Jasprit Bumrah STATS: बुमराह का एक और कमाल, SENA में लगाया विकेटों का शतक, दिग्गजों की सूची में हुए शामिल

जसप्रीत बुमराह ने सेना देशों में पूरे किए 100 टेस्ट विकेट।
 | 
Bumrah
जसप्रीत बुमराह के SENA देशों में पूरे किए 100 टेस्ट विकेट। यह उपलब्धि हासिल करने वाले छठे भारतीय क्रिकेटर।

भारत और इंग्लैंड के बीच एजबेस्टन में जारी पांचवां और आखिरी टेस्ट मैच रोमांचक मोड़ पर है। दोनों टीमों के बीच मैच जीतने के लिए कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है। मैच आखिरी पड़ाव पर है और अब लड़ाई भारतीय गेंदबाजों और इंग्लिश बल्लेबाजों के बीच है। लेकिन इस बीच भारतीय कप्तान जसप्रीत बुमराह का जलवा बरकरार है। 

बुमराह टेस्ट मैच के दूसरे दिन बल्ले से वर्ल्ड रिकॉर्ड (एक ओवर में सबसे ज्यादा रन) बनाने के बाद से लगातार नए कीर्तिमान बना रहे हैं और बड़ी उपलब्धियां अपने नाम किए जा रहे हैं। उन्होंने मैच के चौथे दिन गेंदबाजी में एक और रिकॉर्ड बनाया। इंग्लैंड की दूसरी पारी में पहला विकेट लेते ही बुमराह ने SENA (South Africa, England, New Zealand and Australia) में अपने 100 टेस्ट विकेट पूरे कर लिए। 

28 साल के स्टार तेज गेंदबाज ने दिन का टी-ब्रेक होने से पहले जैक क्राउली को अर्धशतक से रोका और उन्हें बोल्ड करते हुए इंग्लैंड को पहला झटका दिया। इसके बाद बुमराह ने टी-ब्रेक के बाद फिर से गेंदबाजी की और पहले ओवर की पहली गेंद पर ओली पोप को भी चलता किया। बुमराह ने पोप को खाता भी नहीं खोलने दिया और विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों कैच कराया। 

बुमराह की उपलब्धि की बात करें तो वह SENA देशों में 100 या उससे अधिक टेस्ट विकेट लेने वाले छठे भारतीय गेंदबाज बन गए। इस मामले में सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले के नाम दर्ज है। कुंबले ने 141 विकेट चटकाए थे। 

कुंबले इस सूची में अकेले स्पिनर हैं, जबकि बाकी के सभी तेज गेंदबाज हैं। कुंबले के बाद ईशांत शर्मा (130) दूसरे स्थान पर हैं तो वहीं जहीर खान (119), मोहम्मद शमी (119), कपिल देव (117) क्रमश: तीसरे, चौथे और पांचवें नंबर पर हैं। वहीं अब बुमराह की भी इस सूची में एंट्री हो चुकी है। 

SENA देशों में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले भारतीय

    अनिल कुंबले: 141
    ईशांत शर्मा: 130
    जहीर खान: 119
    मोहम्मद शमी: 119*
    कपिल देव: 117
    जसप्रीत बुमराह: 101*

बुमराह के 100 विकेटों की बात करें तो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में सात मैचों में 32, न्यूजीलैंड में दो मैचों में छह, दक्षिण अफ्रीका में छह मैचों में 26 और इंग्लैंड में नौवें मैच में अब तक 37 विकेट ले चुके हैं। 

Latest News

Featured

Around The Web