जानिए क्या कहते हैं 4 राज्यों में राज्यसभा के चुनावों के आंकड़े?

चुनावों को 18 जुलाई को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव(President Election) के मद्देनजर अहम माना जा रहा है
 | 
ELECTION
इसके साथ ही बताया जा रहा है कि राजस्थान में बीजेपी के उम्मीदवार सुभाष चंद्रा हारते हुए दिख रहे हैं। सुभाष चंद्रा दिल्ली के लिए रवाना हो चुके हैं।

चंडीगढ़: संसद के ऊपरी सदन राज्यसभा की कुल 57 सीटों पर हो रहे चुनावों में 41 सीटों पर निर्विरोध उम्मीदवार चुने जा चुके हैं। बाकी की 16 सीटों पर घमासान जारी है। इसमें राजस्थान(Rajasthan)की 5, कर्नाटक(Karnataka) की 5, हरियाणा(Haryana) की 2 व महाराष्ट्र(Maharashtra) की 4 सीटें शामिल है।

चार राज्यों की 16 राज्यसभा सीटों पर आज चुनाव हो रहा है। इसमें हरियाणा, राजस्थान, महाराष्ट्र और कर्नाटक शामिल है। वोटिंग की शुरुआत के साथ ही सियासी हलचल तेज़ हो गई है। राजस्थान में बीजेपी विधायक का वोट खारिज हो गया है। जबकि कर्नाटक में क्रॉस वोटिंग हो गई है.

चारों ही राज्यों में टक्कर का मुकाबला चल रहा है क्योंकि सभी जगह पार्टियों ने विधानसभा में सदस्यों की संख्या की तुलना से ज्यादा उम्मीदवार उतारे हैं। इसी वजह से पूरे चुनाव के दौरान हॉर्स ट्रेडिंग की आशंका जताई जाती रही है। कांग्रेस ने राजस्थान और हरियाणा के विधायकों को एकजुट करके रिसॉर्ट में भी रखा था।

शोभारानी कुशवाह का वोट रदद् हुआ, सुभाष चंद्रा(Subhash Chandra) ने मानी हार

राजस्थान में बीजेपी विधायक शोभारानी कुशवाह का वोट रदद् हो गया है। शोभारानी कुशवाहा(Shobharani Kushwah) धौलपुर से विधायक हैं। हालांकि बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया(Satish Poonia) ने कहा है कि मतगणना के समय उनका वोट वैध माना जायेगा।

दूसरी तरफ राजस्थान में ही बीजेपी विधायक कैलाश मीणा(Kalash Meena) के वोट पर विवाद हुआ है। वहां चूरू से विधायक व नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़(Rajendra Rathod) और गोविंद डोटासरा(Govind Dotasara) में तीखी बहस भी हुई। चूरू विधायक राजेंद्र राठौड़ ने बीजेपी के अधिकृत पोलिंग एजेंट को अपना वोट दिखाया था। इस बीच गोविंद सिंह डोटासरा ने दावा किया कि उन्होंने भी कैलाश मीणा का वोट देखा है। इस पर दोनों के बीच बहस हो गई। अब सीसीटीवी कैमरे की मदद ली जाएगी।

इसके साथ ही बताया जा रहा है कि राजस्थान में बीजेपी के उम्मीदवार सुभाष चंद्रा हारते हुए दिख रहे हैं। सुभाष चंद्रा दिल्ली के लिए रवाना हो चुके हैं।

AIMIM ने इमरान प्रतापगढ़ी को समर्थन दिया

असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी (AIMIM) ने शिवसेना के नेतृत्व वाले महाविकास अघाड़ी के उम्मीदवार को वोट करने का ऐलान किया है। हालांकि, AIMIM विधायक कांग्रेस के उम्मीदवार इमरान प्रतापगढ़ी(Imran Pratapgarh) को वोट करेंगे।

एचडी कुमारस्वामी ने कहा बीजेपी कांग्रेस से मदद मांग रही है

कर्नाटक में जद (एस) नेता व पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी(H.D Kumaraswamy) ने बड़ा दावा किया है। उन्होंने कहा है, "जीत के लिए बीजेपी कांग्रेस से मदद मांग रही है। उन्होंने कहा, सीटी रवि भाजपा महासचिव हैं, तो वह कैसे कांग्रेस के दफ्तर में पहुंच गए? यह दिखाता है कि सीटी रवि भाजपा उम्मीदवार की जीत के लिए सिद्दारमैया से उनका सहयोग मांगने गए थे।

हरियाणा में निर्दलीय विधायक कुंडू ने वोटिंग से बनाई दूरी

विधायक बलराज कुंडू(Balraj Kundu) ने कहा कि प्रदेश हित में मैं किसी को वोट नहीं डालूंगा। मैं अनुपस्थित हो रहा हूं। मुझे पैसों का लोभ दिया गया। परंतु मुझे कोई खरीद नहीं सकता।
उन्होंने कहा कि यहां हॉर्स ट्रेंडिंग हो रही है। कुंडू के इस फैसले से कांग्रेस के अजय माकन की राह और मुश्किल हो गई है। 

वहीं हरियाणा लोकहित पार्टी के इकलौते विधायक गोपाल कांडा(Gopal Kanda) ने राज्यसभा चुनाव को लेकर बड़ा  दावा किया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के दो-तीन वोट रद्द हो सकते हैं। उन्होंने अपना वोट कार्तिकेय शर्मा को देते हुए कहा कि लोग दिल से चाहते हैं कार्तिकेय शर्मा जीते।

इन राज्यसभा के सीटों के लिए हो रहे चुनावों को 18 जुलाई को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के मद्देनजर अहम माना जा रहा है। राजस्थान और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में कांटे की टक्कर होने वाली है।

Latest News

Featured

Around The Web