चुनाव से पहले मदद चुनाव के बाद वापिस वसूली!

कई राज्यों की घटना राजनीतिक लाभ के लिए अपात्र लोगो को भी दिया गया पैसा!
 | 
Pm kisan
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत सहायता राशि देते हुए भारी लापरवाही बरती गई। क्या इसके पीछे तात्कालिक तौर पर राजनीतिक नफा-नुकसान को ध्यान में रखा गया था? दरअसल, पिछले लोकसभा चुनाव और इसके साथ-साथ उत्तर प्रदेश में हुए विधानसभा चुनावों के दौरान भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की योजना का व्यापक प्रचार किया गया था। एक तरह से यह भाजपा के पक्ष में वोट के लिए एक आकर्षक योजना साबित हुई। लेकिन तब इसके लाभार्थियों की पात्रता पर गौर करना और अपात्र लोगों को बाहर करना जरूरी नहीं समझा गया। क्या इसके पीछे एक बड़े हिस्से का वोट खोने का डर काम कर रहा था?

दिल्ली।  सरकार द्वारा योजनाओं की घोषणाओं को जमीनी स्तर पर कैसे लागू किया जाता है, इसके उदाहरण अक्सर सामने आते रहते हैं. इसी कड़ी में यह भी देखा जा सकता है कि उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत सभी लोगों को आनन-फानन में राशि जारी कर दी गई, लेकिन अब कई ऐसे लोगों से पैसे वसूलने की प्रक्रिया शुरू होगी, जिन्हें इसके लिए पैसे दिए। अपात्र माना जाता है।

दिलचस्प बात यह है कि अपात्र माने जाने वालों की संख्या इक्कीस लाख पाई गई है। यह सच है कि दो करोड़ पचहत्तर लाख की संख्या बहुत बड़ी है और कुछ अपात्र लोग गलत तरीके से लाभ लेने में लिप्त हो सकते हैं। लेकिन इतनी बड़ी संख्या बताती है कि इस सुविधा या लाभ को लेने के लिए बनाए गए नियमों और विनियमों में बड़ी कमी थी और अब यह ज्ञात है कि इस योजना के तहत लाखों गलत लोगों को सहायता का लाभ मिल रहा था। सवाल यह है कि इतनी विस्तृत योजनाओं को लागू करने से पहले उनका पालन क्यों नहीं किया जाता है?

गौरतलब है कि केंद्र सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री ने 24 फरवरी 2019 को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से की थी. इसके तहत छोटे और सीमांत किसानों को सालाना न्यूनतम छह हजार रुपये दिए जाते हैं। इसका भुगतान प्रत्येक पात्र किसान को तीन किश्तों में किया जाता है और सहायता राशि उनके बैंक खातों में जमा की जाती है। इसी क्रम में अन्य राज्यों के साथ-साथ उत्तर प्रदेश में भी लोगों ने अंधाधुंध इस योजना का लाभ उठाया।

उस समय जिन किसानों को किसान सम्मान निधि दी गई थी, उनकी पात्रता और दस्तावेजों की जांच के बाद उन्हें राशि जारी करना आवश्यक नहीं समझा गया। लेकिन अब जब लाभार्थियों का सत्यापन किया जा रहा है तो उनमें कई ऐसे लोग मिल रहे हैं, जो इस सहायता राशि के लिए अपात्र हैं. हैरानी की बात यह है कि सत्यापन की प्रक्रिया के तहत अब जिन नियमों की जांच की जा रही है, शुरुआती दौर में उन्हें कसौटी के रूप में रखने और उनकी जांच करने के लिए कोई गंभीरता नहीं ली गई है.

जाहिर है, अगर आज इस योजना का लाभ लेने वाले कई लोगों को अपात्र घोषित किया जा रहा है, तो इसके लिए सरकार द्वारा बनाई गई व्यवस्था भी जिम्मेदार है। भूमि अभिलेखों की जानकारी देने से लेकर सत्यापन के लिए निर्धारित मानदंड की जाँच करना सरकारी तंत्र के लिए बहुत जटिल कार्य नहीं है। विभिन्न अन्य योजनाओं के लाभार्थियों के दस्तावेजों और पात्रता की जांच करने के बाद प्रक्रिया को आगे बढ़ाना एक आम बात है।

लेकिन हैरानी की बात यह है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत सहायता देने के दौरान भारी लापरवाही बरती गई. क्या यह तात्कालिक राजनीतिक लाभ और हानि को ध्यान में रख रहा था? दरअसल, पिछले लोकसभा चुनाव के साथ-साथ उत्तर प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार किया गया था। एक तरह से यह भाजपा के पक्ष में वोटों की एक आकर्षक योजना साबित हुई। लेकिन तब इसके लाभार्थियों की पात्रता पर गौर करना और अपात्र लोगों को बाहर करना जरूरी नहीं समझा गया। 

Latest News

Featured

Around The Web