James Anderson Test Cricket: जेम्स एंडरसन ने इस मामले में सचिन तेंदुलकर-राहुल द्रविड़ को भी पछाड़ा, ऐसा करने वाले सिर्फ दूसरे क्रिकेटर

जेम्स एंडरसन 171 टेस्ट मैचों में 651 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। वह दुनिया के चौथे और तेज गेंदबाजों की सूची में सर्वाधिक विकेट लेने वाले बॉलर हैं।
 | 
james anderson
जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में लिए 650 से ज्यादा विकेट। दुनिया के चौथे सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं एंडरसन। एंडरसन इंग्लैंड के लिए टेस्ट व वनडे में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज।

जेम्स एंडरसन (James Anderson) लगातार इन दिनों इंटरनेशनल टेस्ट क्रिकेट में एक के बाद एक कई कीर्तिमान अपने नाम कर रहे हैं। वह दुनिया के सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज तो हैं ही साथ ही वह दुनिया के सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वाले भी चौथे गेंदबाज हैं। एक दिन पहले 13 जून 2022 को ही उन्होंने 650 टेस्ट विकेट लेने की उपलब्धि हासिल की थी। अब एक मामले में उन्होंने क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर और भारतीय क्रिकेट टीम के मौजूदा हेड कोच राहुल द्रविड़ को भी पीछे छोड़ दिया है।

जेम्स एंडरसन 171 टेस्ट मैच अपने करियर में खेल चुके हैं। अब से कुछ ही दिनों के बाद 30 जुलाई को वह 40 साल के हो जाएंगे। इस उम्र में भी वह टेस्ट क्रिकेट खेल रहे हैं और अपना जलवा बिखेर रहे हैं। उन्होंने अभी तक 30 साल की उम्र के बाद ही 100 टेस्ट मैच खेल लिए हैं। इस मामले में वह ऐसा करने वाले दुनिया के सिर्फ दूसरे क्रिकेटर ही हैं और इस लिस्ट में पहले नंबर पर हैं इंग्लैंड के ही एलेक स्टीवर्ट जिन्होंने 107 टेस्ट मैच 30 की उम्र के बाद खेले थे।

जेम्स एंडरसन करीब 40 वर्ष के हो गए हैं और अभी भी इंटरनेशनल क्रिकेट में जलवा बिखेर रहे हैं। उन्होंने ओवरऑल 171 टेस्ट मैच खेले हैं और 30 की उम्र के बाद उसमें 100 टेस्ट मैच शामिल हैं। एंडरसन ने 2003 में 21 की उम्र में अपना टेस्ट डेब्यू किया था। वहीं 200 टेस्ट खेलने वाले सचिन तेंदुलकर और 164 टेस्ट मैच खेलने वाले राहुल द्रविड़ ने 30 की उम्र के बाद सिर्फ 95-95 टेस्ट मैच ही खेले थे। जबकि ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव वॉ ने 30 की उम्र के बाद 92 टेस्ट मैच खेले थे।
टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज

मुथैया मुरलीधरन (श्रीलंका): 133 टेस्ट- 800 विकेट 
शेन वॉर्न (ऑस्ट्रेलिया):145 टेस्ट-  708 विकेट
जेम्स एंडरसन (इंग्लैंड): 171* टेस्ट-  651 विकेट
अनिल कुंबले (भारत): 132 टेस्ट-  619 विकेट

जेम्स एंडरसन ने 2 मई 2003 को लॉर्ड्स में जिम्बाब्वे के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट डेब्यू किया था। खास बात यह है की ऊपर जो सूची आप देख रहे हैं उसमें से सिर्फ एंडरसन ही एक्टिव क्रिकेटर हैं यानी जो इंटरनेशनल क्रिकेट खेल रहे हैं। उन्होंने 194 वनडे इंटरनेशनल मैच भी खेले हैं, जिसमें उनके नाम पर 269 विकेट दर्ज है। वह वनडे और टेस्ट दोनों में इंग्लैंड के लिए सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।

Latest News

Featured

Around The Web