42 साल की महिला ने अपने बेटे के साथ पास की केरल PSC की परीक्षा

बिंदु ने पहले दो बार LGS का और एक बार LDC की परीक्षा दी थी
 | 
SS
अब आप सोच रहे होंगे कि 42 साल की उम्र में PSC में बिंदु कैसे बैठ गईं? दरअसल केरल में सेकंड क्लास की  नौकरी की अधिकतम उम्र 40 साल है, लेकिन कुछ वर्गों के लिए आयुसीमा में छूट है. OBC(Other Backward Classes) वर्ग के लिए तीन साल, SC/ST(Schedule Caste/Schedule Tribes) और विधवाओं(Widowes) के लिए पांच साल की छूट है.

तिरुवनंतपुरम - केरल के मलप्पुरम(Malappuram District) के रहने वाली 42 साल की बिंदु(Bindu) ने केरल लोकसेवा आयोग की परीक्षा पास की है. जिसकी हर तरफ चर्चा हो रही है. लेकिन इससे भी बड़ी बात ये है कि उन्होंने अपने बेटे विवेक के साथ PCS(Public Service Commision) क्लियर किया है. यानी मां और बेटे दोनों ही सरकारी नौकरी में शामिल होने जा रहे हैं. 

बिंदु 42 साल की हैं और उनके बेटे की उम्र 24 साल है. विवेक जब दसवीं क्लास में थे तब बिंदु उनकी स्टडी में मदद करती थीं. और इसी दौरान उन्होंने भी स्टडी शुरू कर दी. और यहीं से उन्हें PSC की परीक्षा देने के लिए मोटिवेशन मिला.

एक रिपोर्ट के मुताबिक बिंदू ने LDC(Lower Division Clerk)  की परीक्षा में 38वां स्थान हासिल किया, जबकि उनके बेटे विवेक ने 92वीं रैंक के साथ LGS( Last Grade Servants) की परीक्षा पास की है. बिंदु ने पहले दो बार LGS का और एक बार LDC की परीक्षा दी थी. लेकिन बिंदु को चौथे अटेम्प्ट में सफलता हासिल हुई है.

एग्जाम पास करने के बाद विवेक ने बताया,"हम एक साथ कोचिंग जाते थे. मेरी मां की वजह से मैं ये अचीव कर पाया. मेरे पिता ने पढ़ाई के दौरान हमें सारी सुविधाएं दिलवाईं. हमारे टीचर्स ने हमें सपोर्ट किया. हम दोनों ने एक साथ पढ़ाई की लेकिन कभी नहीं सोचा था कि हम एक साथ क्वालीफाई भी करेंगे. हम दोनों हैं बहुत खुश हैं."

खबरों के अनुसार बिंदु 10 साल से एक आंगनबाड़ी में टीचर हैं. बिंदु ने कहा, "PSC एग्जाम पास करने की बार-बार की कोशिश में कोचिंग सेंटर के टीचर्स, मेरे दोस्त और मेरे बेटे ने मुझे मोटिवेट किया. मेरे बेटे ने मेरा हर जगह साथ दिया."

वहीं विवेक ने बताया कि वो और उनकी मां साथ में स्टडी नहीं करते थे, लेकिन वो दोनों कुछ मामलों पर चर्चा जरूर करते थे. उन्होंने कहा, "मैं अकेले पढ़ाई करना पसंद करता हूं. और मां हमेशा पढ़ाई नहीं करती हैं. वो समय मिलने पर और आंगनबाड़ी की ड्यूटी के बाद पढ़ाई करती हैं."

अब आप सोच रहे होंगे कि 42 साल की उम्र में PSC में बिंदु कैसे बैठ गईं? दरअसल केरल में सेकंड क्लास की  नौकरी की अधिकतम उम्र 40 साल है, लेकिन कुछ वर्गों के लिए आयुसीमा में छूट है. OBC(Other Backward Classes) वर्ग के लिए तीन साल, SC/ST(Schedule Caste/Schedule Tribes) और विधवाओं(Widowes) के लिए पांच साल की छूट है. इसी तरह विकलांग लोगों के लिए भी 15 साल तक की छूट है.

Latest News

Featured

Around The Web