कांग्रेस नेता कन्हैया कुमार ने कहा - आडवाणी की रथ यात्रा सत्ता के लिए थी, कांग्रेस की सत्य के लिए है

कांग्रेस की पहल सिर्फ राजनीतिक नहीं है
 | 
HH
कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा को लेकर BJP लगातार तंज कस रही है. असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा(Himanta Biswa Sarma) ने यहां तक कहा कि कांग्रेस को पाकिस्तान जाकर अपना अभियान चलाना चाहते, जबकि शहजाद पूनावाला ने कहा कि ये यात्रा परिवार जोड़ो यात्रा है.

नई दिल्ली - JNU(Jawahar lal Nehru University) छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष व सीपीआई(Communist Party Of India) से कांग्रेस में आए युवा नेता डॉ कन्हैया कुमार ने कहा कि साल 1990 में बीजेपी की रथ यात्रा सत्ता के लिए थी, जबकि कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा सत्य के लिए है.

कांग्रेस पार्टी की भारत जोड़ो यात्रा(Bharta Jodo Yatra) बुधवार यानी आज से शुरू होने जा रही है. इसके तहत 150 दिनों में कांग्रेस के नेता व कार्यकर्ता देशभर में जाएंगे. यह यात्रा कन्याकुमारी(Kanyakumari to kashmir) से कश्मीर तक 3570 किलोमीटर की होगी, जिसकी शुरुआत कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज कन्याकुमारी से करेंगे.

यात्रा देश के 12 राज्यों से होकर जम्मू कश्मीर के श्रीनगर में खत्म होगी. इस दौरान कन्हैया कुमार(Kanhiya Kumar) भी मौजूद रहेंगे. कन्याकुमारी में एक न्यूज एजेंसी से बातचीत करते हुए कन्हैया कुमार ने कहा कि कांग्रेस की पहल सिर्फ राजनीतिक नहीं है.

उन्होंने 1990 में मंडल कमीशन की सिफारिशों को लागू होने के बाद तत्कालीन बीजेपी नेता लाल कृष्ण आडवाणी(Lal Krishna Advani) की मंडल या रथ यात्रा के बारे में कहा कि ये राजनीतिक यात्रा थी जिसका मकसद सत्ता पर काबिज होना था.

कन्हैया कुमार ने कहा कि वे आडवाणी की रथ यात्रा के नकारात्मक प्रभावों पर नहीं जाना चाहते. लेकिन देश उसके नकारात्मक असर को देख रहा है. उन्होंने कहा - BJP ने रथयात्रा से सत्ता हासिल की. लेकिन कांग्रेस इस यात्रा से सत्य को स्थापित करेगी. ये देश सबका है. कन्हैया कुमार ने कहा कि कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा के तीन पहलू हैं - सामाजिक आर्थिक व राजनीतिक

उन्होंने कहा, "देश भौगोलिक और ऐतिहासिक रूप से विभाजित नहीं है. लेकिन जब आप मौजूदा सरकार की नीतियों और उसकी मंशा को देखते हैं तो पता चलता है कि धनी और गरीब के बीच बड़ी खाई है. कन्हैया कुमार ने कहा कि कॉरपोरेट्स को टैक्स में छूट मिलती है जबकि दूध और दही पर जीएसटी(Goods & Services Tax) लगाया जाता है जिससे गरीब तबके पर असर पड़ रहा है.

बता दें कि कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा को लेकर BJP लगातार तंज कस रही है. असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा(Himanta Biswa Sarma) ने यहां तक कहा कि कांग्रेस को पाकिस्तान जाकर अपना अभियान चलाना चाहते, जबकि शहजाद पूनावाला ने कहा कि ये यात्रा परिवार जोड़ो यात्रा है.

उन्होंने इसे पद के लिए यात्रा कहा है. इसके जवाब में कांग्रेस मीडिया विभाग के चैयरमेन व सांसद जयराम रमेश(Jairam Ramesh) ने कहा कि ये अपने आकाओं को खुश करने के लिए ऐसे बयान दे रहे हैं. इन पर कांग्रेस कोई जवाब देना उचित नहीं समझती.

Latest News

Featured

Around The Web