IND vs ENG: कोहली-रोहित के खास क्लब में शामिल हुए जसप्रीत बुमराह, जानें ऐसा क्या किया उन्होंने खास?

बुमराह तीनों फॉर्मेट में मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड जीतने वाले 5वें भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। बुमराह से पहले यह कारनामा रोहित शर्मा, विराट कोहली, भुवनेश्वर कुमार और शिखर धवन कर चुके हैं।
 | 
bumrah and rohit and kohli
रूट जहां 737 रनों के साथ टॉप स्कोरर रहे, वहीं बुमराह ने इस सीरीज में सबसे अधिक 23 विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे।

एजबेस्टन टेस्ट के आखिरी दिन टीम इंडिया को 7 विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा। भारत ने इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 378 रनों का विशाल लक्ष्य रखा था, मगर जो रूट और जॉनी बेयरस्टो की शतकीय पारी के दम पर मेजबान टीम ने इसे आसानी से चेज कर लिया। 

इस तरह भारत और इंग्लैंड के बीच खेली गई 5 मैचों की यह सीरीज 2-2 से ड्रॉ रही। मैच के बाद जब अवॉर्ड बंटे तो जो रूट के साथ भारतीय कप्तान जसप्रीत बुमराह को मैन ऑफ द सीरीज के अवॉर्ड से नवाजा गया। रूट जहां 737 रनों के साथ टॉप स्कोरर रहे, वहीं बुमराह ने इस सीरीज में सबसे अधिक 23 विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे।

इस अवॉर्ड के मिलते ही जसप्रीत बुमराह ने विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे दिग्गज खिलाड़ियों की सूची में अपनी जगह बना ली है। दरअसल, अब बुमराह भी तीनों फॉर्मेट में मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड जीतने वाले 5वें भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। बुमराह से पहले यह कारनामा रोहित शर्मा, विराट कोहली, भुवनेश्वर कुमार और शिखर धवन कर चुके हैं।

बात मुकाबले की करें तो आखिरी दिन मेजबान टीम को जीत के लिए 119 रनों की दरकार थी, वहीं टीम इंडिया जीत से 7 विकेट दूर थी। जो रूट और जॉनी बेयरस्टो ने पहले ही सेशन में बिना विकेट खोए भारत को धूल चटा दी। रूट ने इस दौरान टेस्ट करियर का 28वां तो बेयरस्टो ने 12वां शतक जड़ा। बेयरस्टो ने पहली पारी में भी भारत के खिलाफ शतक लगाया था।

भारत ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए ऋषभ पंत और रवींद्र जडेजा के शतक की मदद से 416 रन बोर्ड पर लगाए थे। इंग्लैंड पहली पारी में 284 रन पर सिमट गई थी। 132 रनों की बढ़त के साथ भारत ने दूसरी पारी में 234 रन बनाए और मेजबानों के सामने 378 रनों का लक्ष्य रखा।

Latest News

Featured

Around The Web