IND vs ENG: जेम्स एंडरसन ने 39 साल की उम्र में रचा इतिहास, भारत के खिलाफ विकेटों का शतक लगाकर बनाया अनोखा कीर्तिमान

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने भारत के खिलाफ इंग्लैंड में पूरे किए अपने 100 टेस्ट विकेट।
 | 
jamesanderson
जेम्स एंडरसन ने भारत के खिलाफ इंग्लैंड में पूरे किए 100 टेस्ट विकेट। शुभमन गिल को बनाया अपना 100वां शिकार। भारत के खिलाफ टेस्ट में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड।

इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन की भारत के खिलाफ खतरनाक फॉर्म बरकरार है। उन्होंने एक बार फिर से भारतीय बल्लेबाजों को अपनी धारदार गेंदबाजी से परेशान करने के साथ-साथ घुटने पर ला दिया। एंडरसन ने भारत के खिलाफ एजबेस्टन में खेले जा रहे पांचवें टेस्ट के पहले दिन इंग्लैंड को पहली सफलता दिलाई और इसके साथ ही एक एक अनोखा रिकॉर्ड भी बनाया।

39 साल के एंडरसन ने इंग्लैंड की धरती पर भारत के खिलाफ अपने 100 टेस्ट विकेट पूरे किए। एंडरसन ने पारी के सातवें ओवर में यह बड़ी उपलब्धि हासिल की। उन्होंने शुभमन गिल को आउट करने के साथ ही भारत के खिलाफ अपना दबदबा कायम रखा। 

एंडरसन ने ओवर की दूसरी गेंद पर गिल को दूसरी स्लिप में जैक क्राउली के हाथों कैच कराकर भारत को पहला झटका दिया। इसके साथ ही उन्होंने भारत के खिलाफ इंग्लैंड में 100 टेस्ट विकेट पूरे करने का कमाल भी किया। एंडरसन इंग्लैंड में भारत के खिलाफ 22वां मैच खेल रहे हैं और अभी तक 102 विकेट ले चुके हैं। इसमें उन्होंने पहली पारी में 38 विकेट जबकि दूसरे, तीसरे और चौथी पारी में क्रमश: 25, 20 और 19 विकेट झटके हैं।

गौरतलब है कि एंडरसन टेस्ट इतिहास में भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। वह टीम इंडिया के खिलाफ 35वां मैच खेल रहे हैं और अभी तक 136 विकेट ले चुके हैं। इस दौरान उन्होंने पांच बार पांच विकेट झटके हैं। दिलचस्प यह है कि एंडरसन ने 136 में से 102 विकेट इंग्लैंड में ही लिए हैं। भारत के खिलाफ टेस्ट में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में एंडरसन (136*), मुथैया मुरलीधरन (105), इमरान खान (94), नॉथन लियोन (94) और मैलकम मार्शल (76) शीर्ष पांच गेंदबाज हैं। 

Latest News

Featured

Around The Web