LAC के नजदीक से गायब हुआ अरुणाचल प्रदेश का पर्वतारोही! अलर्ट जारी

पर्वतारोही तापी मरा और उनके साथ गये एक व्यक्ति पिछले सात दिनों से लापता बताए जा रहे हैं।
 | 
Arunachal pardesh
चीन पर बॉर्डर पर स्थित अरुणाचल की सबसे ऊंची चोटियों में से एक माउंट क्यारीसाटम से 2 भारतीय लापता हो गए हैं. इनमें से एक माउंट एवरेस्ट को फतह करने वाले अरुणाचल प्रदेश के पहले शख्स तापी मारा हैं. जानकारी के अनुसार, तापी मारा 7 दिन पहले से लापता हैं। वहीं, तापी मारा का असिस्टेंट निकू दाओ भी लापता हैं। दरअसल, तापी मारा और उनके असिस्टेंट निकू दाओ के लापता होने की सूचना तब मिली जब उन्होंने ख्यार साटम चोटी पर चढ़ाई शुरू की। ये पूर्वी कामेंग जिले में स्थित है।

दिल्ली.  भारत-चीन सीमा पर स्थित अरुणाचल की सबसे ऊंची चोटियों में से एक माउंट किरीसाटम से दो भारतीय लापता हो गए हैं। इन्हीं में से एक हैं तापी मारा, जो अरुणाचल प्रदेश की माउंट एवरेस्ट फतह करने वाली पहली शख्स हैं। जानकारी के मुताबिक तापी मारा 7 दिन पहले से लापता है. वहीं, तापसी मारा का असिस्टेंट निकू दाव भी लापता है। वास्तव में, तापी मारा और उनके सहायक निकू दाव के लापता होने की सूचना तब मिली जब उन्होंने खयार साटम चोटी पर चढ़ना शुरू किया। यह पूर्वी कामेंग जिले में स्थित है।

पूर्वी कामेंग के उपायुक्त प्रवीमल अभिषेक ने कहा, "तापी मारा ने पूर्वी कामेंग जिले में स्थित माउंट क्यारीसाटम पर एक अभियान शुरू किया था। स्थानीय लोगों के साथ मिलकर आधार शिविर का पता लगाने और जानकारी जुटाने के प्रयास शुरू कर दिए गए हैं। उन्होंने कहा, "स्थान बहुत दुर्गम है और आधार शिविर तक पहुंचने के लिए अंतिम गांव से लगभग 6 दिनों तक पैदल चलना पड़ता है, लेकिन बारिश हो रही है, हवाई सर्वेक्षण और बचाव अभियान मौसम की स्थिति के अनुसार होगा," उन्होंने कहा।

इस बीच, राज्य आपदा प्रबंधन सचिव दानी सालू ने कहा कि आधार शिविर से लौट रहे कुलियों से जानकारी लेने के लिए अंतिम गांव लंगचू में एक टीम भेजी गई है. इसके अलावा तीन पर्वतारोहियों और 15 कुलियों के साथ एक भूमि मार्ग खोज और बचाव दल की योजना है। साथ ही उन्होंने कहा, आज (30 अगस्त) खाने-पीने की व्यवस्था की जा रही है. वे कल (31 अगस्त) अंतिम गांव के लिए रवाना होंगे।" उन्होंने कहा कि वहां से आधार शिविर पहुंचने में 6 दिन लगेंगे।

भारतीय सेना के 2 हेलीकॉप्टरों से तलाशी अभियान चलाया जाएगा, लेकिन अभी तक उस खास जगह पर मौसम बेहद खराब है। केवल विशेष टीमें ही बचाव और तलाशी अभियान चला सकती हैं। अरुणाचल के खेल और युवा मामलों के मंत्री मामा नतुंग ने कहा, “पूर्वी कामेंग जिले के ऊपरी क्षेत्र में कल (29 अगस्त) रात से बारिश हो रही है, इसलिए हम स्टैंडबाय पर हैं और मौसम की जानकारी ले रहे हैं। एक पैदल खोज एक और विकल्प हो सकता है और अन्य पर्वतारोही जो अपने अंतिम अभियान में तापी मारा के साथ गए थे। वे पूर्वी कामेंग जिले के जिला मुख्यालय सेप्पा भी पहुंचे।

आपको बता दें कि तापी मारा ने साल 2009 में माउंट एवरेस्ट फतह किया था। ऐसा करने वाले वह अरुणाचल प्रदेश के पहले व्यक्ति हैं। तापी मारा राज्य के ऊपरी सुबनसिरी जिले के टैगिन जनजाति के हैं। इस बार तापी मारा अरुणाचल प्रदेश की सबसे ऊंची चोटी माउंट किरीसाटम (ऊंचाई लगभग 7047 मीटर) पर गई। यहां वह अपने सहायक निकू दाव के साथ लापता हो गया है। 

Latest News

Featured

Around The Web