मामले में बिना नोटिस गिरफ्तार किया गया है, जबकि एक मामले उन्हें हाई कोर्ट से सुरक्षा मिली हुई है."

Latest News

Featured

Around The Web