भारत जोड़ो यात्रा से कांग्रेस को नया जीवन दे पाएंगे राहुल गांधी?

चार दशक में पहली बार किसी नेता की कन्याकुमारी से कश्मीर यात्रा राहुल लिखेंगे इतिहास
 | 
Rahul Gandhi
राहुल गांधी की यह यात्रा पांच महीने चलेगी। राहुल गांधी इसका आगाज खुद तमिलनाडु से करेंगे। दो चरणों में होने वाली इस यात्रा में अलग-अलग राज्यों के 100-100 लोग शामिल होंगे। कन्याकुमारी से शुरू होकर यह यात्रा अगले साल फरवरी में श्रीनगर में समाप्त होगी। राहुल की यह पदयात्रा कई मायनों में अनूठी है। दरअसल राहुल पिछले लगभग चार दशकों में कन्याकुमारी से कश्मीर तक चलने वाले पहले राजनेता होंगे।

दिल्ली।  2019 के लोकसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद कांग्रेस खुद को मजबूत करने की कोशिश में लगी है. इस बीच, बुधवार, 7 सितंबर को राहुल गांधी 3,570 किलोमीटर की भारतीय जोड़ी की यात्रा पर निकलेंगे। राहुल गांधी इस दौरे से पार्टी और उसकी छवि को बदलने के लिए एक दृढ़ प्रयास शुरू करेंगे।

राहुल गांधी का ये सफर पांच महीने तक चलेगा. इसकी शुरुआत राहुल गांधी खुद तमिलनाडु से करेंगे। दो चरण की इस यात्रा में विभिन्न राज्यों से 100-100 लोग हिस्सा लेंगे। कन्याकुमारी से शुरू होकर यात्रा अगले साल फरवरी में श्रीनगर में समाप्त होगी. राहुल की यह पदयात्रा कई मायनों में अनूठी है। वास्तव में, राहुल लगभग चार दशकों में कन्याकुमारी से कश्मीर तक चलने वाले पहले राजनेता होंगे।

इसके बाद, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन सार्वजनिक रैली के समुद्र तटीय स्थल पर जाने से पहले राहुल गांधी को राष्ट्रीय ध्वज भेंट करेंगे। इसी के साथ कांग्रेस के सभी शीर्ष नेताओं की मौजूदगी में औपचारिक रूप से यह यात्रा शुरू होगी. इस दौरान राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी मौजूद रहेंगे.

दरअसल, कांग्रेस को उम्मीद है कि भारत जोड़ी यात्रा भारतीय राजनीति के लिए "परिवर्तनकारी क्षण" साबित होगी। यह यात्रा अगले 150 दिनों में 12 राज्यों से होकर गुजरेगी। यात्रा तमिलनाडु से केरल की यात्रा करेगी और फिर कर्नाटक में प्रवेश करेगी। राहुल गांधी जहां अपने दौरे को पार्टी में नई जान फूंकने के तरीके के रूप में देखते हैं, वहीं सवाल यह है कि वह इस कवायद में कितने सफल साबित होंगे.

आपको बता दें कि भारत जोड़ी यात्रा के दौरान राहुल गांधी दक्षिण भारत खासकर तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना से होकर गुजरेंगे। लोकसभा सीटों के लिहाज से 129 सीटें हैं। पिछले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को इन राज्यों में सिर्फ 28 सीटें मिली थीं. जबकि बीजेपी को 29 सीटें मिली थीं.

इस प्रकार की यात्रा का इतिहास देखा जाए तो 1980 के दशक में भी ऐसी यात्रा देखने को मिली थी। जब जनता पार्टी के अध्यक्ष चंद्रशेखर ने कन्याकुमारी से दिल्ली तक देश भर का भ्रमण किया। उस समय वे 56 वर्ष के थे। 

Latest News

Featured

Around The Web