कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव को लेकर पार्टी में खींचतान, G-23 के नेताओं ने मांगी मतदान करने वालों की लिस्ट

ऐसा पहले भी नहीं हुआ. और हम उसी प्रथा का पालन करेंगे
 | 
ss
कांग्रेस के G-23 गुट के नेता व लोकसभा सांसद मनीष तिवारी ने सवाल किया,"वोटर लिस्ट जारी किए बिना चुनाव निष्पक्ष और पारदर्शी कैसे हो सकता है,"उन्होंने कहा कि वोटर्स के नाम और पता पार्टी के बेवसाइट पर पारदर्शी तरीके से डाला जाना चाहिए. 

नई दिल्ली - देश की मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस में अध्यक्ष पद के लिए चुनावों का ऐलान हो गया है. पार्टी में चुनाव की प्रक्रिया 17 अक्टूबर से शुरू होगी. लेकिन इसी बीच पार्टी के कुछ सांसदों व बड़े नेताओं ने चुनाव प्रक्रिया पर सवाल खड़े करते हुए वोटिंग करने वाले कांग्रेस के प्रतिनिधियों की लिस्ट मांगी है. वहीं पार्टी ने इस मांग को ये कहते हुए खारिज करते दिया है कि आज तक ऐसा नहीं हुआ है.

कांग्रेस की चुनाव समिति के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने कहा कि इलेक्ट्रोल कॉलेज(Electrol College) में शामिल प्रदेश समिति के प्रतिनिधियों की लिस्ट को पार्टी मुख्यालय में देखा जा सकता है और ये लिस्ट उम्मीदवारों को भी उपलब्ध कराई जाएगी. पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल(KC Venugopal) ने भी लिस्ट प्रकाशित करने की मांग को ठुकराते हुए कहा, "ये पार्टी की अंदरूनी प्रक्रिया है, और इसे सबके देखने के लिए नहीं छापा जाना चाहिए. ऐसा पहले भी नहीं हुआ. और हम उसी प्रथा का पालन करेंगे."

दरअसल बीते रविवार को हुई को कांग्रेस कार्यकारणी की बैठक(Congress Working Committee) के दौरान पार्टी के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा(Aanad Sharma) ने भी यह मांग की है. हालांकि इससे पहले भी पार्टी के कई नेता ये मांग कर चुके हैं. मनीष तिवारी(Manish Tiwari) ने कहा कि निष्पक्ष चुनाव के हित में वोटर लिस्ट जारी की जाए. ऐसा करने से संभावित उम्मीदवारों को भी मदद मिलेगी. 

कांग्रेस के G-23 गुट के नेता व लोकसभा सांसद मनीष तिवारी ने सवाल किया,"वोटर लिस्ट जारी किए बिना चुनाव निष्पक्ष और पारदर्शी कैसे हो सकता है,"उन्होंने कहा कि वोटर्स के नाम और पता पार्टी के बेवसाइट पर पारदर्शी तरीके से डाला जाना चाहिए. 

वहीं कांग्रेस के संगठन चुनाव प्रभारी मधुसूदन मिस्त्री(Madhusudan Mistry) ने कहा कि प्रदेश कांग्रेस डेलीगेट्स की लिस्ट राज्यों में पार्टी ऑफिस पर देखी जा सकती है. उन्होंने ये भी कहा कि चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों को लिस्ट सौंपी जाएगी?

हालांकि इसपर मनीष तिवारी ने सवाल किया है कि अध्यक्ष का चुनाव लड़ने के लिए क्या राज्यों में भटकना होगा. वहीं अन्य कांग्रेस सांसद शशि थरूर(Shashi Tharoor) ने कहा," मुझे लगता है यह जरूरी है,सभी को यह पता होना चाहिए कि कौन नामांकित कर सकता है और कौन वोट डाल सकता है. इसमें कुछ गलत नहीं है." कृति चिदंबरम ने पार्टी में सुधार की मांग करने वाले का बचाव करते हुए लिखा है, "हर चुनाव में स्पष्ट वोटर लिस्ट होनी चाहिए. अनौपचारिक सूची वास्तव में सूची नहीं होती.

Latest News

Featured

Around The Web