Bharat Jodo Yatra - 150 दिन तक कंटेनर में सोएंगे राहुल गांधी, जानें कैसे रहेगा कन्याकुमारी से कश्मीर तक का सफर

करीब 60 ऐसे कंटेनर तैयार कर कन्याकुमारी भेजे गए हैं
 | 
ss
मैंने अपने पिता को नफरत और बंटवारे की राजनीति की वजह से खो दिया. मैं अपना प्यारा देश को इसकी वजह से नहीं खोने दूंगा. प्यार नफरत पर जीत हासिल करेगा. उम्मीद डर को हरा देगी. हम सब मिलकर जीतेंगे

नई दिल्ली - हाल ही में कांग्रेस नेता राहुल गांधी(Rahul Gandhi) ने दिल्ली के रामलीला मैदान में जोर देकर कहा था कि विपक्ष के पास मीडिया नहीं है इसलिए हमें खुद लोगों तक जाकर अपनी बात पहुंचाने की जरूरत है. 

इसी को लेकर कांग्रेस, बुधवार 7 सितंबर से भारत जोड़ी यात्रा शुरू करने जा रही है. जिसकी शुरुआत कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी कन्याकुमारी से करने जा रहे हैं. यात्रा भारत के दक्षिणी छोर कन्याकुमारी से लेकर जम्मू कश्मीर के श्रीनगर तक चलेगी. करीब 150 दिनों तक चलने वाली इस यात्रा के दौरान राहुल गांधी एक कंटेनर में रहेंगे. 

दरअसल आगामी 2024 के चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार को टक्कर देने के लिए इस यात्रा को कांग्रेस का मास्टरस्ट्रोक बताया जा रहा है. राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा के तहत कन्याकुमारी से कश्मीर तक करीब 150 दिनों में 3,570 किलोमीटर की यात्रा करेंगे.

कांग्रेस की इस यात्रा के शुरू होने से पहले राहुल गांधी के रुकने व ठहरने को लेकर कई सवाल उठ रहे थे. इसपर पार्टी ने स्पष्ट करते हुए कहा कि वो किसी होटल में नहीं रुकेंगे बल्कि पूरी यात्रा को साधारण तरीका से पूरा करेंगे.

पार्टी ने बताया कि राहुल गांधी अगले 150 दिनों तक कंटेनर में रहने वाले हैं. कुछ कंटेनर में स्लीपिंग बेड, टॉयलेट व एयर कंडीशनर भी लगाए गए हैं. यात्रा के दौरान कई क्षेत्रों में तापमान और वातावरण में अंतर होगा. ऐसे में जगह बदलने के साथ भीषण गर्मी व उमस को देखते हुए इंतजाम किए गए हैं. 

पार्टी सूत्रों ने बताया, "करीब 60 ऐसे कंटेनर तैयार कर कन्याकुमारी भेजे गए हैं. जहां एक गांव बनाया गया है. वहां पर इन सभी कंटेनरों को रखा गया है. रात के आराम के लिए कंटेनरों को गांव के साइज में हर दिन एक नए स्थान पर पार्क किया जाएगा. पूरी यात्रा के दौरान राहुल गांधी के साथ रहने वाले लोग साथ में खाना खाएंगे और साथ ही रहेंगे.


भारत जोड़ो यात्रा की शुरुआत करने से पहले राहुल गांधी ने अपने पिता व देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के स्मारक स्थल पर श्रद्धांजलि अर्पित की. तमिलनाडु के श्रीपेरंबुदूर में तकरीबन 30 साल पहले आत्मघाती हमला करके राजीव गांधी की हत्या कर दी गई थी.

मंगलवार की रात यहां यहां पहुंचे केरल के वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने अपने पिता के स्मारक पर पुष्प अर्पित किए और प्रार्थना सभा में शामिल हुए. राहुल गांधी ने अपने पिता राजीव गांधी के स्मारक स्थल पर एक पौधा भी रोपा.

राहुल गांधी ने ट्वीट कर भी कहा, "मैंने अपने पिता को नफरत और बंटवारे की राजनीति की वजह से खो दिया. मैं अपना प्यारा देश को इसकी वजह से नहीं खोने दूंगा. प्यार नफरत पर जीत हासिल करेगा. उम्मीद डर को हरा देगी. हम सब मिलकर जीतेंगे."

Latest News

Featured

Around The Web