हार्दिक से हार गया पाकिस्तान! जानिए रणनीति ने कैसे दिलाई टीम इंडिया को जीत?

पावरप्ले में ही पस्त हुआ पाकिस्तान,कोहली-रोहित ने रोका नसीम का तूफान
 | 
Pandya
पाकिस्तान के खिलाफ पिछले मैच में गेंदबाजी न कर पाने वाले हार्दिक ने इस मैच में कमाल किया। उन्होंने अपने चार ओवर में 25 रन देकर तीन अहम विकेट लिए। अपने आखिरी ओवर में उन्होंने सेट रिजवान और खुशदिल शाह को आउट कर पाकिस्तानी टीम की कमर तोड़ दी। 15वें ओवर में रिजवान सहित दो विकेट गंवाने के बाद पाकिस्तान के आखिरी ओवरों में तेजी से रन बनाने के उम्मीद खत्म हो गई। इसके बाद बल्ले के साथ भी उन्होंने कमाल किया। मुश्किल हालातों में बल्लेबाजी करने आए पांड्या ने 17 गेंद में 33 रन की तूफानी पारी खेली और छक्के के साथ मैच खत्म किया

दुबई. भारत ने एशिया कप में अपने पहले मैच में पाकिस्तान को पांच विकेट से हरा दिया। 148 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम ने धोनी की रणनीति को अपनाया और बल्लेबाजों ने मैच को अंत तक अपने कब्जे में रखा. इसका फायदा भारत को मिला और पाकिस्तान के युवा गेंदबाज दबाव में आ गए। नसीम शाह और हारिस रऊफ की खराब फिटनेस ने भी पाकिस्तान की लूट को डुबा दिया। अंत में भारत ने मैच जीत लिया। भारत को जीत के लिए आखिरी तीन ओवर में 32 रन चाहिए थे और भारतीय बल्लेबाजों ने दो गेंद शेष रहते लक्ष्य हासिल कर लिया।Pandya

इस मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और भारतीय गेंदबाजों ने इसे सही साबित किया। पिच का अच्छा इस्तेमाल करते हुए भारतीय गेंदबाजों ने सही समय पर शॉर्ट गेंद फेंकी और शॉर्ट बॉल में पहले पांच विकेट लिए। दुबई की पिच आमतौर पर स्पिन गेंदबाजों के लिए अनुकूल मानी जाती है, लेकिन इस मैच में भारतीय तेज गेंदबाजों ने कमाल कर दिया। तेज गेंदबाजों ने भारत के लिए सभी 10 विकेट झटके और पाकिस्तान को 147 पर रोक दिया।Vicket

हार्दिक के तीन चौकों ने पलट दिया मैच

हार्दिक पांड्या ने 19वें ओवर में हारिस रऊफ की गेंद पर तीन चौके लगाए। यहां से भारतीय टीम पर से दबाव हट गया और बाकी के रन आसानी से बन गए। भारत को जीत के लिए आखिरी 12 गेंदों में 21 रन चाहिए थे, लेकिन 19वें ओवर में हार्दिक ने 14 रन लेकर मैच को भारत के पक्ष में कर दिया.

खराब फिटनेस का पाकिस्तान पर भारी पड़ा

खराब फिटनेस ने पाकिस्तान टीम को भारी पड़ गया। टी20 मैच में पाकिस्तान के दो अहम तेज गेंदबाज ऐंठन से जूझते नजर आए। इस वजह से रऊफ और नसीम शाह अपने आखिरी ओवर में प्रभावी गेंदबाजी नहीं कर पाए। दोनों ने काफी अतिरिक्त रन दिए और भारत पर दबाव कम होता चला गया। इस वजह से पाकिस्तान की टीम आखिरी ओवरों में मैच हार गई।

ऑलराउंडर हार्दिक शाइन

पाकिस्तान के खिलाफ पिछले मैच में गेंदबाजी नहीं कर सके हार्दिक ने इस मैच में कमाल कर दिया. उन्होंने अपने चार ओवर में 25 रन देकर तीन अहम विकेट लिए। अपने आखिरी ओवर में उन्होंने सेट रिजवान और खुशदिल शाह को आउट कर पाकिस्तानी टीम की कमर तोड़ दी. 15वें ओवर में रिजवान समेत दो विकेट गंवाने के बाद पाकिस्तान की आखिरी ओवरों में तेजी से रन बनाने की उम्मीद खत्म हो गई. इसके बाद उन्होंने बल्ले से भी कमाल कर दिया। मुश्किल हालात में बल्लेबाजी करने उतरे पांड्या ने 17 गेंदों में 33 रन की तूफानी पारी खेली और एक छक्के के साथ मैच का अंत किया.

Team india

बीच के ओवरों में पाकिस्तानी गेंदबाजों की वापसी

भारत ने 7-15 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 59 रन बनाए। इस दौरान विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव सेट पर आउट हो गए। भारत ने 54 गेंदों में महज 59 रन बनाकर विराट, रोहित और सूर्यकुमार के विकेट गंवा दिए। पाकिस्तान के लिए सभी गेंदबाजों ने कड़ी गेंदबाजी की। शादाब ने चार ओवर में सिर्फ 19 रन दिए। इसके बाद पाकिस्तान की टीम मैच में वापस आ गई।

हार्दिक ने सुधारी चहल की गलती

युजवेंद्र चहल ने 27 रन के स्कोर पर इफ्तिखार अहमद को जीवनदान दिया. इफ्तिकार ने मोहम्मद रिजवान के साथ 45 रन की साझेदारी की थी और यह जोड़ी भारत के लिए खतरनाक दिख रही थी, लेकिन अगले ही ओवर में हार्दिक ने इफ्तिखार को शॉर्ट गेंद से आउट कर पाकिस्तान को बैकफुट पर धकेल दिया.

पावरप्ले में ही पस्त हो गया पाकिस्तान

टॉस हारने के बाद पाकिस्तान के लिए बड़ा स्कोर करना जरूरी था. पावरप्ले में अच्छी शुरुआत की जरूरत थी, लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने शुरू से ही दबाव बनाए रखा। पहले भुवनेश्वर ने कप्तान बाबर को 10 रन पर आउट किया, फिर आवेश खान ने फखर जमान को 10 रन के स्कोर पर आउट किया। पाकिस्तान ने पावरप्ले में 43 रन बनाए लेकिन दो अहम विकेट गंवाए। पाकिस्तानी खिलाड़ी पावरप्ले की 36 गेंदों में से 18 में कोई रन नहीं बना सके। 

Latest News

Featured

Around The Web