हमारे अंदर एक विकृति आ गई है, हम महिलाओं का अपमान करते हैं - पीएम मोदी

आजादी के बाद जन्मा मैं पहला व्यक्ति था जिसे लाल किले से देशवासियों का गौरव गान करने का मौका मिला
 | 
SS
भारत मदर ऑफ डेमोक्रेसी है. जिनके जहन में लोकतंत्र होता है वे जब संकल्प करके चल पड़ते हैं. सामर्थ्य दुनिया की बड़ी बड़ी सल्तनतों के लिए भी संकट का काल लेकर आती है ये मदर ऑफ डेमोक्रेसी है.

नई दिल्ली - आजादी के 75वें दिवस पर देश आजादी का अमृत महोसत्व(Azadi Ka Amrit Mahotsav) मना रहा है. देशभर में हर घर तिरंगा मुहिम(Har Ghar Tiranga) के तहत सभी सरकारी संस्थाओं व घरों में तिरंगा फहराया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Narendra Modi) ने लगातार 9वीं बार लाल किले की प्राचीर से राष्ट्रीय ध्वज फहरा कर जनता को संबोधित किया. प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में भ्रष्टाचार(Corruption) व भाई-भतीजावाद पर जमकर हमला किया. पीएम मोदी ने महिलाओं पर बढ़ती हिंसा को लेकर मुख्यता से बात की.

सयुंक्त परिवार की व्यवस्था हमारी विरासत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब डिप्रेशन(Depression) की बात होती है तो लोगों को योग दिखता है, सामूहिक डिप्रेशन की बात होती है तो भारत की पारिवारिक व्यवस्था दिखती है. जॉइंट फैमिली की एक पूंजी सदियों से हमारी माताओं के त्याग, बलिदान के कारण परिवार नाम की जो व्यवस्था विकसित हुई, ये हमारी विरासत है जिसपर हमें गर्व होता है.

हम नारी का अपमान करते हैं

पीएम मोदी ने कहा कि आज किसी न किसी कारणवश हमारे अंदर विकृति आ गई है, हमारे बोल चाल में, हमारे स्वभाव में, हम नारी का अपमान करते हैं. क्या हम स्वभाव से, संस्कार से, रोजमर्रा की जिंदगी में नारी को अपमानित करने वाली हर बात से मुक्ति का संकल्प लेते हैं. नारी का गौरव राष्ट्र के सपने पूरे करने में बहुत बड़ी पूंजी बनने वाला है, ये सामर्थ्य मैं देख रहा हूं.

पीएम मोदी ने कहा कि स्वतंत्रता प्राप्ति के इतने दशकों के बाद पूरे दुनिया का भारत की तरफ देखने का नजरिया बदल चुका है. समस्याओं का समाधान भारत की धरती पर दुनिया खोजने लगी है. विश्व का ये बदलाव, विश्व की सोच में ये परिवर्तन 75 साल की हमारी यात्रा का परिणाम है.

पीएम ने देश के जवानों का हृदय से अभिनंदन किया

पीएम मोदी ने कहा कि लाल किले की प्राचीर से आज देश की सेना के जवानों का हृदय से अभिनंदन करता हूं. मेरी आत्मनिर्भर की बात को संगठित रूप में, साहस के स्वरूप में, सेना के जवानों और सेनानायकों ने जिस जिम्मेदारी के साथ कंधे पर उठाया, आज उनको मैं सैल्यूट करता हूं.

 भारत मदर ऑफ डेमोक्रेसी है

पीएम मोदी ने कहा कि भारत मदर ऑफ डेमोक्रेसी(Mother Of Democracy) है. जिनके जहन में लोकतंत्र होता है वे जब संकल्प करके चल पड़ते हैं. सामर्थ्य दुनिया की बड़ी बड़ी सल्तनतों के लिए भी संकट का काल लेकर आती है ये मदर ऑफ डेमोक्रेसी है. पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने सिद्ध कर दिया है कि हमारे पास ये अनमोल सामर्थ्य है. 75 साल की यात्रा में आशाएं, अपेक्षाएं, उतार चढ़ाव सब के बीच हर एक के प्रयास से हम यहां तक पहुंच पाए हैं. आजादी के बाद जन्मा मैं पहला व्यक्ति था जिसे लाल किले(Red Fort) से देशवासियों का गौरव गान करने का मौका मिला.

 इससे पहले लाल किले से पीएम मोदी ने कहा कि कर्तव्य पथ पर अपने प्राणों की आहुति देने वाले बापू, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, बाबासाहेब भीम राव अम्बेडकर, वीर सावरकर के प्रति नागरिक आभारी हैं. कार्तव्य पथ ही उनका जीवन पथ रहा. पीएम मोदी ने कहा कि यह देश मंगल पांडे, तात्या टोपे, भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरु, चंद्रशेखर आजाद, अशफाकउल्ला खान, राम प्रसाद बिस्मिल और ब्रिटिश शासन की नींव हिलाने वाले हमारे असंख्य क्रांतिकारियों का आभारी है. पीएम मोदी ने कहा कि हिंदुस्तान का कोई कोना, कोई काल ऐसा नहीं था, जब देशवासियों ने सैंकड़ों सालों तक गुलामी के खिलाफ जंग न की हो, जीवन न खपाया हो, यातनाएं न झेली हो, आहुति न दी हो. आज हम सब देशवासियों के लिए ऐसे हर महापुरुष को, हर त्यागी और बलिदानी को नमन करने का अवसर है.

Latest News

Featured

Around The Web