राहुल गांधी के ‘एक व्यक्ति-एक पद’ वाले संकेत के बाद बदला गहलोत का रुख

गहलोत बोले- दो पोस्ट रखना, न्याय नहीं होगा
 | 
Ashok gehlot
अध्यक्ष पद के उम्मीदवारों के सवाल पर अशोक गहलोत ने कहा, “सोनिया गांधी ने पहले ही कहा है कि हम न्यूट्रल रहेंगे और गांधी परिवार से कोई भी चुनाव नहीं लड़ेगा। जो मैदान में उतरना चाहता है, उतर जाए। यह चुनाव पार्टी के आंतरिक लोकतंत्र के लिए काफी अच्छा है। हमने राष्ट्रीय राजनीति, राहुल गांधी, भारत जोड़ो यात्रा और अध्यक्ष पद के चुनाव पर चर्चा की। सोनिया गांधी किसी भी उम्मीदवार के नामांकन पत्र में प्रस्तावक के रूप में हस्ताक्षर भी नहीं करेंगी। मैं उनसे केवल इसलिए मिला क्योंकि मैं उनका आशीर्वाद लेना चाहता था।

दिल्ली।  कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होने हैं। खबर है कि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और सांसद शशि थरूर अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल करेंगे। दो दिन पहले अशोक गहलोत ने कहा था कि वह मुख्यमंत्री की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं और राष्ट्रपति बनेंगे, तब भी वह मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी संभालते रहेंगे। वहीं अशोक गहलोत के सुर बदलते नजर आ रहे हैं। दरअसल, राहुल गांधी ने गुरुवार को कहा कि उन्हें उम्मीद है कि राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए "एक व्यक्ति-एक पद" प्रतिबद्धता का पालन किया जाएगा। अशोक गहलोत ने इंडियन एक्सप्रेस को इंटरव्यू दिया और अध्यक्ष पद पर अपनी राय रखी.Rahul gandhi

अध्यक्ष पद के उम्मीदवारों के सवाल पर अशोक गहलोत ने कहा, ''सोनिया गांधी पहले ही कह चुकी हैं कि हम तटस्थ रहेंगे और गांधी परिवार से कोई भी चुनाव नहीं लड़ेगा. जो भी मैदान पर उतरना चाहता है, वह नीचे उतरें. यह चुनाव पार्टी के आंतरिक लोकतंत्र के लिए शुभ संकेत है। हमने राष्ट्रीय राजनीति, राहुल गांधी, भारत जोड़ी यात्रा और राष्ट्रपति के चुनाव पर चर्चा की। सोनिया गांधी किसी भी उम्मीदवार के नामांकन पत्र में प्रस्तावक के रूप में हस्ताक्षर भी नहीं करेंगी। मैं उनसे सिर्फ इसलिए मिला क्योंकि मैं उनका आशीर्वाद लेना चाहता था।

राहुल गांधी की उम्मीदवारी को लेकर अशोक गहलोत ने कहा, ''मैं पहले से मांग कर रहा हूं कि राहुल गांधी कांग्रेस अध्यक्ष बनें. मैंने यह मांग सबसे पहले राजस्थान में उठाई थी. समय। यदि वह नहीं मानता है, तो वह फॉर्म भर देगा (मुझे नामांकन फॉर्म दाखिल करना होगा। जब राज्य और देश में मूड मेरे पक्ष में होगा, तो मुझे सभी की भावनाओं का सम्मान करते हुए अपना नामांकन दाखिल करना होगा।"

वहीं अशोक गहलोत ने दिग्विजय सिंह के बयान पर कहा, 'चुनाव कोई भी लड़ सकता है. राज्य में कोई भी मंत्री, जो प्रतिनिधि है, चुनाव भी लड़ सकता है। जरूरी नहीं कि उसे पहले इस्तीफा देना पड़े। लेकिन जो व्यक्ति कांग्रेस अध्यक्ष बनता है, उसका क्षेत्र पूरा देश होता है। इतिहास में ऐसा कोई मामला नहीं आया जब कोई व्यक्ति कांग्रेस अध्यक्ष और किसी राज्य का मुख्यमंत्री दोनों हो। वह व्यक्ति कांग्रेस अध्यक्ष पद के साथ न्याय नहीं कर पाएगा। तो उस दृष्टि से यह स्वाभाविक है कि वह कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में कार्य करें। राजस्थान में विधानसभा चुनाव जीतना भी हमारे लिए जरूरी है।

गहलोत ने आगे कहा, "दिग्विजय सिंह या जो भी ये बातें कहता है, मुझे लगता है कि उनकी भावनाएं मेरे जैसी ही होनी चाहिए. इसे कहने के अलग-अलग तरीके हो सकते हैं। उन्होंने उदयपुर घोषणा को आधार बनाया। मेरा मानना ​​है कि उदयपुर का घोषणापत्र दो मनोनीत पदों के लिए है। यह एक विकल्प है। यदि यह पद भी मनोनीत होता तो दो पदों का मुद्दा प्रासंगिक होता, आप दो पदों के लिए मनोनीत कैसे हो सकते हैं? 

Latest News

Featured

Around The Web