ICC Rankings : टीम इंडिया दुनिया की अकेली ऐसी टीम, जानिए क्या किया कारनामा

ICC Rankings : टी20 की बात करें तो भारतीय टीम नंबर एक पर है। टीम इंडिया के 270 रेटिंग प्वाइंट्स हैं। इसके बाद दूसरे नंबर पर इंग्लैंड की टीम है, जिसके पास इस वक्त 264 रेटिंग अंक हैं।
 | 
team india in ODI Test and T20
आईसीसी की रैंकिंग में तीनों फॉर्मेट में टॉप 3 में है भारतीय क्रिकेट टीम। टी20 रैंकिंग में टीम इंडिया नंबर वन, टेस्ट में भी दूसरे नंबर पर काबिज। आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में भी टीम इंडिया नंबर तीन पर बनी हुई है।

ICC Rankings : टीम इंडिया इस वक्त शानदार प्रदर्शन कर रही है। टीम इंडिया ने अभी हाल में इंग्लैंड दौरे पर अंग्रेजों को उन्हीं की जमीन पर टी20 और वन डे सीरीज में परास्त किया था। इसके बाद अब वेस्टइंडीज को भी वन डे सीरीज में हरा दिया है, हालांकि अभी आखिरी मैच बाकी है और भारतीय टीम इस मैच को भी जीतने की कोशिश करेगी। हालंकि इंग्लैंड दौरे पर उसे टेस्ट मैच में हार मिली थी। ये हाल तब है, जब टीम इंडिया के सभी स्टार और बड़े खिलाड़ी बीच बीच में रेस्ट भी कर रहे हैं। इसके बाद भी टीम इंडिया दुनिया की अकेली ऐसी टीम है, जो टी20, वन डे और टेस्ट में टॉप 3 की टीम बनी हुई है। 

IND vs WI: Team India Set For Huge Record In 1st ODI vs West Indies |  Cricket News

टी20 की बात करें तो यहां पर भारतीय टीम नंबर एक पर है। टीम इंडिया के 270 रेटिंग प्वाइंट्स हैं। इसके बाद दूसरे नंबर पर इंग्लैंड की टीम है, जिसके पास इस वक्त 264 रेटिंग अंक हैं। कभी नंबर एक पर काबिज पाकिस्तान की टीम अब नंबर तीन पर खिसक गई है और उसके पास केवल 261 रेटिंग अंक हैं। वन डे सीरीज के बाद भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच टी20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी। जिस तरह का प्रदर्शन टीम इंडिया इस वक्त वन डे में कर रही है, पूरी उम्मीद है कि भारत वेस्टइंडीज को टी20 में भी पछाड़ देगा। साथ ही टी20 में तो रोहित शर्मा की भी वापसी हो रही है। सीनियर खिलाड़ियों में केवल विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह को छोड़कर सभी ब़ड़े खिलाड़ी खेलते हुए दिखेंगे। अगर ये सीरीज भी अच्छी गई तो भारतीय टीम रेटिंग के मामले में काफी आगे निकल जाएगी। 

India T20 World Cup Squad Announced, Ravichandran Ashwin Included, MS Dhoni  To Mentor Team | Cricket News

इसके बाद अगर वन डे की बात करें तो यहां पर टीम इंडिया फिलहाल तीसरे नंबर पर है। यहां न्यूजीलैंड की टीम नंबर एक पर है और उसके रेटिंग प्वाइंट्स 128 हैं। दूसरे नंबर पर इंग्लैंड की टीम है, जिसके रेटिंग प्वाइंट्स 119 हैं। इस वक्त तीसरे नंबर पर काबिज टीम इंडिया के 110 रेटिंग प्वाइंट्स हैं। भारतीय टीम और दूसरे नंबर पर काबिज इंग्लैंड के बीच बहुत ज्यादा अंतर नहीं है। ऐसे में जब भारत और वेस्टइंडीज के बीच सीरीज खत्म हो जाएगी और रैंंिकंग अपडेट होगी तो भारत को इसका फायदा मिलेगा, इससे संभावना है कि भारतीय टीम नंबर दो पर पर भी पहुंच सकती है। 

India's selection conundrum: Who makes the T20 World Cup 2022 squad?

टेस्ट क्रिकेट की बात की जाए तो यहां भी भारतीय टीम दूसरे नंबर पर है। यहां ऑस्ट्रेलियाई टीम 128 रेटिंग प्वाइंट्स अर्जित कर चुकी है और भारतीय टीम के पास 114 रेटिंग प्वाइंट्स हैं। तीसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका की टीम है और उसके पास 110 रेटिंग प्वाइंट्स हैं। टीम इंडिया इंग्लैंड से एक टेस्ट मैच हार गई थी, इसलिए भारत को ज्यादा फायदा नहीं मिला, लेकिन फिर भी नंबर दो पर बनी हुई है। अब हाल फिलहाल भारत को कोई भी टेस्ट मैच नहीं खेलना है, इसलिए उसकी रेटिंग पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा, हां, अगर दूसरी टीमें ज्यादा अच्छा प्रदर्शन करती हैं तो फिर भारत को नुकसान हो सकता है। भारत को इस साल के अंत में अब बांग्लादेश से टेस्ट सीरीज खेलनी है, उसमें काफी वक्त बचा हुआ है। 

India vs New Zealand Tests, Stats Preview: Huge milestone beckons Virat  Kohli as India look to overcome odds | Cricket News – India TV

Latest News

Featured

Around The Web