इंग्लैंड के खिलाफ शतक ठोकते ही कोच राहुल द्रविड़ की बराबरी कर बैठे ऋषभ पंत

ऋषभ पंत इंग्लैंड के खिलाफ शतक ठोक एशिया के बाहर 100 रन का आंकड़ा छूने वाले महज तीसरे ही भारतीय विकेट कीपर बने हैं। इससे पहले यह कारनामा सिर्फ राहुल द्रविड़ और केएल राहुल ने ही किया था।
 
 | 
pant cricket
पंत ने 106 गेंदों पर वनडे करियर का पहला शतक जड़ा। इसके बाद भारतीय विकेट कीपर अधिक आक्रामक रूप में दिखा। डेविड विली के एक ओवर में उन्होंने 5 चौके जड़ दिए

रविवार रात भारत ने मैनचेस्टर के 39 साल के सूखे को खत्म करते हुए इंग्लैंड को तीसरे वनडे में 5 विकेट से धूल चटाई। इस निर्णायक मुकाबले को जीतकर टीम इंडिया ने वनडे सीरीज पर 2-1 से कब्जा किया। भारत की इस जीत के हीरो विकेट कीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत रहे जिन्होंने 113 गेंदों पर 16 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 125 रनों की नाबाद पारी खेली। 

IND vs ENG: Rishabh Pant gets maiden ODI 100, guides India to victory |  Sports News,The Indian Express

पंत अपनी इस शतकीय पारी के दम पर कोच राहुल द्रविड़ की बराबरी करने में भी कामयाब रहे, वह एशिया के बाहर 100 रन का आंकड़ा छूने वाले महज तीसरे ही भारतीय विकेट कीपर बने हैं। जी हां, इससे पहले यह कारनामा सिर्फ राहुल द्रविड़ और केएल राहुल ने ही किया था।

भारतीय पूर्व कप्तान और मौजूदा कोच राहुल द्रविड़ एशिया के बाहर बतौर विकेट कीपर भारत के लिए वनडे क्रिकेट में शतक ठोकने वाले पहले खिलाड़ी थे। 1999 में उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 145 रनों की शानदार पारी खेली। इसके बाद 2020 में केएल राहुल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 112 रन ठोक इस सूची में अपना नाम दर्ज करवाया था। अब पंत 125 रनों की धमाकेदार पारी खेल एशिया के बाहर शतक लगाने वाले तीसरे भारतीय बन गए हैं।

Hot Pant's stunning century gives India ODI series win | cricket.com.au

बात मुकाबले की करें तो रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी थी। मेजबानों को 259 रनों पर समेटकर गेंदबाजों ने अपना काम कर दिया था, मगर लॉर्ड्स की तरह एक बार फिर भारतीय टॉप ऑर्डर मैनचेस्टर में भी फेल हुआ। शिखर धवन 1 तो रोहित-कोहली 17-17 रन बनाकर आउट हुए, वहीं सूर्यकुमार यादव भी 16 रन बना पाए। भारत ने 72 रन पर अपने 4 विकेट खो दिए थे, उस समय ऐसा लगने लगा था कि एक बार फिर टीम इंडिया को बल्लेबाजी में गहराई ना होने का नुकसान झेलना पड़ेगा, मगर पंत और हार्दिक ने ऐसा नहीं होने दिया।

6ठें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए हार्दिक पांड्या ने ऋषभ पंत के साथ मिलेकर 5वें विकेट के लिए 133 रनों की साझेदारी कर इंग्लैंड के मुंह से मैच छीन लिया। हार्दिक 71 रन बनाकर आउट हुए, मगर दूसरे छोर पर मौजूद पंत शतक ठोकने के मूड में थे। पंत ने 106 गेंदों पर वनडे करियर का पहला शतक जड़ा। इसके बाद भारतीय विकेट कीपर अधिक आक्रामक रूप में दिखा। डेविड विली के एक ओवर में उन्होंने 5 चौके जड़ दिए, वहीं 43वां ओवर लेकर आए जो रूट की पहली गेंद पर रिवर्स स्वीप लगाकर उन्होंने अपने ही अंदाज में मैच का अंत किया।
 

Latest News

Featured

Around The Web