Silly Souls - हाईकोर्ट ने स्मृति ईरानी के पक्ष में फैसला सुनाया, अब हुआ चौंकाने वाला खुलासा

अब एक अखबार की इन्वेस्टिगेटिव रिपोर्ट सामने आई है
 | 
SS
हाईकोर्ट ने ये भी माना कि सिली सोल्स कैफे(Silly Souls Cafe and Bar) की पूरी प्रॉपर्टी एंथनी डिगामा और उनकी पत्नी मर्लिन डिगामा के नाम थी. एंथनी डिगामा के नाम बार का लाइसेंस था. पिछले साल मई 2021 में एंथनी का देहांत हो गया था, उसके बाद उनके बेटे डीन डिगामा ने अपने नाम लाइसेंस रिन्यू करा लिया था.

नई दिल्ली - हाल ही में स्मृति ईरानी(Smriti Irani) की बेटी को लेकर कांग्रेस ने खूब हंगामा किया. जिसके जवाब में स्मृति ईरानी ने भी कांग्रेस(Congress) पर खूब छींटाकशी की. मामला ज्यादा बढ़ा तो स्मृति ईरानी ने कांग्रेस नेताओं को हाईकोर्ट(Delhi Highcourt) में ले गई. दिल्ली हाइकोर्ट ने स्मृति ईरानी के हक में फैसला सुनाया और कहा कि गोवा में सिली सोल्स कैफे एंड बार (Silly Souls Cafe and Bar) का केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और उनकी बेटी (Smriti Irani Daughter) से कोई लेना-देना नहीं है. इसके साथ ही कांग्रेस नेता जयराम रमेश, पवन खेड़ा, नेट्टा डिसूजा को उन सोशल मीडिया पोस्ट्स को हटाने का आदेश दिया. जिनमें केंद्रीय मंत्री की बेटी पर आरोप लगाए गए थे.

SS

हाईकोर्ट ने ये आदेश 29 जुलाई को दिया था. जिसमें जस्टिस मिनी पुष्कर्ण ने सुनवाई के दौरान कहा कि कोर्ट ने स्मृति ईरानी द्वारा पेश किए गए सभी डाक्यूमेंट्स और गोवा के एक्साइज़ कमिश्नर(Excise Commissioner) द्वारा एंथनी डिगामा को दिए गए शो कॉज़ नोटिस को देखा है. कोर्ट ने कहा, "दस्तावेजों में यह स्पष्ट है कि ऐसा कोई लाइसेंस नहीं था जो कभी स्मृति या उनकी बेटी के नाम पर जारी किया गया हो. याचिकाकर्ता(Petitioner) (स्मृति ईरानी) या उनकी बेटी रेस्त्रां की मालिक नहीं हैं. याचिका में प्रथम दृष्टया(Prima Facie) यह भी सिद्ध किया गया है कि स्मृति या उनकी बेटी ने कभी भी लाइसेंस के लिए आवेदन नहीं किया है."

SS

हाईकोर्ट ने ये भी माना कि सिली सोल्स कैफे(Silly Souls Cafe and Bar) की पूरी प्रॉपर्टी एंथनी डिगामा और उनकी पत्नी मर्लिन डिगामा के नाम थी. एंथनी डिगामा के नाम बार का लाइसेंस था. पिछले साल मई 2021 में एंथनी का देहांत हो गया था, उसके बाद उनके बेटे डीन डिगामा ने अपने नाम लाइसेंस रिन्यू करा लिया था.

ये तो थी हाईकोर्ट की स्मृति ईरानी बनाम पवन खेड़ा व अन्य मामले में टिप्पणी. लेकिन अब एक अखबार की इन्वेस्टिगेटिव रिपोर्ट सामने आई है. जिसमें दावा किया गया है कि ईरानी परिवार के सिली सोल्स गोवा कैफे एंड बार से वित्तीय संबंध हैं. रिपोर्ट के मुताबिक स्मृति ईरानी की बेटी जोइश ईरानी, बेटा जोहर ईरानी, पति जुबीन ईरानी और उनकी बेटी शैनेल ईरानी के पास दो कंपनियों का मालिकाना हक है. इन कंपनियों का नाम है उग्राया मर्सेंटाइल(Ugraya Mercantile Pvt Ltd.) और उग्राया एग्रो फार्म्स प्राइवेट लिमिटेड(Ugraya Agro Farms Pvt Ltd.)
 

D


रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ईरानी परिवार की इन दोनों कंपनियों ने साल 2020-21 के दौरान एक तीसरी कंपनी में इंवेस्ट किया था. इस तीसरी कंपनी का नाम था एटॉल फूड एंड बेवरेजेज़(Eightall Food And Beverages). ये कंपनी 2020 में बनाई गई. GSTIN(Goods & Services Tax Indetification Number) रिकॉर्ड के मुताबिक एटॉल अपने ‘प्रिंसिपल प्लेस ऑफ बिज़नेस’ (वो जगह जहां ये कंपनी कामकाज करती है) में पता लिखा है- हाउस नंबर- 452, ग्राउंड फ्लोर, बाउटा वॉट, असागाओ, नॉर्थ गोवा, गोवा. दिलचस्प बात ये है कि यही पता ‘सिली सोल्स गोवा कैफे एंड बार’ का भी है. 

वहीं आरओसी(Registrar Of Companies) के रिकॉर्ड के मुताबिक Ugraya Mercantile Pvt Ltd और Ugraya Agro Farms Pvt Ltd. ने 5 नवंबर, 2020 को Eightall Food And Beverages में उसकी टोटल कैपिटल का 50 व 25 फीसदी हिस्सा इन्वेस्ट किया. अखबार ने इस पूरे मामले पर सिली सोल्स के वर्तमान मालिक डीन डिगामा से बात करने की कोशिश की तो उन्होंने जवाब देने से इनकार कर दिया. उन्होंने कहा कि इस बारे में उनके वकील से बात की जाए. रिपोर्टर्स ने वकील से जब बात की तो उन्होंने कहा कि उनके पास सिर्फ सिली सोल्स कैफे एंड बार की प्रॉपर्टी का केस है, और उनके पास इसी बारे में बात करने का अधिकार है. 

Latest News

Featured

Around The Web