FIFA ने भारतीय फुटबॉल महासंघ से हटाया बैन, अंडर-17 महिला फुटबॉल वर्ल्ड कप का रास्ता साफ

COA को FIFA ने तीसरा पक्ष माना था

 | 
SS
फीफा द्वारा प्रतिबंध का मामला जब सुप्रीम कोर्ट में पहुंचा सुप्रीम कोर्ट ने COA(Committee Of Administrators) को भंग करने का फैसला सुनाया. कोर्ट ने 22 अगस्त को कहा कि अगले आदेश तक COA भारतीय फुटबॉल महासंघ के मामलों में कोई हस्तक्षेप नहीं करेगा.

नई दिल्ली - FIFA ने भारतीय फुटबॉल महासंघ पर लगाया बैन हटा लिया है. FIFA ने शुक्रवार,26 अगस्त को देर शाम इसकी घोषणा की. FIFA ने अपने बयान में कहा, "कमेटी ने 25 अगस्त को AIFF के निलंबन को तत्काल प्रभाव से हटाने का फैसला किया. अब FIFA अंडर-17 महिला फुटबॉल वर्ल्ड(Under 17 Women Football Cup) कप 11 से 30 अक्टूबर तक भारत में योजना के अनुसार किया जा सकता है."

दरअसल बीते 16 अगस्त को FIFA ने तीसरे पक्ष के हस्तक्षेप के कारण FIFA के नियमों के उल्लंघन का हवाला देते हुए AIFF को निलंबित कर दिया था. FIFA ने AIFF पर नियमों और सविंधान के गंभीर उल्लंघन की वजह से यह निर्णय लिया था. AIFF यानी भारतीय फुटबॉल महासंघ को अपने 85 साल के इतिहास में पहली बार FIFA से बैन झेलना पड़ा है. FIFA के इस फैसले ने अक्टूबर मैं होने वाले अंडर 17 महिला वर्ल्ड कप की मेजबानी के अधिकार भी भारत से छीन लिए गए थे.

कौन से तीसरे पक्ष जिसको लेकर हुआ शुरू हुआ विवाद

ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन में भ्रष्टाचार के मामलों के बाद सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव कराने का निर्देश दिया था. सुप्रीम द्वारा नियुक्त की गई प्रशासकों की समिति(Committee Of Administrators) ने चुनावी प्रक्रिया शुरू भी कर दी है. चुनाव 28 अगस्त को होने थे. यही COA ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन को चला रही थी. पूर्व अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल अपना कार्यकाल खत्म होने के बावजूद यह चुनावों के बिना अध्यक्ष बने हुए थे. 

सुप्रीम कोर्ट ने इस महीने की शुरुआत, 3 अगस्त को AIFF में तुरंत चुनाव कराने के आदेश दिया था और कहा था कि COA तीन महीने की अवधि के लिए अतंरिम निकाय होगी. COA ने चुनाव को अपने मुताबिक कराने का फैसला लिया. इसमें पूर्व खिलाड़ियों से वोट कराने का फैसला लिया. COA को FIFA ने तीसरा पक्ष माना था. जिसके बाद 5 अगस्त को FIFA ने AIFF(All India Football Federation) को तीसरे पक्ष का हस्तक्षेप मानते हुए इसे बैन करने की चेतावनी दी थी.

COA को सुप्रीम कोर्ट ने किया भंग

फीफा द्वारा प्रतिबंध का मामला जब सुप्रीम कोर्ट में पहुंचा सुप्रीम कोर्ट ने COA(Committee Of Administrators) को भंग करने का फैसला सुनाया. कोर्ट ने 22 अगस्त को कहा कि अगले आदेश तक COA भारतीय फुटबॉल महासंघ के मामलों में कोई हस्तक्षेप नहीं करेगा. जिसके बाद अब FIFA ने भारतीय फुटबॉल महासंघ पर लगा बैन हटा लिया है.

Latest News

Featured

Around The Web