Commonwealth Games 2022: जूडो खिलाड़ी सुशीला देवी ने सिल्वर और विजय कुमार ने जीता ब्रॉन्ज, भारत के नाम हुए 8 पदक

Commonwealth Games 2022: भारत को बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में जूडो खिलाड़ी सुशीला देवी ने सिल्वर मेडल और विजय कुमार ने ब्रॉन्ज मेडल दिलाया। भारत की झोली में अब कुल 8 पदक आ गए हैं।

 | 
Commonwealth Games 2022 Judo player Sushila Devi won silver and Vijay Kumar won bronze India won 8 medals

भारत को जूडो में मिले दो मेडल। कुल संख्या हुई 8। सुशीला देवी ने जीता सिल्वर मेडल। विजय कुमार यादव ने देश की झोली में डाला ब्रॉन्ज।

Commonwealth Games 2022: भारत की झोली में सोमवार 1 अगस्त की रात एक के बाद एक दो मेडल आए और देश को यह खुशखबरी मिली जूडो से। भारत की महिला जूडो खिलाड़ी ने देश के लिए सिल्वर मेडला जीता। कॉमनवेल्थ गेम्स में यह उनका दूसरा मेडल था। उन्हें जूडो प्रतिस्पर्धा के 48 किलोग्राम वर्ग के फाइनल में दक्षिण अफ्रीका की मिचेला व्हाइटबोई ने मात दी और उन्हें सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा। वहीं अन्य पुरुष जूडो खिलाड़ी विजय कुमार ने 60 किलोग्राम कैटेगरी में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया।

भारत के लिए 9 मेडल अब पक्के हो गए हैं। इससे पहले भारत ने 6 मेडल अभी तक वेटलिफ्टिंग में जीत लिए हैं और एक पदक सोमवार को ही लॉन बॉल टीम ने फाइनल में पहुंचकर पक्का किया है। भारत के लिए अभी तक तीन गोल्ड मेडल वेटलिफ्टर मीराबाई चानू, जेरेमी लालरिनुंगा और अचिंत शिवली ने जीते हैं। वहीं संकेत सरगर और बिंद्यारानी देवी ने सिल्वर मेडल अपने नाम किए। वहीं गुरुराज पुजारी ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया।

इससे पहले सुशीला देवी ने क्वार्टरफाइनल मुकाबले में मलावी की हैरियत बोनफेस को और सेमीफाइनल में टॉप सीड मॉरिशियस की प्रिससिला मोरांड को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। गौरतलब है कि सुशीला देवी राष्ट्रमंडल खेलों में जूडो में भारत के लिए पदक जीतने वालीं पहली भारतीय महिला हैं। उन्होंने 2014 में हुए ग्लास्गो राष्ट्रमंडल खेलों में भी भारत के लिए सिल्वर मेडल जीता था। गोल्ड कोस्ट में हुए 2018 के कॉमनवेल्थ गेम्स में जूडो था नहीं।

चौथे दिन के अन्य अपडेट की बात करें तो भारत के लिए 57 किलोग्राम वर्ग में मोहम्मद हुसामुद्दीन ने क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली है। उन्होंने बांग्लादेश के सलीम हुसैन को 5-0 से हराया। इससे पहले 51 किलोग्राम वर्ग में अमित पंघल ने भी अंतिम-8 में जगह पक्की कर ली थी। वहीं वेटिलिफ्टिंग में आज भारत के अजय सिंह के हाथ निराशा लगी और वह एक किलो से महज पीछे रहकर चौथे स्थान पर हे। लॉन बॉल टीम ने भी ऐतिहासिक जीत के साथ फाइनल में जगह बनाई।

Latest News

Featured

Around The Web