‘देश की सुरक्षा और युवाओं का भविष्य दोनों खतरे में’, अग्निवीर भर्ती पर राहुल का ट्वीट

अग्निपथ योजना को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर करारा हमला बोला है.
 | 
 राहुल गांधी
अग्निपथ योजना के तहत आज अग्निवीरों के लिए परीक्षा शुरू हो गई है. इस बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने तंज कसते हुए कहा कि प्रधानमंत्री की प्रयोगशाला के इस नए प्रयोग से देश की सुरक्षा और युवाओं का भविष्य दोनों खतरे में हैं.

नई दिल्ली – देशभर में आज अग्निपथ योजना के तहत एयरफोर्स में अग्निवीरों की भर्ती परीक्षा आयोजित हो रही है. वहीं अग्निवीर योजना को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से तीखे सवाल किए हैं. उन्होंने दो टूक पूछा है कि हर साल रिटायर हो रहे 60,000 सैनिकों में सिर्फ 3000 को सरकारी नौकरी मिलती है. ऐसी स्थिति में अग्निवीरों का क्या होगा?

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर निशाना साधा है और अपने ट्वीट में लिखा, "60,000 सैनिक हर साल रिटायर होते हैं. उनमें से सिर्फ 3000 को सरकारी नौकरी मिल रही है. 4 साल के ठेके पर हज़ारों की संख्या में रिटायर होने वाले अग्निवीरों का भविष्य क्या होगा? प्रधानमंत्री की प्रयोगशाला के इस नए प्रयोग से देश की सुरक्षा और युवाओं का भविष्य दोनों खतरे में हैं."

बता दें कि केंद्र सरकार ने पिछले माह 14 जून को थल सेना, नौसेना और वायुसेना में सैनिकों की भर्ती के लिए नयी अग्निपथ योजना का ऐलान किया था. अग्निपथ योजना के तहत 40 से 45 हजार युवाओं को हर साल सेना में शामिल किया जाएगा. इनका कार्यकाल 4 साल होगा और इनकी रैंक अलग होगी.

इसके तहत सेना में भर्ती होने वाले युवा अग्निवीर कहलाएंगे. अग्निपथ योजना के तहत, बढ़ते वेतन और पेंशन खर्च कम करने के लिए संविदा के आधार पर अल्पकाल के लिए सैनिकों की भर्ती की जानी है. चयन के लिए पात्रता आयु साढ़े 17 वर्ष से 21 वर्ष के बीच तय की गयी है.

Latest News

Featured

Around The Web