1 अगस्त से होंगे ये नए नियम, आपकी दिनचर्या पर इसका सीधा असर!

अगस्त में लागू होने वाले ये नियम आपकी लाइफ पे सीधा असर डालेंगे
 | 
New ruls
जुलाई का महीना बीतने वाला है। अगस्त आने वाला है। नए महीने के साथ ही कई नियमों में बदलाव भी होने वाले हैं। हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस सिलेंडर (LPG) की कीमतें तय होती हैं। ऐसे में एक अगस्त से रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में परिवर्तन हो सकता है। हालांकि यह एक अगस्त को ही पता चल पाएगा किया सिलेंडर की कीमतों में कितना इजाफा हुआ या कटौती हुई। बैंक ऑफ बड़ौदा भी आने वाले एक अगस्त से चेक से जुड़े नियमों को बदलने जा रहा है। बैंक ऑफ बड़ौदा में पॉजिटिव पे सिस्टम (Positive Pay System) की शुरुआत भी एक अगस्त से होने वाली है। इसके साथ ही, अगस्त महीने में स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन जैसे कई त्योहार मनाए भी मनाए जाने हैं। अगस्त महीने में बैंकों में अवकाश भी दूसरे महीनों से अधिक होंगे।

मुंबई. जुलाई का महीना बीतने वाला है। अगस्त आने वाला है। नए महीने के साथ ही कई नियमों में बदलाव भी होने वाले हैं। हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस सिलेंडर (LPG) की कीमतें तय होती हैं। ऐसे में एक अगस्त से रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में परिवर्तन हो सकता है। हालांकि यह एक अगस्त को ही पता चल पाएगा किया सिलेंडर की कीमतों में कितना इजाफा हुआ या कटौती हुई। बैंक ऑफ बड़ौदा भी आने वाले एक अगस्त से चेक से जुड़े नियमों को बदलने जा रहा है। बैंक ऑफ बड़ौदा में पॉजिटिव पे सिस्टम (Positive Pay System) की शुरुआत भी एक अगस्त से होने वाली है। इसके साथ ही, अगस्त महीने में स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन जैसे कई त्योहार मनाए भी मनाए जाने हैं। अगस्त महीने में बैंकों में अवकाश भी दूसरे महीनों से अधिक होंगे। 

बैंक ऑफ बड़ौदा में चेक भुगतान के नियम एक अगस्त से बदलने वाले हैं। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के दिशा-निर्देशों के अनुसार बैंक ऑफ बड़ौदा ने चेक भुगतान के नियमों में बदलाव किया है, ये बदलाव एक अगस्त से लागू होंगे। बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने ग्राहकों को सूचना देते हुए बताया है कि एक अगस्त से पांच लाख रुपये या उससे अधिक की राशि वाले चेकों का भुगतान पॉजिटिव पे सिस्टम के आधार पर होगा। इसके तहत पांच लाख रुपये या उससे अधिक की राशि का चेक जारी करने वालों को अपने चेक पेमेंट से जुड़ी जानकारी बैंक को एसएमएस, नेट बैंकिंग या फिर मोबाइल ऐप से देनी होगी। इसके बाद ही संबंधित चेक का भुगतान हो सकेगा। बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने साल 2020 में चेकों के भुगतान के लिए पॉजिटव पे सिस्टम की शुरुआत की थी। इसके तहत किसी चेक के भुगतान के लिए उससे जुड़ी जानकारी बैंक को अलग से उपलब्ध करानी होती है।

रसोई गैस सिलेंडर की कीमतें बदल सकती हैं

हर महीने की पहली तारीख को सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियां गैस सिलेंडर का रेट तय करती हैं। इस बार भी एक अगस्त को रसोई गैस सिलेंडर के दाम तय होंगे। संभव है कि इस बार भी रसोई गैस की कीमतों में इजाफा देखने को मिले। हालांकि, इस बारे में अभी कुछ स्पष्ट रूप से नहीं कहा जा सकता है। इसका फैसला एक अगस्त को ही होगा कि रसोई गैस सिलेंडरों के दाम बढ़ेंगे या उनकी कीमतों में कमी आएगी। नई कीमतें जानने के लिए हमें एक अगस्त की सुबह का इंतजार करना होगा। 

अगस्त महीने में 18 दिन बंद रहेंगे बैंक 

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया देश में बैंक छुट्टियों की सूची तैयार करती है। इस सूची के अनुसार अगस्त महीने में कुल 18 बैंक हॉलिडे हैं। इसका मतलब यह है कि देश में अगस्त महीने में कुल 18 दिन बैंक बंद रहेंगे। ऐस में, बैंकिंग के लिए जो थोड़े से दिन बचते हैं, उन दिनों में ही हमें अपने बैंकिंग से जुड़े काम निपटाने पड़ेंगे। अगस्त महीने में मुहर्रम, रक्षाबंधन, स्वतंत्रता दिवस, कृष्ण जन्माष्टमी, स्वतंत्रता दिवस और गणेश चतुर्थी के दिन बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा हर महीने की तरह अगस्त महीने में भी दूसरे और चौथे शनिवार के दिन बैंक साप्ताहिक अवकाश के कारण बंद रहेंगे। इन साप्ताहिक छुट्टियों को जोड़ दें तो अगस्त महीने में कुछ 18 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं। हालांकि अलग-अलग राज्यों में बैंकों में होने वाली छुट्टियों में स्थानीयता के आधार पर कुछ परिवर्तन भी होते हैं, ऐसे में कुछ राज्यों में छुट्टियों की संख्या कम या ज्यादा हो सकती है।

Latest News

Featured

Around The Web