फुटबॉल के रास्ते पर क्रिकेट! टेस्ट और वनडे को बचाया जाए - कपिल देव

कपिल देव ने माना की टेस्ट और वनडे प्रारूप खतरे में
 | 
Kapil dev
कपिल देव ने कहा, ‘आईसीसी (अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) की एक बड़ी जिम्मेदारी है कि इस खेल को कैसे प्रबंधित किया जाए। यह यूरोप में फुटबॉल की तरह चल रहा है। वे हर देश के खिलाफ नहीं खेलते हैं। यह चार साल में एक बार होता है (विश्व कप के दौरान)। क्या हमारे पास विश्व कप और बाकी समय खेलने वाला क्लब (टी20 फ्रेंचाइजी) क्रिकेट है?’

सिडनी. टी20 लीग के बढ़ते प्रभाव ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के भविष्य को लेकर एक नई बहस छेड़ दी है। महान भारतीय कपिल देव का मानना ​​है कि दुनिया भर में टी20 लीग के तेजी से विस्तार से जुटाई गई बड़ी राशि का इस्तेमाल टेस्ट क्रिकेट के विकास और सुरक्षा के लिए किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा, 'मुझे लगता है कि यह लुप्त होती जा रही है।' कपिल देव ने सोमवार को सिडनी में सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड और द एज से बातचीत में यह बात कही। भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित इंडिया ऑस्ट्रेलिया स्ट्रेटेजिक अलायंस डिनर में कपिल देव गेस्ट ऑफ ऑनर थे।

कपिल देव का बयान उसी दिन आया जब क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने निजीकरण के प्रभाव और वैश्विक क्रिकेट परिदृश्य पर टी20 लीग के विस्तार को स्वीकार करते हुए अपनी पांच साल की रणनीति जारी की।

कपिल देव ने कहा, 'इस खेल को कैसे मैनेज किया जाए इस पर आईसीसी (इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल) की बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। यह यूरोप में फुटबॉल की तरह चल रहा है। वे हर देश के खिलाफ नहीं खेलते हैं। यह चार साल में एक बार (विश्व कप के दौरान) होता है। क्या हमारे पास विश्व कप और क्लब (टी20 फ्रेंचाइजी) क्रिकेट बाकी समय खेल रहा है?'

उन्होंने कहा, 'इसी तरह, क्या क्रिकेटर अंततः मुख्य रूप से आईपीएल या बिग बैश या ऐसा ही कुछ खेलेंगे? इसलिए आईसीसी को इसमें और समय लगाना होगा। उन्हें यह देखना होगा कि वे न केवल क्लब क्रिकेट बल्कि एक दिवसीय क्रिकेट, टेस्ट मैच क्रिकेट के अस्तित्व को सुनिश्चित कर सकते हैं। टी20 लीग के बढ़ते प्रभाव के बीच आईसीसी को टेस्ट और वनडे क्रिकेट को बचाने की पहल करनी चाहिए।

कपिल देव ने कहा, 'क्लब क्रिकेट थोड़ी देर के लिए ठीक है। बिग बैश ठीक है। लेकिन दक्षिण अफ्रीकी लीग आ रही है, यूएई लीग आ रही है। अगर सभी देश क्लब क्रिकेट खेलने जा रहे हैं तो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट विश्व कप के लिए ही होगा। 

Latest News

Featured

Around The Web