कैसा होगा अब सेना में भर्ती का अग्निपथ

जानिए अब कैसे होगी सेना में भर्ती, क्या है अग्निपथ योजना 
 | 
आर्मी
अग्निवीर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जल्‍द जारी किया जाएगा, संभव है कि ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन जून-जुलाई में शुरू हो जाएंगे। ट्रेनिंग 10 हफ्तों से 06 महीनों के बीच हो सकती है। सेवा की पूरी अवधि 4 साल की होगी। भर्ती के लिए विस्‍तृत नोटिफिकेशन केंद्र सरकार जल्‍द ही जारी करेगी।

दिल्ली. भारतीय सेना में भर्ती प्रक्रिया को लेकर केंद्र सरकार ने बड़ा बदलाव किया है। जिसको लेकर देशभर में चर्चा हो रही है केंद्र सरकार ने इसे बड़ा ही महत्वपूर्ण कदम बताया हैI युवाओं को सशस्त्र सेनाओं में भर्ती के लिए  केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अग्निपथ योजना का ऐलान किया है। इसमें चार साल पूरा करनेवाले अग्निवीरों को सीएपीएफ और असम राइफल्स और राज्य पुलिस  में भर्ती में प्राथमिकता दी जाएगी। अग्निपथ योजना रक्षा बलों का खर्च और उम्र घटाने के सरकार के प्रयासों का हिस्सा है। इस योजना के तहत चार साल बाद 80 प्रतिशत सैनिकों को कार्यमुक्त कर दिया जाएगा। अग्निवीर बनने के लिए चयन प्रक्रिया कैसी होगी? योग्‍यताएं क्‍या निर्धारित हैं और किसे इस योजना का लाभ मिलेगा?

क्या है अग्निपथ योजना

अग्निपथ स्कीम के तहत भर्ती होनेवाले युवाओं का सेवाकाल 4 साल का होगा. सेवा काल में 6 महीने की ट्रेनिंग अवधि भी शामिल है। अग्निपथ योजना के तहत थल सेना में सोल्जर रैंक, नौसेना में नौसैनिक या सोलर रैंक पर और वायु सेना में वायु सैनिक यानी एयरमैन रैंक पर भर्ती करने का प्रस्ताव है। अग्निपथ योजना के लिए उम्र साढ़े 17 साल से 21 साल तक होनी चाहिए. इस योजना के तहत 10 हफ्ते से लेकर 6 महीने तक ट्रेनिंग दी जाएगी. इसके बाद अग्निवारों को देश के अलग-अलग हिस्सों में तैनात किया जाएगा।

अग्निपथ स्कीम के तहत सेवा के बदले अग्निपथ जवानों को प्रति माह 30 हजार से 40 हजार रुपये तक सैलरी दी जाएगी। अग्निपथ स्कीम के तहत युवाओं को 4 साल की अवधि के लिए सशस्‍त्र सेनाओं में कमीशन पर भर्ती की जाएगी. 4 साल तक वेतन के बाद आयकर से मुक्‍त 10.4 लाख की संयुक्‍त निधि और उपार्जित ब्‍याज का लाभ भी अग्निवीरों को मिलेगा। 4 वर्ष का टेन्‍योर पूरा करने के बाद उम्‍मीदवार अन्‍य सामान्‍य नौकरियां कर सकेंगे। सेवा अवधि खत्म होने के बाद उन्हें अग्निवीर स्किल सर्टिफिकेट भी मिलेगा।

अग्निपथ के लिए योग्यता,

सेना भर्ती के लिए निर्धाारित शैक्षणिक योग्‍यता पूर्ववत ही रहेगी. 12वीं पास उम्‍मीदवार भर्ती के लिए पात्र होंगे। उम्‍मीदवारों का चयन फिजिकल स्‍टैंडर्ड और फिजिकल एफिशिएंसी टेस्‍ट के आधार पर ही होगा, जो 4 वर्षों के लिए अग्निवीर के तौर पर सेना में अपनी सेवाएं दे सकेंगे।

सेना प्रमुखों ने बताया है कि वर्तमान में सभी सेनाओं में सैनिकों की औसत आयु 32 वर्ष है. सेनाओं को यूथफुल बनाने के लिए अग्निपथ स्‍कीम लायी गई है. अग्निवीर बनने के लिए उम्‍मीदवारों की आयु सीमा साढ़े 17 साल से 21 साल के बीच है।

कब से शुरू होगी भर्ती

अग्निवीर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जल्‍द जारी किया जाएगा. संभव है कि ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन जून-जुलाई में शुरू हो जाएंगे. ट्रेनिंग 10 हफ्तों से 06 महीनों के बीच हो सकती है. सेवा की पूरी अवधि 4 साल की होगी. भर्ती के लिए विस्‍तृत नोटिफिकेशन केंद्र सरकार जल्‍द ही जारी करेगी। आगे अब सेना भर्ती का तरीका यही होगा।

Latest News

Featured

Around The Web