सरकारी कर्मचारियों को मिल सकता है रक्षाबंधन का तोहफ़ा! जानिए

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. जून के AICPI-IW (All India Consumer Price Index- Industrial Worker) के आंकड़े आ गये हैं जिसमें 0.2 पॉइंट की बढ़ोतरी हुई है
 | 
सरकारी कर्मचारियों
इस बार रक्षा बंधन का पर्व 11 अगस्त को पड़ रहा है। इससे पहले केंद्रीय कर्मचारियों को एक साथ कई सौगात मिलने की उम्मीद है। जहां केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों का डीए (DA Hike) बढ़ा सकती है। वहीं फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाने के कयास लगाए जा रहे हैं। साथ ही 18 माह से रुके हुए डीए के एरियर पर भी बातचीत की जा सकती है। इसके अलावा 8वें वेतन आयोग (8th Pay Commission) को लेकर भी रास्ता साफ हो रहा है। अगर ऐसा होता है तो रक्षाबंधन के त्योहार पर केंद्र सरकार के कर्मचारियों की बल्ले बल्ले होगी क्योंकि उनके वेतन में भारी उछाल आएगा।

दिल्ली. केंद्रीय कर्मचारी लंबे समय से फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी की मांग कर रहे थे। केंद्रीय कर्मचारी लंबे समय से फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) को 2.57 फीसदी से बढ़ाकर 3.68 फीसदी करने की मांग कर रहे हैं। अगर केंद्र सरकार इस मांग को मान लेती है तो केंद्रीय कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन में जबरदस्त इजाफा होगा। फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों के लिए मूल वेतन तय करता है। इस बार फिटमेंट फैक्टर में संभावित बढ़ोतरी हुई तो न्यूनतम मूल वेतन 18000 रुपये से बढ़ाकर 26000 रुपये किया जाएगा। 

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. जून के AICPI-IW (All India Consumer Price Index- Industrial Worker) के आंकड़े आ गये हैं जिसमें 0.2 पॉइंट की बढ़ोतरी हुई है. यह आंकड़ा सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) तय करने में मदद करता है. इसके मुताबिक इस बार DA में 4 फीसदी की वृद्धि हो सकती है.

एजी ऑफिस ब्रदरहुड, प्रयागराज के पूर्व अध्यक्ष और महंगाई भत्ते की गणना करने वाले हरि शंकर तिवारी के मुताबिक जनवरी से जून तक के AICPI के आंकड़ो से महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की तस्वीर साफ हो गई है. एक करोड़ से ज्यादा केन्द्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को इस बार महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का हाइक मिलेगा.

एजी ऑफिस ब्रदरहुड प्रयागराज के पूर्व अध्यक्ष हरिशंकर तिवारी ने बताया कि इस बार महंगाई भत्ता में 4 फीसदी की वृद्धि तय मानी जा रही है, जिसका ऐलान सितंबर में नवरात्र के आसपास हो सकता है. उनके मुताबिक महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ेगा तो यह बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा. इससे पहले जनवरी में इसमें 3 फीसदी की बढ़ोतरी हुई थी, जिससे यह 34 फीसदी हो गया था. यह बढ़ोतरी 7वां वेतन आयोग के तहत आने वाले कर्मचारियों के लिए होगी. केंद्र सरकार के अंतर्गत काम करने वाले 50 लाख से ज्यादा केन्द्रीय कर्मचारी हैं वहीं पेंशनर्स 65 लाख से अधिक है.

सैलरी में होगी कितनी बढ़ोतरी: केंद्रीय कर्मचारियों की सातवें वेनमान के तहत मिनिमम बेसिक सैलरी 18 हजार रुपये महीना है. डीए में 4 फीसदी बढ़ोतरी के मायने हैं कि हर महीने 6,840 रुपये महंगाई भत्ते के रूप में मिलेंगे. यानी कर्मचारियों को कम से कम 720 रुपये महीने का फायदा होने वाला है. साल में देखें तो उन्हें 8,640 रुपये का फायदा होगा.

Latest News

Featured

Around The Web