IND vs WI: टी20 में भी विंडीज का हार से आगाज, भारत ने पहले मैच में दी करारी शिकस्त, सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त

IND vs WI: भारत ने वेस्टइंडीज को 5 टी20 मैच की सीरीज के पहले मुकाबले में बड़ी आसानी से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली।

 | 
IND vs WI

भारत ने वेस्टइंडीज को 68 रनों से हराया। भारत के 190 के जवाब में विंडीज ने बनाए 122 रन। भारत ने टी20 सीरीज में ली 1-0 की लीड।

IND vs WI: वनडे से टी20 की सीरीज में खेल के फॉर्मेट के अलावा और कुछ नहीं बदला। वेस्टइंडीज का जो हाल वनडे सीरीज में था टी20 सीरीज में आने पर वह और भी खस्ता हो गया। भारत ने विंडीज के 5 टी20 इंटरनेशनल मैच की सीरीज के पहले मैच में करारी शिकस्त दे दी। टरूबा, त्रिनिदाद के ब्रायन लारा स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में टॉस को छोड़कर और कुछ भी कैरेबियाई कप्तान या टीम के पक्ष में नहीं हुआ।

Image

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बगैर कोई रन बनाए ही विंडीज को पहला शॉक दे दिया। कप्तान रोहित शर्मा बतौर सलामी जोड़ीदार सूर्यकुमार यादव को क्रीज पर लेकर आए। यादव ने मैदान के हर कोने का इस्तेमाल करते हुए कई ऐसे शॉट खेले जिसने मेजबानों के अलावा उनके अपने साथियों को भी हैरान कर दिया। हालांकि ये सफर लंबा नहीं चला। सूर्यकुमार 24 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए। भारत का पहला विकेट 4.4 ओवर में 44 के स्कोर पर गिरा। 

वनडे सीरीज के स्टार बल्लेबाज श्रेयस अय्यर इस मुकाबले में खाता तक नहीं खोल सके, यानी 45 पर भारत को दूसरा झटका लगा। ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या भी एक के बाद एक 14 और एक रन बनाकर पवेलियन के लिए कूच कर गए। इन सबके बीच कप्तान रोहित शर्मा ने डटकर बल्लेबाजी की और शानदार अर्धशतक लगाया। रोहित ने 44 गेंदों पर 64 रन बनाए जिसमें सात चौकों के साथ दो छक्के भी शामिल थे।

Image

रोहित के आउट होने के बाद मैदान पर दिनेश कार्तिक आए। उन्होंने बमुश्किल एक-दो गेंदों का वक्त लिया और ताबड़तोड़ शॉट लगाने शुरू कर दिए। कार्तिक ने टीम के रन रेट को तूफानी रफ्तार दे दिया। उन्होंने 19 गेंदों पर नाबाद 41 रन बनाए, जिसमे चार चौकों के साथ दो छक्के शामिल थे। इस जबरदस्त पारी के दम पर भारत ने 20 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 190 रन बना डाले।

Image

जवाब में वेस्टइंडीज की शुरुआत खराब रही। काइल मायर्स ने छह गेंदों पर 15 रन बनाकर पटाखे छोड़ने की कोशिश जरूर की पर नाकाम रहे। विंडीज को पहला झटका दूसरे ओवर में 22 के स्कोर पर लगा। मायर्स को 15 के निजी स्कोर पर अर्शदीप सिंह ने चलता किया। भारत को दूसरी सफलता रवींद्र जडेजा ने दिलाई, जिन्होंने जेसन होल्डर को खाता खोलने तक का मौका नहीं दिया। 

Image

तीसरे नंबर पर आउट होने वाले खिलाड़ी थे शामरा ब्रुक्स जिन्हें भुवनेश्वर कुमार ने चलता किया। चौथा विकेट कप्तान निकोलस पूरन का गिरा। पूरन का विकेट आर अश्विन ने चटकाया। इसके बाद उसके विकेटों का क्रम लगातार जारी रहा। तमाम कैरेबियाई बल्लेबाज आर अश्विन, रवि बिश्नोई और रवींद्र जडेजा की फिरकी के जाल में फंसते चले गए।

Image

भारत के 190 रन के जवाब में वेस्टइंडीज ने आठ विकेट पर 122 रन बनाए और भारत ने 68 रनों से इस मुकाबले को जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

Latest News

Featured

Around The Web