RBI के नए आंकड़ों के अनुसार भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में भारी गिरावट, GOLD रिजर्व भी हुआ कम

भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को भारत के विदेशी मुद्रा भंडार के साप्ताहिक आंकड़े जारी किए हैं
 | 
RBI
8 जुलाई को वीकेंड में  विदेशी मुद्रा भंडार में आई कमी की सबसे बड़ी वजह विदेशी मुद्रा असेस्ट्स का घटना है जो कुल एक्सचेंज रिजर्व का बड़ा हिस्सा है. इसके अलावा गोल्ड रिजर्व घटने से भी विदेशी मुद्रा रिजर्व कम हुआ है.

नई दिल्ली - बढ़ती महंगाई और बेरोजगारी के बीच आरबीआई(Reserve Bank of India) के आंकड़े डराने वाले हैं. हाल ही में आरबीआईRBI) ने जारी किये आंकड़ों में बताया कि देश के विदेशी मुद्रा भंडार यानी फॉरेन एक्सचेंज रिजर्व(Foreign Exchange Reserve)  में गिरावट दर्ज की गई है. यह 8 जुलाई को देश के विदेशी मुद्रा भंडार (Foreign Exchange Reserves) में गिरावट दर्ज हुई है। यह आठ जुलाई को समाप्त सप्ताह के वीकेंड(Weekend) के दौरान विदेशी मुद्रा भंडार 5.008 अरब डॉलर(Dollar) से घटकर सिर्फ 588.314 अरब डॉलर ही रह गया है. 8 जुलाई को वीकेंड में  विदेशी मुद्रा भंडार में आई कमी की सबसे बड़ी वजह विदेशी मुद्रा असेस्ट्स का घटना है जो कुल एक्सचेंज रिजर्व का बड़ा हिस्सा है. इसके अलावा गोल्ड रिजर्व घटने से भी विदेशी मुद्रा रिजर्व कम हुआ है.

DOLER


भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को भारत के विदेशी मुद्रा भंडार के साप्ताहिक आंकड़े जारी किए हैं. इनके अनुसार समीक्षाधीन सप्ताह में विदेशी मुद्रा एसेट्स (Foreign Currency Assets) 6.656 अरब डॉलर से घटकर 518.089 अरब डॉलर रह गई. डॉलर में गिनी जाने वाली विदेशी मुद्रा भंडार में रखे जाने वाली विदेशी मुद्रा एसेट्स(FCA) में यूरो(Euro), पौंड(Pound) और येन(Yen) जैसी गैर-अमेरिकी मुद्राओं में मूल्यवृद्धि(Appreciation) अथवा मूल्यह्रास(Depreciation) के प्रभावों को शामिल किया जाता है.

GOLD RESERVE

आंकड़ों के अनुसार 8 जुलाई को वीकेंड में गोल्ड रिजर्व का मूल्य भी 1.236 अरब डॉलर से घटकर 39.186 अरब डॉलर रह गया. समीक्षाधीन सप्ताह में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (International Monetary Fund) के पास जमा विशेष आहरण अधिकार (Specual Deposits Rights) 12.2 करोड़ डॉलर से घटकर 18.012 अरब डॉलर रह गया. आईएमएफ में रखा देश का एक्सचेंज रिजर्व भी 4.9 करोड़ डॉलर घटकर 4.966 अरब डॉलर रह गया.

Latest News

Featured

Around The Web