2022 तक करनी थी 'आय दोगुनी', कर दी 'यातना दोगुनी' - राहुल गांधी

PM किसान उत्पीड़न योजना - राहुल गांधी
 | 
PM
राहुल गांधी ने अपने सोशल मीडिया हैंडल से पोस्ट करते हुए कहा कि किसान दिन ब दिन कर्ज के चलते आत्महत्या कर रहा है लेकिन दूसरी ओर फसल बीमा कंपनियों के नाम पर इंश्योरेंस कंपनियों(Crops Insurance Companies) को 40 हजार करोड़ रुपये का फायदा हुआ है.

नई दिल्ली - कांग्रेस नेता राहुल गांधी(Rahul Gandhi) ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने PM किसान सम्माम निधि योजना को किसान उत्पीड़न योजना कहा. उन्होंने कहा कि किसान आंदोलन(Farmer Protest In Delhi) में शहीद हुए किसानों को अब तक मुआवजा राशि नहीं मिली है. किसानों द्वारा कर्ज व फसल खराब होने के चलते आत्महत्या कर रहे किसानों के आंकड़े नहीं हैं.

राहुल गांधी ने किसानों के कर्ज माफी को लेकर भी सरकार को घेरते हुए कहा कि प्रधानमंत्री अपने उद्योपति मित्रों के कर्ज तो माफ कर रहे हैं लेकिन किसानों पर दिन ब दिन कर्ज बढ़ रहा है. उन्होंने कहा कि 3 कृषि कानूनों(Farm Bills 2020) को वापिस लेते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीवी पर आकर देशवासियों से किसानों को एमएसपी(Minimum Support Price) देने का वादा किया था लेकिन अब तक वो वादा पूरा नहीं किया गया है.

राहुल गांधी ने अपने सोशल मीडिया हैंडल से पोस्ट करते हुए कहा कि किसान दिन ब दिन कर्ज के चलते आत्महत्या कर रहा है लेकिन दूसरी ओर फसल बीमा कंपनियों के नाम पर इंश्योरेंस कंपनियों(Crops Insurance Companies) को 40 हजार करोड़ रुपये का फायदा हुआ है. राहुल गांधी ने सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि 2022 तक करनी थी आय दोगुनी, कर दी यातना दोगुनी.

क्या है किसान सम्मान निधि योजना

HH

24 फरवरी 2019 से केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) शुरू की गई थी. जिसके तहत भूमिधारक किसानों को वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए हर 4 महीनें में 2 हजार रुपये की क़िस्त सरकार किसानों के बैंक खातों में डालती है. इस योजना का करोडों किसान फायदा उठा रहे हैं. अब तक इस योजना के जरिये देश के किसानों को 2 हज़ार रुपये की 11 किस्तें सरकार द्वारा जमा की जा चुकी हैं. इसकी योजना की 11वीं क़िस्त 31 मई को जारी की गई थी. योजना का फायदा ग्रामीण कृषि योग्य भूमि वाले किसानों के साथ ही शहरी कृषि योग्य भूमि वाले किसान भी उठा सकते हैं. प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (Direct Benefit Transaction) मोड के जरिये देश भर के किसान परिवारों के बैंक खातों में हर चार महीने में तीन समान किस्तों में 6000 रुपए हर साल का फाइनेंसियल बेनिफिट ट्रांजेक्शन किया जाता है.

Latest News

Featured

Around The Web