ब्रिटेन को पछाड़ कर भारत बना दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था

बीते अगस्त के महीने में ब्रिटिश इकोनॉमी में 300 साल की सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई 
 | 
HH
दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था चीन(China) से भी तेज रफ्तार से तरक्की करने के संकेत भारतीय इकोनॉमी दे रही है. मॉर्गन स्टेनली की हालिया रिपोर्ट में भी अनुमान लगाया गया है कि 2022-23 में भारत एशिया की सबसे मजबूत इकॉनमी के तौर पर उभर सकता है.

लखनऊ - ब्रिटेन को पीछे छोड़कर भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी इकोनॉमी बन गया है. साल 2021 के आखिरी तीन महीनों में ब्रिटेन(United Kingdom) को पीछे छोड़ते हुए भारत ने विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने का मुकाम हासिल किया है. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष(IMF) के आंकड़ों के तहत GDP((Gross Domestic Product) से जुड़ी ये केलकुलेशन यूएस यानी अमेरीकी डॉलर पर आधारित है. GDP के मामले में भारत ने साल.2022 की पहली तिमाही में भी अपनी बढ़त बनाये रखी है यानी इस साल भी भारत की इकोनॉमी ब्रिटेन से आगे बनी रही.

बीते अगस्त के महीने में ब्रिटिश इकोनॉमी(British Economy) में 300 साल की सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई थी. बैंक ऑफ इंग्लैंड(Bank Of England) का कहना है कि इकोनामी में गिरावट का यह दौर 2024 तक जारी रह सकता है. ब्रिटेन की GDP दूसरी तिमाही में कैश के संदर्भ में केवल 1 फ़ीसदी बढ़ी है. यदि मुद्रास्फीति(Inflation) की बात करें तो इसमें 0.1 फ़ीसदी की कमी आई है.

दूसरी ओर भारतीय की इकोनॉमी इस वित्तीय वर्ष में 7 फ़ीसदी से अधिक दर से बढ़ने का अनुमान लगाया गया है. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष यानी आईएमएफ(International Monetary Fund) के अपने पूर्वानुमान बताते हैं कि भारत इस साल सालाना आधार पर डॉलर के मामले में केवल अमेरिका(USA), चीन(China), जापान(Japan) और जर्मनी(Germany) से ही पीछे है. एक दशक पहले भारत सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में 11 नंबर पर था. जबकि यूके पांचवें नंबर पर.

इधर अगस्त 2022 में ब्लूमबर्ग(Bloomberg) और SBI रिसर्च(State Bank Of India Research Report 2022) की रिपोर्ट में भारत को मंदी खतरे से सुरक्षित करार दिया गया. इस रिपोर्ट के मुताबिक भारत अब दुनिया के कई देशों से काफी आगे निकलने के लिए तैयार है.

दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था चीन(China) से भी तेज रफ्तार से तरक्की करने के संकेत भारतीय इकोनॉमी(Indian Economy) दे रही है. मॉर्गन स्टेनली(Morgan Stanley Latest Report ) की हालिया रिपोर्ट में भी अनुमान लगाया गया है कि 2022-23 में भारत एशिया की सबसे मजबूत इकॉनमी के तौर पर उभर सकता है.

Latest News

Featured

Around The Web