IND vs ENG, 3rd ODI: निर्णायक मुकाबले में भारतीय बल्लेबाजी पर रहेगी नजर, विराट कोहली से बड़ी पारी की उम्मीद

IND vs ENG, 3rd ODI: भारत के पास इंग्लैंड के खिलाफ उसी के घर में वनडे सीरीज जीतने का मौका।
 | 
kohli
भारत ने जीता था पहला मैच। इंग्लैंड को दूसरे वनडे में मिली जीत। निर्णायक मुकाबले में सीरीज जीतने पर नजर।

IND vs ENG, 3rd ODI: भारत और इंग्लैंड की टीम वनडे सीरीज के आखिरी और निर्णायक मुकाबले के लिए रविवार (17 जुलाई) को एक बार फिर से आमने-सामने होंगे। रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया अपनी पिछली गलतियों को सुधारकर सीरीज पर कब्जा करने की कोशिश रहेगी। उसके पास जीत के साथ इंग्लैंड के अपने इस दौरे को खत्म करने का सुनहरा मौका है तो वहीं इंग्लैंड की टीम भी टी20 सीरीज की हार का बदलाव लेने को बेताब होगी। 

भारत के लिहाज से पिछले दोनों ही मैचों में उसकी गेंदबाजी शानदार रही है। लेकिन बल्लेबाजों ने अभी तक अधिक प्रभावित नहीं किया है। ऐसा में टीम इंडिया के बल्लेबाजी रणनीति में थोड़ा बदलाव करने की उम्मीद है, जिसमें वह अति सतर्क होने की बजाय निर्भीक होकर खेलना चाहेगी। 

रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम ने हाल में समाप्त हुई टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला के दौरान अति आक्रामक बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया जिससे काफी हद तक सफलता भी मिली, लेकिन जिस तरीके से दूसरे वनडे में टीम ने 247 रन के कम स्कोर के लक्ष्य का पीछा किया, उसे देखकर लगता है कि काफी कुछ किया जा सकता है। 

रोहित भी इस बात को जरूर मानेंगे कि वह और अनुभवी शिखर धवन इंग्लैंड के रीस टॉप्ले और डेविड विली की शानदार स्विंग के आगे कुछ रक्षात्मक हो गये और फिर विराट कोहली की लगातार असफलता से समस्या बढ़ गयी। लेकिन सीनियर सलामी बल्लेबाज शुरू में दो ओवर मेडन जाने दे रहे हैं जो सकारात्मक मानसिकता नहीं दिखाता है। इसलिये निश्चित रूप से बल्लेबाजी के तरीके में बदलाव की जरूरत है और लक्ष्य का पीछा करने के लिये मानसिकता में बदलाव करना होगा। 

रोहित ने दूसरे मैच के बाद कहा, "मैं चाहता हूं कि खिलाड़ी टीम की भूमिका देखने के बजाय देखें कि वे अपने खेल के बारे में कुछ अलग कर सकते हैं। अगर वे उस स्थिति से टीम को बाहर निकालते हैं तो सोचिये कि उनके आत्मविश्वास में इससे कितनी बढ़ोतरी होगी।" 

टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में शुरू से तेज खेलने का तरीका शानदार रहा और ऐसा नहीं है कि यह 50 ओवर के प्रारूप में काम नहीं कर सकता। बल्कि इंग्लैंड की स्टार सुसज्जित बल्लेबाजी लाइन अप भी पहले दो मैचों में पूरी तरह से फॉर्म से बाहर दिखा, जिससे लगा कि मेजबान टीम में जोस बटलर, जॉनी बेयरस्टो, जेसन रॉय, बेन स्टोक्स और लियाम लिविंगस्टोन जैसी काबिलियत के खिलाड़ी पुराने जमाने का वनडे मैच खेल रहे हैं। 

ओल्ड ट्रैफर्ड पर सुबह होने वाले इस वनडे में हालांकि बल्लेबाजी चुनौतीपूर्ण होगी जहां गेंद काफी 'मूव' करती है और भारत को यहां 2019 में विश्व कप सेमीफाइनल में मिली हार भी ध्यान में रहेगी। वनडे विश्व कप में अभी 15 महीने का समय बाकी है तो इस पर गंभीरता से विचार किये जाने की जरूरत है कि रोहित, धवन और कोहली आगे भारत के पहले, दूसरे और तीसरे नंबर के खिलाड़ी होंगे। 

कोहली निश्चित रूप से इस मैच के बाद एक महीने लंबे ब्रेक के लिये तैयार होंगे जिसमें उनके नेट में अपनी समस्या का निवारण ढूंढने की उम्मीद है। वह बाहर जाती गेंदों पर बल्ला छुआ रहे हैं और उनकी यह कमजोरी जगजाहिर हो गयी है और जहां तक सफेद गेंद के खेल का संबंध है तो इसका हल निकालने की जरूरत है। 

जहां तक भारत के गेंदबाजी आक्रमण का संबंध है तो उसने अभी तक सफेद गेंद के पांच मैचों में से चार में उम्मीद के अनुरूप प्रदर्शन किया है। बुमराह ने शानदार गेंदबाजी की और मोहम्मद शमी ने अकसर विकेट चटकाने वाली गेंद फेंकी हैं। युजवेंद्र चहल ने अपनी तकनीक में थोड़ा बदलाव किया है जिससे वह थोड़ी और धीमी गेंद फेंक रहे हैं। 

प्रसिद्ध कृष्णा लेंथ से उछाल हासिल करने की काबिलियत को देखते हुए बेहतर ही होंगे और हार्दिक पंड्या की गेंदबाजी लय से निश्चित रूप से भारतीय खेमे के चेहरों पर मुस्कान वापस आयी है। चिंता का विषय केवल रविंद्र जडेजा की बायें हाथ की स्पिन गेंदबाजी है जो लगातार नीचे की ओर आ रही है। जडेजा बल्लेबाजी ऑलराउंडर के रूप में बदलते जा रहे हैं और समय ही बतायेगा कि यह उप महाद्वीप में काम करेगा या नहीं जहां कम से कम दो स्पिनरों को 20 ओवर गेंदबाजी करनी होगी। 
टीमें इस प्रकार हैं:  

इंग्लैंड:  
जोस बटलर (कप्तान), मोइन अली, जॉनी बेयरस्टो, ब्रायडन कार्स, सैम कुरेन, लियाम लिविंगस्टोन, क्रेग ओवरटन, जो रूट, जेसन रॉय, बेन स्टोक्स, रीस टॉप्ली, डेविड विली

भारत: 
रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, इशान किशन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, अर्शदीप सिंह

Latest News

Featured

Around The Web