कांग्रेस के दिग्गज नेता कपिल सिब्बल ने दिया कांग्रेस से इस्तीफा, समाजवादी पार्टी से से समर्थन से लड़ेंगे राज्यसभा का चुनाव.

कपिल सिब्बल ने कहा, "2024 में मोदी सरकार के खिलाफ बनाना है."
 | 
Kapil Sibal
अब मैं कांग्रेस में नहीं हूं, मैंने इस्तीफा दे दिया है तो मैं कांग्रेस के बारे में कुछ नहीं कहूंगा. किसी के साथ 30-31 साल संबंध रहे हों, उनसे संबंध छोड़ना आसान काम नहीं होता."

लखनऊ - कांग्रेस के दिग्गज नेता कपिल सिब्बल ने लखनऊ में  समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव की मौजूदगी में सपा के समर्थन से राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाख़िल किया। पूर्व केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री कपिल सिब्बल ने बुधवार को सपा के समर्थन से निर्दलीय चुनाव नामांकन भरकर सभी को चोंका दिया है। 

हालांकि उन्होंने कहा कि उन्होंने समाजवादी पार्टी को जॉइन नही किया है। उन्होंने कहा "मैंने निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में राज्यसभा के लिए नामांकन भरा है। मैं अखिलेश यादव का आभारी हूं कि उन्होंने मेरा समर्थन किया। मैं आजम ख़ान के प्रति भी आभार प्रकट करता हूं."

16 मई को कांग्रेस से इस्तीफा दिया.

कांग्रेस की यूपीए सरकार में केंद्रीय मंत्री व देश के मशहूर वक़ील कपिल सिब्बल ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि उन्होंने 16 मई को ही कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था। कांग्रेस से इस्तीफ़े पर सवाल पूछने पर उन्होंने कहा जब तक मैं कांग्रेस में था तो मैं इधर-उधर की टिप्पणियां कर सकता था। अब मैं कांग्रेस में नहीं हूं, मैंने इस्तीफा दे दिया है तो मैं कांग्रेस के बारे में कुछ नहीं कहूंगा. किसी के साथ 30-31 साल संबंध रहे हों, उनसे संबंध छोड़ना आसान काम नहीं होता."

उन्होंने आगे कहा,"हम चाहते हैं कि 2024 में ऐसा माहौल बने कि मोदी सरकार की जो खामियां हैं, उसे जनता तक पहुंचाया जा सकें। मैं इसका प्रयास करूंगा."

कपिल सिब्बल कांग्रेस के आलाकमान के ख़िलाफ़ बने जी-23 का भी हिस्सा रहे हैं। हाल ही में उन्होंने गांधी परिवार को अध्यक्ष पद के लिए गैर-गांधी सदस्य को नियुक्त करने का सुझाव दिया था जिसके बाद दिल्ली में युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने उनके घर पर पत्थरों से हमला किया है।

जी-23 में कपिल सिब्बल के अलावा वरिष्ठ नेता शशि थरूर, गुलाब नबी आजाद, भूपेंद्र सिंह हुड्डा समेत 23 नेता शामिल हैं।

समाजवादी पार्टी से थे नजदीकी संबंध.

हाल ही में समाजवादी पार्टी के रामपुर से विधायक व पार्टी के बड़े मुस्लिम नेता आजम खान को कोर्ट से ज़मानत मिली है। बताया जा रहा है कि कपिल सिब्बल ने आज़म खान का केस लड़ने के लिए कोई फीस नही ली थी। 
इसके अलावा 2017 में समाजवादी पार्टी के दो धड़े होने पर पार्टी के चुनाव चिन्ह के लिए भी उन्होंने अखिलेश यादव को साइकल के चुनाव चिन्ह के लिए पैरवी की थी और चुनाव आयोग में दाख़िल अर्जी में अखिलेश जीत भी गए थे।

उनके नामांकन पत्र दाख़िल करने पर लखनऊ में अखिलेश यादव ने,"आज कपिल सिब्बल ने राज्यसभा के लिए नामांकन किया है. वो समाजवादी पार्टी के समर्थन से राज्यसभा में जा रहे हैं. पहला नामांकन हुआ है. पार्टी की तरफ से दो और जा सकते हैं, बहुत जल्द उनका भी नामांकन हो जाएगा."

अभी कांग्रेस पार्टी में इस्तीफ़ों की झड़ी लगी हुई है. 14 मई को पंजाब कांग्रेस के अहम नेता सुनील जाखड़ ने और 18 मई को हार्दिक पटेल ने इस्तीफ़ा दे दिया था. कांग्रेस ने 19 मई को उदयपुर में चिंतन शिविर का आयोजन किया था लेकिन इससे भी कोई ठोस समाधान नहीं निकलता दिख रहा है. उत्तर प्रदेश में 11 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव है. समाजवादी पार्टी तीन उम्मीदवारों का नामांकन करेगी.

 

Latest News

Featured

Around The Web