CWG 2022: जेरेमी लालरिननुंगा 19 साल की उम्र में बने भारत के 'गोल्डन बॉय', पिता बनाना चाहते थे बॉक्सर

जेरेमी के वेटलिफ्टिर बनने की कहानी काफी रोचक है। जेरेमी के पिता ने उन्हें वेटलफ्टिरि नहीं बॉक्सर बनाने का सपना देखा था। 19 साल के जेरेमी आइजोल, मिजोरम के रहने वाले हैं।

 | 
jeremy lalrinnunga

जेरेमी साल 2018 में यूथ ओलिंपिक के भी गोल्ड मेडलिस्ट हैं। वह 2021 कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप में भी गोल्ड मेडल जीत चुके हैं। 2018 युवा ओलंपिक में उनकी उम्र महज 15 साल थी। 

जेरेमी लालरिननुंगा ने बर्मिंघम में जारी राष्ट्रमंडल खेलों में भारत को पांचवां मेडल दिलाया है। 19 साल के जेरेमी ने इन खेलों में भारत को दूसरा गोल्ड मेडल जिताया है। जेरेमी के वेटलफ्टिरि बनने की कहानी काफी रोचक है। जेरेमी के पिता ने उन्हें वेटलफ्टिरि नहीं बॉक्सर बनाने का सपना देखा था। 

Image

19 साल के जेरेमी आइजोल, मिजोरम के रहने वाले हैं। 26 अक्टूबर 2002 को मिजोरम के आईजोल में जन्मे भारत के सबसे होनहार युवा खिलाड़ी जेरेमी ने गोल्ड मेडल अपने नाम करने के लिए स्नैच में 140 और क्लीन एंड जर्क में 160 कग्रिा वजन उठाया। 

Image

जेरेमी के पिता का नाम लालमैथुआवा हैं। जेरेमी के पिता राष्ट्रीय स्तर के बॉक्सर थे। जेरेमी ने सर्फि छह साल की उम्र में अपने पिता के मार्गदर्शन में एक मुक्केबाज के रूप में अपना प्रशक्षिण शुरू कर दिया था। 

Image

बाद में उन्होंने 10 साल की उम्र वेटलफ्टिगिं की शुरुआत की। जेरेमी ने कोच विजय शर्मा से प्रशक्षिण लिया और बाद में उन्होंने पुणे के आर्मी स्पोर्ट्स इंस्टीट्यूट में ट्रेनिंग लेनी शुरू कर दी थी। जेरेमी लालरिनुंगा भारतीय सेना में नायब सूबेदार भी हैं।

Jeremy Lalrinnunga wins weightlifting gold at Commonwealth Games 2022

जेरेमी साल 2018 में यूथ ओलिंपिक के भी गोल्ड मेडलिस्ट हैं। वह 2021 कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप में भी गोल्ड मेडल जीत चुके हैं। 2018 युवा ओलंपिक में उनकी उम्र महज 15 साल थी। 

Jeremy Lalrinnunga happy despite not getting his targetted total - The Hindu

इस टूर्नामेंट में उन्होंने 274 कग्रिा (124 + 150) वजन उठाया था और गोल्ड मेडल अपने नाम किया था।  वह बर्मिंघम में गोल्ड मेडल जीतने वाले भारत के पहले पुरुष एथलीट हैं। 

Latest News

Featured

Around The Web