Commonwealth Games के लिए भारतीय महिला क्रिकेट टीम का एलान, हरियाणा की शेफाली वर्मा सहित ये है पूरी टीम

24 साल पहले भी कॉमनवेल्थ में खेला गया था क्रिकेट, इस बार केवल महिला टीम ही लेगी भाग
 | 
शेफाली वर्मा
इस बार कॉमनवेल्थ गेम्स में महिला क्रिकेट को भी शामिल किया गया है। इसके लिए भारतीय क्रिकेट टीम का एलान कर दिया गया है। हरमनप्रीत कौर भारतीय टीम की कप्तानी करेंगी।

हरियाणा - कॉमनवेल्थ गेम्स का आयोजन इस बार इंग्लैंड के बर्मिंघम में किया जा रहा है। इस बार महिला क्रिकेट को भी इसमें शामिल किया गया है। भारतीय महिला क्रिकेट टीम भी इसमें हिस्सा ले रही है और सोमवार को भारतीय किक्रेट टीम का एलान भी कर दिया गया है। हरनप्रीत कौर टूर्नामेंट में भारतीय टीम की कप्तानी करेंगी। हरियाणा के रोहतक की शेफाली वर्मा भी टीम में शामिल हैं। सचिन की फैन शेफाली का खेलने का अंदाज वीरेंद्र सहवाग जैसा है, जिससे वह टीम में लगातार अहम भूमिका निभा रही हैं और ओपनिंग में आकर टीम को अच्छी शुरूआत देने में सफल रही हैं। 

24 साल पहले भी कॉमनवेल्थ में खेला गया था क्रिकेट

क्रिकेट की वापसी 24 साल बाद इस टूर्नामेंट में हुई है। पिछली बार 1998 में क्रिकेट इसका हिस्सा था। इस बार सिर्फ महिला टीमें ही राष्ट्रमंडल खेलों में हिस्सा लेंगी। आठ टीमें टूर्नामेंट में दिखाई देंगी।

यह है भारतीय टीम: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), शेफाली वर्मा, एस मेघना, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), दीप्ति शर्मा, राजेश्वरी गायकवाड़, पूजा वस्त्राकर, मेघना सिंह, रेणुका ठाकुर, जेमिमा रोड्रिगेज, राधा यादव, हरलीन देओल, स्नेह राणा।
स्टैंडबाई खिलाड़ी: सिमरन दिल बहादुर, ऋचा घोष, पूनम यादव।

भारत का पहला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से
भारत ग्रुप-ए में ऑस्ट्रेलिया, बारबाडोस और पाकिस्तान के साथ है। श्रीलंका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका को ग्रुप-बी में रखा गया है। टीम इंडिया अपने अभियान की शुरुआत 29 जुलाई को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करेगी। दोनों ग्रुप से शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी।

दक्षिण अफ्रीका ने जीता था स्वर्ण
क्रिकेट पिछली बार कुआलालंपुर खेलों में देखने को मिला था। तब 50 ओवर के मैच खेले गए थे। सिर्फ पुरुष टीमों ने हिस्सा लिया था। उस दौरान 16 टीमों ने हिस्सा लिया था। एडम गिलक्रिस्ट, रिकी पोंटिंग, स्टीव वॉ, शॉन पोलाक, जैक्स कालिस जैसे दिग्गज खिलाड़ी टूर्नामेंट में हिस्सा लिया था। दक्षिण अफ्रीका ने स्वर्ण, ऑस्ट्रेलिया ने रजत और न्यूजीलैंड ने कांस्य पदक अपने नाम किया था।

Latest News

Featured

Around The Web