NDTV में अडानी ग्रुप की हिस्सेदारी पर कांग्रेस ने कहा - पीएम मोदी के 'खास दोस्त' का बेशर्मी भरा कदम

दुर्भाग्य से विश्वप्रधान(VCPL) नाम की कंपनी इसमें करीबी रूप से शामिल हैं
 | 
SS
AMG मीडिया नेटवर्क्स लिमिटेड जोकि अडानी ग्रुप की सब्सिडियरी कंपनी है, ने VCPL की 100 फीसद हिस्सेदारी खरीद ली है. VCPL वही कंपनी है जिसने NDTV व उनके प्रमोटर्स को साल 2009-10 में 403.85 करोड़ रुपये का कर्ज दिया था. जिसे चुकाने के लिए 10 साल का समय दिया गया था. 

नई दिल्ली - एशिया के सबसे अमीर शख्स गौतम अडानी(Gautam Adani) की कंपनी AMG Media Networks Ltd. ने अप्रत्यक्ष रूप से NDTV यानी New Delhi Television Pvt. Ltd. की 29.18 फीसदी हिस्सेदारी खरीद ली है. जिसके बाद विपक्षी पार्टियां मीडिया पर सरकार का कंट्रोल बढ़ाने का आरोप लगा रही हैं. इसी कड़ी में देश की मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस(Congress) ने मोदी सरकार को घेरते हुए इसे बेशर्मी भरा कदम बताया है. 

ss

कांग्रेस सांसद व पार्टी के कम्युनिकेशन विभाग के महासचिव जयराम रमेश(Jairam Ramesh) ने कहा,"प्रधानमंत्री के 'खास दोस्त' की अत्यधिक ऋणी कंपनी द्वारा एक प्रसिद्ध टीवी न्यूज़ नेटवर्क के द्वेषपूर्ण अधिग्रहण की ख़बर आर्थिक और राजनीतिक ताकत का केंद्रीकरण है. ये किसी भी रूप में स्वतंत्र दिख रही मीडिया को नियंत्रित करने और दबाने के लिए बेशर्मी भरा कदम है."


उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा मुकेश अंबानी(Mukesh Ambani) व गौतम अडानी(Gautam Adani) पर तंज कसते हुए कहा, "इसमें सबसे रहस्यमय बात ये है कि कैसे हमारे दो में से एक के दिये कर्ज का इस्तेमाल दूसरे ने एक टेलीविजन नेटवर्क को हथियाने के लिए एक हथियार के तौर पर इस्तेमाल किया. दुर्भाग्य से विश्वप्रधान(VCPL) नाम की कंपनी इसमें करीबी रूप से शामिल हैं. 

वहीं कांग्रेस प्रवक्ता प्रो. गौरव वल्लभ(Pro. Gaurav Vallabh) ने NDTV में अडानी ग्रुप की हिस्सेदारी पर चुटकी लेते हुए कहा, "NDTV में हिस्सेदारी ख़रीदेगा अडानी ग़्रुप. चलो अब NDTV भी “नरेंद्र दामोदरदास टीवी(Narendra Damodardas TV)” होने की राह पर. 

क्या है मामला

मंगलवार, 23 अगस्त को अडानी ग्रुप ने NDTV की 29.18 फीसदी हिस्सेदारी या पेड-अप कैपिटल को खरीद लिया है. इसके साथ ही अडानी ग्रुप ने मुंबई स्टॉक एक्सचेंज यानी बीएसई(Bombay Stock Exchange) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज यानी एनएसई(National Stock Exchange) को बताया कि वह NDTV में 26 फ़ीसदी और हिस्सेदारी खरीदने के लिए ओपन ऑफर भी लाएगी. 

ss

दरअसल AMG मीडिया नेटवर्क्स लिमिटेड जोकि अडानी ग्रुप की सब्सिडियरी कंपनी(Subsidiary Company) है, ने VCPL की 100 फीसद हिस्सेदारी खरीद ली है. VCPL वही कंपनी है जिसने NDTV व उनके प्रमोटर्स को साल 2009-10 में 403.85 करोड़ रुपये का कर्ज दिया था. जिसे चुकाने के लिए 10 साल का समय दिया गया था. कर्ज नहीं चुकाने की कीमत पर RRPR(Radhika Roy & Pranav Roy) की हिस्सेदारी गिरवी रखी गई थी यानी कर्ज को इक्विटी में बदलने का अधिकार उसे मिला हुआ था.

ss

अब कर्ज ना भर पाने के कारण अडानी ग्रुप ने VCPL के जरिये NDTV की हिस्सेदारी 29.18 खरीद ली है. इसके साथ ही अडानी ग्रुप ने NDTV के 26 फीसदी और हिस्सेदारी खरीदने का प्रस्ताव रखा है. वहीं NDTV की CEO सुपर्णा सिंह ने लेटर जारी कर कहा कि अडानी ग्रुप ने इस बारे में NDTV व उसके प्रोमेर्स से कोई बातचीत किये बिना ही हिस्सेदारी खरीद ली है.

Latest News

Featured

Around The Web