बिहार में महागठबंधन सरकार का आज शपथ ग्रहण, 8वीं बार CM बनेंगे नीतीश, तेजस्वी होंगे डिप्टी सीएम

बीजेपी के सियासी ब्रेकअप के बाद आज नीतीश कुमार फिर महागठबंधन के साथ मिलकर सरकार बनाने जा रहे हैं.
 | 
नीतीश-तेजस्वी
बिहार की महागठबंधन सरकार का आज राजभवन में दोपहर दो बजे शपथ ग्रहण समारोह होगा. सूत्रों के अनुसार नए मंत्रिमंडल में जेडीयू के अलावा आरजेडी और कांग्रेस के प्रतिनिधि होंगे. वाम दल नई सरकार को बाहर से समर्थन दें सकते हैं.

पटना – बिहार (BIHAR) में आज महगठबंधन सरकार का शपथ ग्रहण समारोह है. नीतीश कुमार आज 8वीं बार सीएम बनेंगे. जेडीयू (JDU) नेता नीतीश कुमार (Nitish Kumar) और आरजेडी (RJD) नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) आज सीएम (Chief Minister) और डिप्टी सीएम (Deputy Chief Minister) पद की शपथ ग्रहण करेंगे. राजभवन में दोपहर दो बजे शपथ ग्रहण समारोह होगा.

बिहार महागठबंधन सरकार JDU- RJD समेत 7 दलों के गठबंधन से बनेगी जिसका नेतृत्व सीएम नीतीश कुमार करेंगे. सबसे पहले सीएम   और डिप्टी सीएम शपथ लेंगे. सूत्रों का कहना है कि बाद में दो सदस्यीय मंत्रिमंडल में और मंत्रियों को शामिल किया जाएगा. बता दें कि इस गठबंधन को एक निर्दलीय का समर्थन भी प्राप्त है.

बीजेपी के सियासी ब्रेकअप के बाद आज नीतीश कुमार फिर महागठबंधन के साथ मिलकर सरकार बनाने जा रहे हैं. सूत्रों के अनुसार नए मंत्रिमंडल में JDU-RJD के 14-14 मंत्री हो सकते हैं. सरकार में सहयोगी दलों को भी शामिल किया जाएगा. कांग्रेस के प्रतिनिधि भी इसमें शामिल होंगे. वहीं वाम दल अपनी स्वतंत्र पहचान बनाए रखने के लिए नई सरकार को बाहर से समर्थन दें सकते हैं.

इससे पहले मंगलवार को नीतीश कुमार ने पहले राज्यपाल को एनडीए गठबंधन का नेतृत्व करने वाले सीएम के रूप में अपना इस्तीफा सौंपा. उसके बाद तेजस्वी सहित विपक्षी महागठबंधन के अन्य सहयोगियों के साथ राजभवन जाकर राज्यपाल को 164 विधायकों के समर्थन की सूची सौंपी. बता दें बिहार विधानसभा में इस समय 242 सदस्य हैं और बहुमत हासिल करने का जादुई आंकड़ा 122 है.

वहीं बीजेपी ने मंगलवार को नीतीश कुमार के कदम पर नाराजगी जताते हुए उन पर आदतन विश्वासघात करने का आरोप लगाया. बीजेपी कोर कमेटी की बैठके के बाद बीजेपी के दिग्गज नेता ने नीतीश कुमार जेडीयू तोड़ने के आरोप को झूठा बताया. इसी के साथ पार्टी ने आज बुधवार को जेडीयू के विश्वासघात को लेकर महाधरने का एलान किया.

Latest News

Featured

Around The Web